Home खेल क्रिकेट India, Pakistan to have first semi-final of Under-19: भारत-पाक में होगा अंडर 19 का पहला सेमीफाइनल

India, Pakistan to have first semi-final of Under-19: भारत-पाक में होगा अंडर 19 का पहला सेमीफाइनल

0 second read
0
210

नई दिल्ली। भारत और पाकिस्तान की टीमें विश्व कप में एक बार फिर से आमने सामने होने जा रही हैं। मौका अंडर 19 विश्व कप सेमीफाइनल का होने वाला है। यह मैच दोनों ही टीमों के लिए करो या मरो का होगा। जो भी टीम जीतेगी वो खिताब जीतने के करीब पहुंचेगी जबकि हारने वाली टीम का टूर्नामेंट जीतने का सपना टूट जाएगा।
भारत और पाकिस्तान की टीमें जब भी किसी टूर्नामेंट में एक दूसरे के खिलाफ खेलती हैं, मुकाबला रोमांचक ही होता है। मंगलवार को दोनों टीमें अंडर 19 विश्व कप के पहले सेमीफाइनल में भिड़ेंगी। अब तक अंडर 19 विश्व कप में भारत और पाकिस्तान के बीच 9 बार मुकाबला हो चुका है। इस में से 5 मौके पर पाकिस्तान ने जीत हासिल की है तो 4 बार भारत जीता है।
भारतीय टीम ने 2018 के सेमीफाइनल मुकाबले में भी पाकिस्तान को मात दी थी। इस बार एक बार फिर इंडिया की कोशिश पाकिस्तान को हराकर सेमीफाइनल में जगह बनाने की होगी। इंडिया और पाकिस्तान मुकाबले की विजेता का मुकाबला फाइनल में न्यूजीलैंड और बांग्लादेश के बीच दूसरे सेमीफाइनल मुकाबले को जीतने वाली टीम से होगा। भारत और पाकिस्तान के बीच अंडर 19 मुकाबला दोपहर 1.30 बजे शुरू होगा।
विश्व कप में भारत  बनाम पाकिस्तान
अंडर 19 विश्व कप में भारत और पाकिस्तान के बीच 1988 से लेकर (1988, 1998, 2002, 2004, 2006, 2010, 2012, 2014 और 2018) 2018 तक कुल 9 मुकाबले खेले जा चुके हैँ। जिसमें मुकाबला तो बराबरी का रहा है लेकिन पाकिस्तान के पास भारत के खिलाफ एक जीत ज्यादा है। भारत ने 4 तो पाक टीम ने 5 में जीत हासिल की है।
पिछले तीन मुकाबलों में हारा पाकिस्तान
पिछले विश्व कप में भी सेमीफाइनल में ही पाकिस्तान की भिड़ंत भारत से हुई थी। टीम इंडिया ने यहां पाकिस्तान को 203 रन करारी शिकस्त देकर टूर्नामेंट से बाहर किया था। 2014 में भी दोनों टीमों की टक्कर में भारत ने बाजी मारी थी। लीग स्टेज में सरफराज खान के अर्धशतक के दम पर भारत ने 40 रन से जीत हासिल की थी। 2012 में खेले गए एक बेहद ही रोमांचक मुकाबले में भारत ने पाकिस्तान को क्वार्टर फाइनल में हराकर विश्व कप से बाहर का रास्ता दिखाया था।
2010 में खेले गए क्वार्टरफाइनल में भारतीय टीम को पाकिस्तान ने 2 विकेट की रोमांचक जीत हासिल कर टूर्नामेंट से बाहर किया था। 2006 में भारत और पाकिस्तान का सामने विश्व कप फाइनल में हुई था। यहां सरफराज अहमद की कप्तानी में पाक टीम ने 38 रन से जीत हासिल कर खिताब पर कब्जा किया था। 2004 में सेमीफाइनल में दोनों टीमें आमने सामने थीं, यहां भी पाकिस्तान को जीत मिली थी। पाक टीम ने 5 विकेट से जीत हासिल कर फाइनल में जगह बनाई थी। 2002 में पाकिस्तान ने भारत को ग्रुप स्टेज में 2 विकेट से हराया था जबकि 1998 में दोनों टीमों के बीच सुपर 8 में हुई भिड़ंत में भारत 5 विकेट से जीता था। अंडर 19 विश्व कप के पहले आयोजन साल 1988 में ग्रुप स्टेज के मुकाबले में पाक टीम को 68 रन से जीत मिली थी।
टीमेंज़्: इंडिया अंडर 19: प्रियम गर्ग(कप्तान), कार्तिक त्यागी, यशस्वी जायसवाल, विद्याधर पाटिल, तिलक वर्मा, शुभाग हेग्डे, दिव्यांश सक्सेना, रवि बिश्नोई, शाश्वत रावत, ध्रुव जुरेल (विकेटकीपर), सिद्धेश वीर, आकाश सिंह, अथर्व अंकोलेकर, सुशांत मिश्रा और कुमार कुशाग्र।
पाकिस्तान अंडर 19: रोहैल नजीर(कप्तान और विकेटकीपर), अब्बास अफरीदी, हैदर अली, मोहम्मद हैरिस, मोहम्मद वसीम जूनियर, कासिम अकरम, आमिर अली, फहद मुनीर, इरफान खान, अब्दुल बांग्लाजई, मुहम्मद शहजाद, मोहम्मद हुराइरा, आरिश अली खान, ताहिर हुसैन और मोहम्मद आमिर खान।

Load More Related Articles
Load More By Aajsamaaj Network
Load More In क्रिकेट

Check Also

Guests were restricted to weddings in Haryana, 50 people allowed in marriage hall and 100 people in wedding in open spaces: हरियाणा की शादियों मेंमेहमान सीमित हुए, मैरिज हॉल में 50 और खुले स्थानों पर शादी में100 लोगों को इजाजत

चंडीगढ़। कोरोना संक्रमण देश में एक बार फिर से अपनी रफ्तार पकड़ने की कोशिश कर रहा है। जिसे नि…