Homeखेलक्रिकेटVinesh defeated the former PWL and now the former World Champion in...

Vinesh defeated the former PWL and now the former World Champion in Kiev: पहले पीडब्ल्यूएल और अब कीव में पूर्व वर्ल्ड चैम्पियन को हराया विनेश ने  

विनेश ने ठीक एक साल बाद इंटरनैशनल मुक़ाबलों में भाग लेकर साबित कर दिया कि उनकी तैयारियां बिल्कुल सही ट्रैक पर हैं। 24वें आउटस्टैंडिंग यूक्रेनियन रेसलर्स एंड कोचेज़ मेमोरियल टूर्नामेंट के फाइनल में बेलारुस की वानेसा कालादज़िंस्काया को हरायाष उन्हें वह 2019 की प्रो रेसलिंग लीग में भी हरा चुकी हैं। वानेसा 2017 की वर्ल्ड चैम्पियन हैं, जो पीडब्ल्यूएल में ओडुनायो जैसी कई दिग्गजों को हरा चुकी थीं। इतना ही नहीं, 2017 के पीडब्ल्यूएल में विनेश और वानेसा यूपी दंगल की ओर से खेल रही थीं, लेकिन तब विनेश 50 किलो में और वानेसा 53 किलो में थीं। उसी वानेसा को कीव (यूक्रेन) में उन्होंने एक रोमांचक मुक़ाबले में 10-8 की बढ़त के बाद चित करके सबका दिल जीत लिया।

वर्ल्ड चैम्पियनशिप में मेडल जीतने वाली पहली भारतीय महिला अलका तोमर पीडब्ल्यूएल की एक टीम यूपी दंगल की कोच रह चुकी हैं। उन्होंने बताया कि 2017 में विनेश और वानेसा एक ही टीम में थीं लेकिन दोनों अलग-अलग वजनों में थीं। प्रैक्टिस के दौरान दोनों एक साथ अभ्यास भी करती थीं। अलका कहती हैं कि उस अभ्यास से विनेश के मन में वर्ल्ड चैम्पियन से खेलने का डर खत्म हो गया था और जब वानेसा उस लीग में संगीता फोगट से हारीं तो विनेश का उत्साह काफी बढ़ चुका था। वही उनके आगे भी काम आया जिससे वह उन्हें पहले 2019 के पीडब्ल्यूएल में और फिर कीव में हराने में सफल रहीं।  

कीव का ये मुक़ाबला invitation मुक़ाबला था। विनेश ने पहले 4-0 की बढ़त बनाई लेकिन वानेसा ने स्कोर बराबर कर दिया। इसके बाद विनेश ने दो अंक लेकर अपनी स्थिति को बेहतर किया। फिर दूसरे राउंड में 10-8 की बढ़त के बाद विनेश वानेसा को चित करने में सफल हो गईं। इससे पहले विनेश ने सेमीफाइनल में रोमानिया की ऐना ए को हराया था।

विनेश के हंगरी के कोच वॉलर एकोस पहले ही कह चुके थे कि वह विनेश को से 7 मार्च तक रोम में होने वाले रैंकिंग टूर्नामेंट में उतारने से पहले एक प्रतियोगिता में उतारकर उसकी तैयारियों का आकलन करना चाहते थे। लॉकडाउन में विनेश ने खरखौदा (सोनीपत) में कड़ा अभ्यास किया। हालांकि इस दौरान वह एक मौके पर कोविड पॉज़ीटिव भी हुई जिससे उनका अभ्यास बुरी तरह प्रभावित हुआ। वॉलक एकोस विनेश को ट्रेनिंग के लिए पिछले दिनों हंगरी ले गए जहां विनेश ने बुडापेस्ट के वासास स्पोर्ट्स क्लब में कुश्ती का कड़ा अभ्यास किया। इस केंद्र से 50 ओलिम्पिक और 55 वर्ल्ड चैम्पियन तैयार हो चुके हैं। ओलिम्पिक गोल्ड के मामले में इस केंद्र की विश्व में 24वीं रैंकिंग है।

हालांकि इस समय विनेश की वर्ल्ड रैंकिंग तीन है जबकि वानेसा की रैंकिंग सात है। विनेश आस्ताना (कज़ाकिस्तान) में हुई वर्ल्ड चैम्पियनशिप में तीसरे स्थान पर रहकर ओलिम्पिक के लिए क्वॉलीफाई करने में सफल रही थी लेकिन वानेसा ने 2017 की वर्ल्ड चैम्पियन हैं

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular