Homeखेलक्रिकेटIND vs AUS Kolkata Test 2001 : 21 साल पहले द्रविड़-लक्ष्मण ने...

IND vs AUS Kolkata Test 2001 : 21 साल पहले द्रविड़-लक्ष्मण ने आज ही के दिन रचा था इतिहास

IND vs AUS Kolkata Test 2001 : 21 साल पहले द्रविड़-लक्ष्मण ने आज ही के दिन रचा था इतिहास

आज समाज डिजिटल, नई दिल्ली :

IND vs AUS Kolkata Test 2001 : आज का दिन क्रिकेट इतिहास में और ख़ास तौर पर भारतीय क्रिकेट इतिहास में ख़ास अहमियत रखता है। क्योंकि आज ही के दिन भारत ने 2001 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ कोलकाता में खेले गए ऐतिहासिक टेस्ट मैच में जीत हांसिल की थी। इस टेस्ट मैच के हीरो भारत के मौजूदा हेड कोच राहुल द्रविड़ और एनसीए अध्यक्ष वीवीएस लक्ष्मण थे।

इन दोनों ने इस टेस्ट मैच के चौथे दिन शानदार बल्लेबाजी की और भारत की मैच में न सिर्फ वापसी कराई, बल्कि भारत के जीतने की उम्मीद को भी बढ़ा दिया। (IND vs AUS Kolkata Test 2001) इस मैच में भारत को फॉलोऑन खेलना पड़ा था, लेकिन बावजूद इसके भारत ने इस मैच को 171 रनों से जीत लिया।

भारत की पहली पारी 171 पर सिमटी 

कोलकाता टेस्ट मैच में ऑस्ट्रेलिया की टीम ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का निर्णय लिया और अपनी पहली पारी में 445 रन बनाए। (IND vs AUS Kolkata Test 2001) जिसके जवाब में भारतीय टीम अपनी पहली पारी में मात्र 171 रनों पर ही सिमट गई। भारत की टीम तीसरे दिन के शुरूआती सत्र में ही ढेर हो गई।

जिसके बाद भारत को फॉलोऑन खेलना पड़ा। फॉलोऑन खेलते हुए तीसरे दिन का खेल खत्म होने तक भारत ने 254/4 रन बना लिए थे। लक्ष्मण 109 और राहुल द्रविड़ 7 रन बनाकर क्रीज पर मौजूद थे।

चौथे दिन लक्ष्मण और द्रविड़ ने दिखाया कमाल

Image

तीसरे दिन भारत की टीम ने 254 रन बना लिए थे। चौथे दिन राहुल द्रविड़ और लक्ष्मण एक अलग ही अंदाज में खेलते नजर आए। दोनों के बीच पांचवे विकेट के लिए 376 रनों की साझेदारी हुई। चौथे दिन की समाप्ति तक द्रविड़ 155 और लक्ष्मण 275 रन बनाकर नाबाद डटे रहे।

पांचवे दिन लक्ष्मण 281 रन बनाकर आउट हुए और द्रविड़ ने भी 180 रन बनाए। (IND vs AUS Kolkata Test 2001) उसके बाद भारत की टीम ने अपनी पारी को 657 रनों पर घोषित कर दिया और ऑस्ट्रेलिया के सामने 384 रनों का लक्ष्य रखा।

212 पर ऑल आउट हो गई ऑस्ट्रेलिया की टीम

भारतीय टीम ने पांचवे दिन ऑस्ट्रेलिया को 384 रनों का टारगेट दिया। जिसके जवाब में ऑस्ट्रेलिया ने दूसरे सेशन के खत्म होने तक 161/3 रन बना लिए। जिसके बाद हरभजन सिंह और सचिन तेंदुलकर की शानदार गेंदबाजी की बदौलत भारत ने ऑस्ट्रेलिया की टीम को 212 पर ऑल आउट कर दिया और टेस्ट अपने नाम कर लिया। दूसरी पारी में हरभजन सिंह ने 6 और सचिन तेंदुलकर ने 3 विकेट अपने नाम किए और भारत ने यह ऐतिहासिक टेस्ट मैच जीतकर इतिहास रच दिया।

Also Read : ये है IPL 2022 में पंजाब किंग्स शेड्यूल का पूरा शेड्यूल

SHARE
Mohit Sainihttps://indianews.in/author/mohit-saini/
Humanity Is the Best Religion In The Word
RELATED ARTICLES

Most Popular