Homeखेलक्रिकेटThe new team of Royal Bangalore will be able to fill Kohli's...

The new team of Royal Bangalore will be able to fill Kohli’s bag!: रॉयल बैंगलुरु  की नई टोली भर पाएगी कोहली की झोली !

एक और साल एक और आईपीएल का सीजन और विराट के सामने सवाल जस का तस बना हुआ है ..  कुछ दिनों में आईपीएल की चकाचौंध शुरू हो जाएगी। लेकिन पिछले तीन-चार महीने में दे सवाल विराट कोहली के पीछे पड़ा हुआ है। वो सवाल है कि विराट कोहली शतक कब लगाएंगे । विराट कोहली के शतक का इंतजार काफी लंबा होता जा रहा है। असली मुसीबत ये है कि अब इस सवाल के साथ साथ एक और सवाल विराट कोहली के सामने खड़ा है। वो ये कि क्या इस बार विराट कोहली अपनी टीम को आईपीएल की ट्रॉफी जिता पाएंगे।

ट्राफ़ी की टेंशन में विराट !

क्रिकेट जानकारों की लिस्ट में विराट  की टीम रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर हमेशा से लीग की बड़ी टीमों में शुमार है। इस टीम के पास एक से एक धुरंधर खिलाड़ी रहे हैं। विश्व क्रिकेट के सबसे तूफानी बल्लेबाजों में शुमार एबी डीविलियर्स, ग्लेन मैक्सवेल जैसे नाम आरसीबी की टीम में हैं। विराट खुद शानदार बल्लेबाज हैं। आईपीएल के इतिहास में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाजों की फेहरिस्त में विराट कोहली पहली पायदान पर हैं। बावजूद इसके आजतक विराट कोहली की टीम इस लीग में चैंपियन नहीं बनी है। विराट कोहली ने 2013 में आरसीबी की कमान संभाली थी। तब से लेकर अब तक 2016 में एक बार विराट कोहली की कप्तानी में रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर ने फाइनल में जगह बनाई थी। बड़ा सवाल यही रहता है कि क्या वो इस बार अपनी कप्तानी में आईपीएल खिताब जीतेंगे।

रोहित का बढ़ता भाव विराट को तनाव

विराट की तरह 2013 में ही हिटमैन ने  भी मुंबई इंडियंस की कमान संभाली थी। तब से लेकर अब तक उन्होंने पांच बार चैंपियन का खिताब जीता है। कप्तानी में कामयाबी के मामले में उन्होंने एमएस धोनी तक को पीछे छोड़ दिया है। जो एक वक्त पर आईपीएल इतिहास के सबसे कामयाब कप्तान थे। दिलचस्प बात ये भी है कि रोहित शर्मा के कप्तानी संभालने से पहले मुंबई की टीम भी खिताब के लिए तरस रही थी। चूंकि विराट कोहली और रोहित शर्मा का करियर लगभग एक साथ ही शुरू हुआ था। चूंकि दोनों विश्व के सबसे बड़े बल्लेबाजों में गिने जाते हैं। इसलिए ये तुलना हर बार होती है कि अगर रोहित शर्मा एक के बाद एक खिताब जीत रहे हैं तो क्या वो विराट कोहली से बेहतर कप्तान हैं। कई बार तो ये चर्चा यहां तक पहुंची है कि टीम इंडिया में लिमिटेड ओवर की टीम की कमान रोहित शर्मा को दे देनी चाहिए।

आईपीएल में ख़त्म होगा शतक का सूखा

2016 में आईपीएल में 5 शतक लगाने वाले विराट को एक अदद शतक का इंतज़ार है .. वैसे विराट   सबसे ज्यादा शतक लगाने वाले बल्लेबाजों की फेहरिस्त में दूसरी पायदान पर हैं। उनसे ज्यादा शतक सिर्फ क्रिस गेल ने लगाए हैं। ये फर्क भी सिर्फ एक शतक का ही है। लेकिन हाल के दिनों में शतक और विराट कोहली की दूरी काफी बढ़ी है। आईपीएल का शतक उनके अंतर्राष्ट्रीय शतकों की संख्या में तो इजाफा नहीं करेगा लेकिन उनके आत्मविश्वास में बिल्कुल करेगा। आपको बता दें कि ऑस्ट्रेलिया के दौरे से लेकर अब तक विराट कोहली ने पांच टेस्ट मैच में तीन अर्धशतक लगाए हैं। लेकिन वो उन्हें शतक में तब्दील नहीं कर पाए। उनका सर्वश्रेष्ठ स्कोर 74 रन है। इस दौरान 6 वनडे मैच में उनके चार अर्धशतक हैं। लेकिन परेशानी फिर वही कि वो अर्धशतक को शतक में तब्दील नहीं कर पाए। इसमें से एक मैच में तो वो 89 रन तक पहुंचे थे। 8 टी-20 मैच में भी विराट ने 4 अर्धशतक लगाए। टी-20 में भी विराट 85 रन तक पहुंचे लेकिन शतक से दूर ही रहे। साफ़ है आईपीएल सीजन 14 विराट के सामने दोहरी चुनौती लेकर आएगा .. और दोनों चुनौती एक दूसरे की पूरक है ये बात विराट भी जानते हैं

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular