HomeTrendingIND vs NZ 2nd Test मुंबई टेस्ट में भारत की शानदार जीत,...

IND vs NZ 2nd Test मुंबई टेस्ट में भारत की शानदार जीत, न्यूजीलैंड को 372 रनों से हराया

IND vs NZ 2nd Test

आज समाज डिजिटल, नई दिल्ली:

टीम इंडिया के दिए 540 रनों के लक्ष्य का पीछा करने उतरी न्यूजीलैंड की टीम ने दूसरी पारी में भी खराब बल्लेबाजी का क्रम जारी रखा। लक्ष्य का पीछा करते हुए कीवी टीम का स्कोर तीसरे दिन के खत्म होने तक 5 विकेट के नुकसान पर 140 रन है। मुंबई में खेले गए दूसरे और अंतिम टेस्ट मैच में टीम इंडिया ने न्यूजीलैंड को 372 रनों से हरा दिया है। IND vs NZ 2nd Test

भारत ने NZ के सामने 540 रनों का टारगेट रखा था, लेकिन कीवी टीम सिर्फ 167 रन ही बना सकी और मुकाबला बड़े अंतर से हार गई। 55 पर 3 विकेट गंवाने के बाद डेरिल मिचेल और हेनरी निकोल्स ने न्यूजीलैंड की पारी को संभाला।

दोनों ने चौथे विकेट के लिए 111 गेंदों पर 73 रन जोड़े। इस पार्टनरशिप को अक्षर पटेल ने मिचेल (60) को आउट कर तोड़ा। मिचेल ने 92 गेंदों पर 60 रन बनाए। टेस्ट क्रिकेट में उनके ये दूसरा अर्धशतक रहा।

ऐसी रही भारतीय टीम की दूसरी पारी IND vs NZ 2nd Test

IND vs NZ 2nd Test

मैच की पहली पारी में भारतीय टीम ने 325 रन बनाए। भारतीय टीम के सभी 10 बल्लेबाजों को एजाज पटेल ने आउट किया। जिसके बाद बल्लेबाजी करने उतरी न्यूजीलैंड की टीम ने बेहद खराब खेल का प्रदर्शन किया। भारतीय गेंदबाजों के सामने न्यूजीलैंड के बल्लेबाजों की एक न चली और पूरी न्यूजीलैंड की टीम 62 रन पर आल आउट हो गई। जवाब में भारतीय टीम ने दोबारा बल्लेबाजी करते हुए 276/7 पर अपनी पारी घोषित की।

दूसरी पारी में भारत की तरफ से पहली पारी के हीरो मयंक अग्रवाल ने बनाए। दूसरी पारी में मंयक ने 62 रनों की शानदार पारी खेली। चेतेश्वर पुजारा और शुभमन गिल ने 47-47 रनों की पारी खेली। कप्तान विराट कोहली के शतक का सूखा इस मैच में भी जारी रहा। कोहली ने दूसरी पारी में 36 रन बनाए।

श्रेयस अय्यर और रिद्धिमान साहा सस्ते में निपटे। अय्यर ने 14 और साहा ने 13 रन बनाए। अंत में अक्षर पटेल ने ताबड़तोड़ बल्लेबाजी की और 26 गेंद पर 41 रन बना डाले। अक्षर अंत तक नॉटआउट रहे। भारत का आखिरी विकेट जयंत यादव के तौर पर गिरा। जयंत यादव ने 6 रन बनाए।

जिसके बाद कप्तान विराट कोहली ने पारी घोषित कर दी। दूसरी पारी में भी न्यूजीलैंड की तरफ से सबसे ज्यादा विकेट एजाज पटेल ने झटके। एजाज ने 4 भारतीय बल्लेबाजों को आउट किया। वहीं रचिन रविंद्रा ने 3 विकेट झटके। एजाज पटेल (14/225) वानखेड़े में किसी भी गेंदबाज का ये सबसे बढ़िया प्रदर्शन रहा।

कोहली को 58 पारियों से शतक का इंतजार IND vs NZ 2nd Test

कप्तान विराट कोहली की किस्मत बल्लेबाजी में उनका साथ नहीं दे रही है। पिछली 58 पारियों से विराट कोहली शतक के लिए तरस रहे हैं। कोहली ने आखिरी शतक 58 पारी पहले लगाया था। इस मैच की पहली पारी में कोहली शून्य पर आउट हो गए थे।

दूसरी पारी में कोहली को अच्छी शुरूआत मिली लेकिन कोहली इसका फायदा नहीं उठा पाए और 36 पर आउट होकर पवेलियन लौटे। कोहली को अंतरराष्ट्रीर क्रिकेट में आखिरी शतक जमाए दो साल से ज्यादा समय हो गया है।

आज की पारी को मिलाकर कुल 58 पारियां और 744 दिन हो गए, जब भारतीय कप्तान के बल्ले से शतक देखने को नहीं मिला। दूसरी पारी में रचिन रवींद्र ने कोहली को बोल्ड किया।

मयंक ने दिखाई प्रतिभा IND vs NZ 2nd Test

IND vs NZ 2nd Test

भारतीय टीम के ओपनिंग बल्लेबाज ने इस मैच में शानदार बल्लेबाजी का प्रदर्शन किया। पहली पारी में जहां मयंक ने 150 रनों की शानदार पारी खेली तो दूसरी पारी में भी मयंक ने शानदार अर्धशतक (62) जमाया। पहली पारी में जहां एक तरफ भारतीय पारी के विकेट गिर रहे थे तो दूसरी तरफ ओपनर मयंक अग्रवाल क्रीज पर डटे रहे।

मयंक का ये तीसरा 150 स्कोर है। मयंक ने भारत में खेले अपने 7 टेस्ट में 2 दोहरे शतक जड़े हैं। मयंक ने भारत में खेले 7 मैचों में 93 से ज्यादा की औसत से 809 रन बनाए हैं। इस दौरान उनके बल्ले से 4 शतक निकले हैं। इसके साथ ही मयंक वानखेड़े स्टेडियम में एक टेस्ट की दोनों पारियों में 50 से ज्यादा स्कोर बनाने वाले चौथे भारतीय ओपनर बल्लेबाज बन गए।

भारत में सबसे कम स्कोर (62) IND vs NZ 2nd Test

मैच के दूसरे दिन भारतीय गेंदबाजों ने न्यूजीलैंड की टीम को 62 रन पर आल आउट कर दिया। जिसके बाद यह स्कोर एक रिकॉर्ड बन गया। कीवी टीम का भारत के खिलाफ टेस्ट क्रिकेट में ये सबसे कम स्कोर रहा। इससे पहले साल 2002 में न्यूजीलैंड भारत के खिलाफ 94 पर आलआउट हुई थी।

इतना ही नहीं किसी भी भारतीय सरजमीं पर भी यह टेस्ट में सबसे कम स्कोर रहा। साल 1987 में टीम इंडिया वेस्टइंडीज के खिलाफ दिल्ली टेस्ट में 75 पर आलआउट हुई थी।

Read Also : Happy New Year Wishes for 2022

Read Also : Bengali New Year Messages 2022

Read Also : Parsi New Year Wishes 2022

Read Also : Merry Christmas Wishes in Hindi

Read Also : Christmas Wishes for Grandparents In English

Read Also : Instagram Captions For Hanukkah 2021

Read Also : Human Rights Day Messages 2021

Connect With Us:-  Twitter Facebook

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments