Homeराज्यपंजाबCovid in Punjab will soon be under control of health minister, Chief...

Covid in Punjab will soon be under control of health minister, Chief Minister is constantly monitoring: सेहत मंत्री का दावा पंजाब में कोविड जल्द होगा काबू में, मुख्यमंत्री निरंतर कर रहे हैं निगरानी 

पटियाला। पंजाब के सेहत परिवार भलाई  मंत्री  बलबीर सिंह सिद्धू ने आज यहाँ कहा कि मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिन्दर सिंह के नेतृत्व में राज्य में कोविड की स्थिति आगे की अपेक्षा सुधार आ रहा है। इसलिए पिछले 2दिनों से कोविड पीडितों के ठीक होने की दर में विस्तार होने साथ-साथ मौत दर में भी कमी दर्ज की गई है।
सेहत मंत्री  सिद्धू आज सुबह पटियाला ज़िले में कोविड की स्थिति और इलाज प्रबंधों का जायज़ा लेने के लिए माता कौशल्या सरकारी हस्पताल में सिविल सर्जन और सीनियर डाक्टरों के साथ मीटिंग करने आए थे।
बलबीर सिंह सिद्धू ने  कहा कि पंजाब में कोविड मरीजों को बाँटें जाने वाली किटों, जिसमें औकसीमीटर और ज़रूरी दवाएँ आदि शामिल होंगी, उसको मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिन्दर सिंह की तरफ से एक -दो दिनों में जारी किया जायेगा। उन्होंने कहा कि सूबे में अपने घरों में एकांतवास कोविड मरीजों की पूरी देखभाल की जा रही है और यह सभी बहुत तेज़ी के साथ सेहतमन्द भी हो रहे हैं। उन्होंने बताया कि सूबे में गंभीर कोविड मरीजों के लिए आक्सीजन की ज़रूरत की पूूरती के लिए प्रबंध मुकम्मल कर लिए गए हैं और अस्पतालों में आक्सीजन की सप्लाई निर्विघ्न की जा रही है।
यहाँ पत्रकारों के साथ बातचीत करते सेहत मंत्री ने आशा जताई कि पंजाब के अंदर कोविड की स्थिति पर जल्द ही काबू पा लिया जायेगा परंतु इसके लिए अबभी समाज के सभी वर्गों को एकजुट होकर प्रयास करने की ज़रूरत है।  सिद्धू ने इस बात पर भी ज़ोर दिया कि मीडिया लोगों में कोविड प्रति डर को कम करने  और अफ़वाहों को थमने के लिए अपनी अहम भूमिका निभाये।  मीडिया साथ-साथ डाक्टरों, पुलिस समेत आम लोगों को भी एकजुट होना पड़ेगा।
 बलबीर सिंह सिद्धू ने कहा कि कुछ पंजाब विरोधी और शरारती किस्म के लोग आम लोगों की जिंदगीयों के साथ खिलवाड़ करने के मकसद के साथ अफ़वाह फैला रहे हैं परंतु पंजाब सरकार ने ऐसा करने वालों विरुद्ध सख़्त कार्यवाही की है। उनने बताया कि इन पीछे राजनैतिक पार्टियों का भी हाथ था और जांच से आम आदमी पार्टी के फ़िरोज़पुर से एक सीनियर नेता का भी नाम सामने आया है। उन्होंने बताया कि परंतु सरकार की तरफ से झूठा प्रचार करने वाले अलग -अलग 108 सोशल मीडिया खाते ब्लाक करवाए गए हैं, 80 के करीब मुकदमे दर्ज करके 54 व्यक्ति गिरफ़्तार भी किये गए। जबकि अमरीका से चलने वाले एक चैनल विरुद्ध भी मामला दर्ज किया गया है।
सेहत मंत्री ने बताया कि अफ़वाहों फैलाने वाले लोगों की वजह कारण ही पंजाब में कोविड ख़िलाफ़ चल रही मुहिम प्रभावित हुई जिस का नुक्सान आम लोगों को भुगतना पड़ा। इन अफ़वाहों और वायरल वीडीयोज करके लोग टेस्टिंग करवाने और अस्पतालों में जाने से डरने लगे, जिस करके लोग अस्पतालों में बहुत गंभीर हो कर और देरी के साथ इलाज के लिए आए निष्कर्ष के तौर पर मौत दर में भी विस्तार होना स्वाभाविक था। उनने कहा कि टेस्टिंग रोज़मर्रा की 45 से 50 हज़ार से ज्यादा जानी थी परंतु अफ़वाहों करके यह भी नीचे आई परंतु अब फिर सैंपलिंग बढ़ी है और आशा है कि जल्दी ही राज अंदर कोविड पर काबू पा लिया जायेगा।
सेहत मंत्री ने पटियाला ज़िला सेहत विभाग की टीम की श्लाघा की और कहा कि सिविलसर्जन डा. हरीश मल्होत्रा समेत डाक्टरों, पैरा मैडीकल और टीम वर्क ने अच्छे नतीजे सामने लाए हैं और ज़िले अंदर कोविड मरीजों की संख्या और मौत दर अब घटने की तरफ जा रही है। एक सवाल के जवाब में  सिद्धू ने कहा कि सरकारी राजिन्दरा हस्पताल में कोविड मरीजों के इलाज के लिए मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिन्दर सिंह समेत मैडीकल शिक्षा और खोज मंत्री  ओ.पी. सोनी ख़ुद निगरानी कर रहे हैं।
SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular