Home खेल क्रिकेट Team India’s innings and 137 runs victory over South Africa: दक्षिण अफ्रीका पर टीम इंडिया की पारी और 137 रन की विजय

Team India’s innings and 137 runs victory over South Africa: दक्षिण अफ्रीका पर टीम इंडिया की पारी और 137 रन की विजय

6 second read
0
76

पुणे। भारत ने दक्षिण अफ्रीका को यहां खेले गए दूसरे टेस्ट मैच में एक पारी और 137 रन से मात देकर तीन मैचों की टेस्ट सीरीज में 2-0 से अजेय बढ़त बना ली है। इसी के साथ ही आईसीसी रैंकिंग में नंबर वन के सिंहासन पर काबिज भारतीय टीम ने घरेलू धरती पर इतिहास रचते हुए वर्ल्ड रिकॉर्ड बना दिया है। भारतीय क्रिकेट टीम ने रविवार को यहां महाराष्ट्र क्रिकेट संघ मैदान पर खेले गए दूसरे टेस्ट मैच में दक्षिण अफ्रीका को एक पारी और 137 रन से हरा दिया। भारत ने अपनी पहली पारी पांच विकेट पर 601 रन पर घोषित कर दी थी। इसके बाद उसने मेहमान टीम की पहली पारी 275 रन पर समेटकर उसे फॉलोआॅन के लिए बाध्य किया। चौथे दिन रविवार को मेहमान टीम फॉलोआॅन के लिए उतरी और 189 रन पर आॅलआउट हो गई। भारत ने तीन मैचों की सीरीज में 2-0 की बढ़त हासिल कर ली है और साथ ही फ्रीडम ट्रॉफी पर भी कब्जा कर लिया है। उसने 2018 में दक्षिण अफ्रीका दौरे पर 1-2 की हार के साथ यह ट्रॉफी गंवा दी थी।
भारत ने पुणे टेस्ट मैच में जीत हासिल कर आॅस्ट्रेलिया का रिकॉर्ड तोड़ दिया। दरअसल, आॅस्ट्रेलिया अपने घर पर लगातार 10 सीरीज जीता हुआ है, लेकिन भारत अब 11 टेस्ट सीरीज जीत गया है। साल 2013 से भारतीय टीम लगातार अपने घर पर टेस्ट सीरीज जीत रही है। भारत ने आॅस्ट्रेलिया को साल 2013 में टेस्ट सीरीज में हराया था और इसके बाद से लगातार 10 टेस्ट सीरीज अपने घर में जीत चुका था। पुणे टेस्ट जीतते ही यह भारत की घर में 11वीं टेस्ट सीरीज जीत हो गई है।
स्टीव वॉ और मार्क वॉ के नेतृत्व में नवंबर 1994 से नवंबर 2000 में और रिकी पोंटिंग ने 2004 से 2008 के बीच यह रिकॉर्ड बनाया था। अंतिम बार भारत ने 2012-13 में इंग्लैंड के खिलाफ टेस्ट सीरीज हारी थी। उनकी जीत का सिलसिला वेस्टइंडीज के खिलाफ 2013 में शुरू हुआ। यह सचिन तेंदुलकर की भी आखिरी सीरीज थी। पुणे टेस्ट जीतकर भारत आईसीसी टेंस्ट रैंकिंग में भी टॉप पर बना हुआ है। साथ ही आईसीसी वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप में भी टॉप पर है। भारत ने पहले वेस्टइंडीज में भारत 2-0 से सीरीज जीती। अब दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ 3 मैचों की टेस्ट सीरीज के पहले दोनों टेस्ट जीतकर सीरीज पर अपना कब्जा जमा लिया है।
कोहली ने अजहर की बराबरी की
कोहली की कप्तानी भारत की पारी से ये आठवीं जीत हैं। इस मामले में उन्होंने मोहम्मद अजहरुद्दीन की बराबरी कर ली। उनसे आगे सिर्फ महेंद्र सिंह धोनी (9) हैं। दूसरी ओर, दक्षिण अफ्रीका की टीम फरवरी 2010 के बाद पहली बार भारत के खिलाफ पारी से हारी। तब टीम इंडिया ने कोलकाता में उसे पारी और 57 रन से हराया था। इस जीत के साथ कोहली 50 टेस्ट में सबसे ज्यादा मैच जीतने वाले तीसरे कप्तान बने।
उमेश-जडेजा ने दूसरी पारी में 3-3 विकेट लिए
दूसरी पारी में दक्षिण अफ्रीका के लिए सबसे ज्यादा 48 रन डीन एल्गर ने बनाए। टेम्बा बवुमा ने 38, वर्नोन फिलैंडर ने 37 और केशव महाराज ने 22 रन का योगदान दिया। भारत के लिए उमेश यादव और रविंद्र जडेजा ने 3-3 विकेट लिए। अश्विन को दो, इशांत शर्मा और मोहम्मद शमी को एक-एक सफलता मिली।
अश्विन ने डेनिस और वास का रिकॉर्ड तोड़ा
रविचंद्रन अश्विन ने डीन एल्गर को 48 रन पर उमेश यादव के हाथों कैच आउट कराया। इसी के साथ उन्होंने सबसे ज्यादा विकेट के मामले में श्रीलंका के पूर्व क्रिकेटर चामिंडा वास और पूर्व आॅस्ट्रेलियाई खिलाड़ी डेनिस लिली को पीछे छोड़ दिया। अश्विन ने अब तक 67 टेस्ट में 356 विकेट लिए हैं। अश्विन ने पहली पारी में चार और दूसरी पारी में अब तक दो विकेट लिए।
भारत ने पहली बार द अफ्रीका को फॉलोआॅन खिलाया
भारत ने दक्षिण अफ्रीका को पहली बार फॉलोआॅन खिलाया है। साथ ही इंडिया 2008 के बाद अफ्रीकी टीम को फॉलोआॅन खिलाने वाली पहली टीम भी बन गई है। आखिरी बार इंग्लैंड ने जुलाई 2008 में लॉर्ड्स टेस्ट में दक्षिण अफ्रीका को फॉलोआॅन खिलाया था। यह मैच ड्रॉ रहा था।
अश्विन ने एल्गर को सबसे ज्यादा बार आउट किया
अश्विन अफ्रीकी टीम के ओपनर डीन एल्गर को सबसे ज्यादा बार आउट करने वाले गेंदबाज बन गए। उन्होंने एल्गर को 6 बार पवेलियन भेजा। अश्विन के बाद श्रीलंका के दिलरुवान परेरा, आॅस्ट्रेलिया के नाथन लियोन और इंग्लैंड के मोईन अली ने 5-5 बार एल्गर को आउट किया।

Load More Related Articles
Load More By Aajsamaaj Network
Load More In क्रिकेट

Check Also

Solidarity of all countries against terrorism and its helpers necessary – PM Modi: आतंकवाद और उसकी मदद करनेवालों के खिलाफ सभी देशों की एकजुटता जरूरी -पीएम मोदी

अहमदाबाद। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सरदार वल्लभभाई पटेल की जयंती पर कहा कि भारत अपनी अख…