HomeखेलKKFI 2021 Super Kho Kho League in Delhi from 12 to 15...

KKFI 2021 Super Kho Kho League in Delhi from 12 to 15 February: केकेएफआई 2021 सुपर खो खो लीग 12 से 15 फरवरी तक दिल्ली में

नई दिल्ली :  देश के हर हिस्से से जुटे शीर्ष खो खो खिलाड़ी बीते चार सप्ताह से भारतीय खो खो महासंघ (केकेएफआई) और अल्टीमेट खो खो (यूकेके) द्वारा आयोजित खेल विज्ञान-आधारित प्रशिक्षण एवं विश्लेषण शिविर में अपनी शारीरिक दक्षताओं को निखारने में जुटे हुए हैं।

विशेषज्ञों की पारखी नजरों के बीच ये खिलाड़ी 30 दिवसीय कैम्प में अपना दमखम निखारने में जुटे हैं और अब वे केकेएफआई के 2021 सुपर लीग खो खो टूर्नामेंट के माध्यम से अपनी दमखमशारीरिक दक्षता और नए नियमों के आधार पर खेल संबंधी उत्कृष्टता की परीक्षा देंगे। इस टूर्नामेंट का आयोजन 12 से 15 फरवरी के बीच इंदिरा गांधी इंडोर स्टेडियम में होना है।

कैम्प में शामिल 138 खिलाड़ियों को 10 टीमों में विभाजित किया गया है। इसमें 10 पुरुषों की और दो महिलाओं की टीमें हैं। 2021 सुपर लीग खो खो टूर्नामेंट का आयोजन नए नियमों के आधार पर होगा। ये वही नियम होंगेजिनका उपयोग आने वाले समय में अल्टीमेट खो खो लीग में होना है। अल्टीमेट खो खो लीग का आयोजन खो खो की सूरत बदलने के लिए किया जा रहा है और इसके माध्यम से इस खेल को बिल्कुल नए अवतार में पेश किया जाएगा।

केकेएफआई के अध्यक्ष सुधांशु मित्तल ने कहा, ‘‘मौजूदा साइंटिफिक कैंप के दौरानहमने सही तकनीक और प्रौद्योगिकी-आधारित कौशल प्राप्त करने के लिए आवश्यक मार्गदर्शन के साथ खिलाड़ियों की समग्र फिटनेस और शारीरिक क्षमताओं में सुधार पर ध्यान केंद्रित किया है। और इस सुपर लीग के माध्यम से हम प्रत्येक खिलाड़ी के मानक और स्तर का मूल्यांकन करना चाहते हैं। वास्तविक मैच स्थितियों में जुटाए गए डाटा का विशेषज्ञ वैज्ञानिक रूप से विश्लेषण किया जाएगा और प्रत्येक खिलाड़ी के लिए एक मूल्यांकन और प्रदर्शन ग्रेड बनाया जाएगा। इसके बाद हम आने वाले दिनों में खिलाड़ियों की निगरानी और पाठ्यक्रम को सही बनाए रखेंगे। यह तब तक जारी रहेगा जब तक कि हमारे पास पूर्ण रूप से वर्ल्ड क्लास खिलाड़ियों का एक अच्छा-खासा पूल नहीं तैयार हो जाता।’’

 एक महीने के मौजूदा प्रशिक्षण शिविर में खिलाड़ियों के प्रदर्शन की निगरानी रखते हुए  उनका विश्लेषण किया जा रहा है। इसमें खेल विज्ञान के अलग अलग पहलुओं-फिजियोथेरेपीरिहैबिलिटेशनइंजरी प्रबंधनबायोमैकेनिक्सबायोकाइनेटिक्सखेल प्रदर्शन विश्लेषणपोषण संबंधी मार्गदर्शन और पोस्चर करेक्शन- को अमल में लाया जा रहा है। इस शिविर का मुख्य लक्ष्य खिलाड़ियों को चोटिल से होने बचाना है।

केकेएफआई के 2021 सुपर लीग खो खो टूर्नामेंट में विजेता टीमों के लिए पुरस्कार राशि होगी। पुरुषों की टीमेंजिनमें 120 खिलाड़ी एक्शन में दिखेंगे को जगुआर्सनिन्जाजराइनोजचीताजफ्रिस्की रेंजर्सपैंथर्सपहाड़ी बिल्लाज और शार्क्स नाम दिया गया है और उन्हें दो पूलों में विभाजित किया गया है।

टीमें अपने-अपने पूल में एक-दूसरे का सामना करेंगे और प्रत्येक पूल में शीर्ष-2 में आने वाले टीमों के बीच सेमीफाइनल खेला जाएगाजिसका आयोजन 15 फरवरी को होगा। फाइनल भी 15 फरवरी को ही खेला जाएगा।  हालाँकि, 18 महिला खिलाड़ियों को दो टीमों में विभाजित किया गया है और वे एक दिन में एक मैच खेलेंगी और अधिकतम मैच जीतने वाली टीम को विजेता घोषित किया जाएगा।

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular