Home खेल क्रिकेट Practice match in India-New Zealand from today The opening pair and spinners will be on watch: भारत-न्यूजीलैंड में अभ्यास मैच आज से, सलामी जोड़ी और स्पिनरों पर रहेगी नजर

Practice match in India-New Zealand from today The opening pair and spinners will be on watch: भारत-न्यूजीलैंड में अभ्यास मैच आज से, सलामी जोड़ी और स्पिनरों पर रहेगी नजर

0 second read
0
73

हैमिल्टन। भारतीय टीम शुक्रवार से जब न्यूजीलैंड एकादश के खिलाफ तीन दिवसीय अभ्यास मैच में उतरेगी तो सभी की नजरें सलामी जोड़ी और स्पिनरों पर टिकी होंगी। एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय शृंखला में 0-3 से क्लीनस्वीप होने के बाद विराट कोहली की टीम के लिए अगले हफ्ते शुरू हो रही दो मैचों की टेस्ट सीरीज से पहले यह अभ्यास मैच काफी महत्वपूर्ण है। भारत इससे बेहतर अभ्यास मैच की उम्मीद नहीं कर सकता था क्योंकि विरोधी टीम में न्यूजीलैंड के कई सीनियर और ए टीम के खिलाड़ियों को जगह मिली है, जिसमें लेग स्पिनर ईश सोढ़ी, आलराउंडर जिमी नीशाम और विकेटकीपर टिम सीफर्ट भी शामिल हैं।
टीम में हाल में सीमित ओवरों की सीरीज खेलने वाले स्कॉट कुगेलिन और ब्लेयर टिकनर भी शामिल हैं, जिससे पृथ्वी साव और शुभमन गिल दोनों को अभ्यास का अच्छा मौका मिलेगा। ये दोनों ही 21 फरवरी से वेलिंगटन में शुरू हो रहे पहले टेस्ट की अंतिम एकादश में जगह बनाने की दावेदारी पेश कर रहे हैं। शुभमन कप्तान को दिखाना चाहेंगे कि वह टेस्ट क्रिकेट में पदार्पण के लिए तैयार हैं। सपाट पिच पर टीम में शामिल दो शीर्ष स्पिनरों रविचंद्रन अश्विन और रविंद्र जडेजा की परीक्षा होगी, जिन्हें डेरिल मिशेल, टॉम ब्रूस और सीफर्ट जैसे बल्लेबाजों के खिलाफ खुद को परखने का मौका मिलेगा। अभ्यास मैच में अच्छा प्रदर्शन करके अश्विन पहले टेस्ट की अंतिम एकादश में जगह बनाने की दौड़ में जडेजा को पछाड़ सकते हैं जो अपनी आलराउंड क्षमता के दम पर अभी प्रबल दावेदार माने जा रहे हैं।
न्यूजीलैंड एकादश में डेन क्लीवर भी शामिल हैं, जिन्होंने भारत ए के खिलाफ दो टेस्ट में 196 और 53 रन की पारी खेली। उनके पास चयनकर्ताओं को प्रभावित करने का एक और मौका होगा। इस मैच को प्रथम श्रेणी का दर्जा हासिल नहीं है, जिसका मकसद टीम के प्रत्येक सदस्य को 50 से 100 गेंद खेलने का मौका देना और साथ ही गेंदबाजों को लय हासिल करने में मदद करना है। मेजबान टीम भी आम तौर पर अभ्यास मैच के लिए कमजोर टीम उतारती है जिससे कि मेहमान टीम को अच्छे खिलाड़ियों के खिलाफ खुद को परखने का मौका नहीं मिले लेकिन अच्छे खिलाड़ियों की मौजूदगी में इस अभ्यास मैच के काफी रोमांचक होने की उम्मीद है।
टीमें: भारत: विराट कोहली (कप्तान), मयंक अग्रवाल, पृथ्वी साव, चेतेश्वर पुजारा, अजिंक्य रहाणे, रिद्धिमान साहा, हनुमा विहारी, रविंद्र जडेजा, जसप्रीत बुमराह, मोहम्मद शमी, उमेश यादव, रविचंद्रन अश्विन, ऋषभ पंत, नवदीप सैनी और शुभमन गिल।
न्यूजीलैंड एकादश: डेरिल मिशेल (कप्तान), फिन एलन, टॉम ब्रूस, डेन क्लीवर, हेनरी कूपर, स्कॉट कुगेलिन, जेम्स नीशाम, रचिन रवींद्र, टिम सीफर्ट, ईश सोढ़ी, ब्लेयर टिकनर और विल यंग। 13 वां खिलाड़ी: जेक गिब्सन (शुक्रवार) और स्कॉट जानसन (शनिवार और रविवार)।
समय: मैच भारतीय समयानुसार सुबह साढ़े तीन बजे शुरू होगा।

Load More Related Articles
Load More By Aajsamaaj Network
Load More In क्रिकेट

Check Also

In the New India concept of Prime Minister, people of Tamil Nadu are second class citizens of the country- Rahul Gandhi: प्रधानमंत्री की न्यूइंडिया अवधारणा में तमिलनाडु के लोग देश के दूसरे दर्जेके नागरिक- राहुल गांधी

तमिलनाडु में भी अगामी विधाानसभा चुनावों का जोर है। राजनीतिक पार्टियांयहां मई में होने वाले…