Homeखेलक्रिकेटFirst ODI in India, New Zealand: Prithvi Shaw's debut scheduled, will open...

First ODI in India, New Zealand: Prithvi Shaw’s debut scheduled, will open with Mayank Agarwal: भारत-न्यूजीलैंड में पहला वनडे आज: पृथ्वी शॉ का डेब्यू तय, मयंक अग्रवाल के साथ करेंगे ओपनिंग

हैमिल्टन। भारत  और न्यूजीलैंड के बीच तीन वनडे की सीरीज का पहला मुकाबला बुधवार को हैमिल्टन में खेला जाएगा। मैच से पहले चोटिल रोहित शर्मा की जगह मयंक अग्रवाल को टीम में मौका मिला। रोहित और शिखर धवन के बिना 3 साल बाद टीम इंडिया खेलेगी। दोनों खिलाड़ी पिछली बार 22 जनवरी 2017 को कोलकाता में इंग्लैंड के खिलाफ नहीं खेले थे। भारतीय टीम के सलामी बल्लेबाज रोहित शर्मा के चोटिल हो जाने के बाद इस बात की संभावना जताई जा रही थी कि न्यूजीलैंड के खिलाफ वनडे सीरीज में पृथ्वी शॉ को डेब्यू करने का मौका मिल सकता है। अब पहले वनडे से एक दिन पहले कप्तान विराट कोहली ने इस बात पर मुहर लगा दी है कि हैमिल्टन में पृथ्वी शॉ ही डेब्यू करने वाले हैं। हालांकि उनके साथ दूसरे ओपनर केएल राहुल नहीं होंगे, बल्कि शॉ के साथ ओपनिंग की जिम्मेदारी मयंक अग्रवाल को दी गई है। मयंक को चोटिल रोहित शर्मा की जगह वनडे टीम में शामिल किया गया है। मयंक टेस्ट टीम में रोहित के साथ ओपनिंग करते हैं।
टीम इंडिया न्यूजीलैंड के खिलाफ 6 साल से कोई सीरीज नहीं हारी है। भारत  कीवी टीम के खिलाफ तीन सीरीज से अजेय है। पिछली बार जनवरी 2014 में न्यूजीलैंड ने अपने घर में भारत  को 4-0 से हराया था। वहीं, पिछली सीरीज में जनवरी 2019 में भारतीय टीम 4-1 से जीती थी। भारत-न्यूजीलैंड के बीच अब तक 107 वनडे खेले गए। टीम इंडिया ने 55 में जीत दर्ज की, 46 में हार मिली। एक मुकाबला टाई रहा, जबकि 5 बेनतीजा रहे। न्यूजीलैंड की जमीन पर भारत ने 39 में से 14 ही मुकाबले जीते। 22 में हार मिली। एक मुकाबला टाई रहा, जबकि 2 का नतीजा नहीं निकल सका। टीम इंडिया ने न्यूजीलैंड के खिलाफ 14 में से 8 सीरीज अपने नाम की, जबकि 4 बार हार मिली। 2 सीरीज ड्रॉ रहीं।
वनडे सीरीज के आगाज से पहले दोनों टीमों के लिए एक-एक बुरी खबर सामने आई है। चोट के चलते भारतीय ओपनर रोहित शर्मा सीरीज से और न्यूजीलैंड के कप्तान केन विलियम्सन पहले दो वनडे से बाहर हो गए हैं। रोहित को 2 फरवरी को खेले गए आखिरी टी-20 में काफ इंजरी (मांसपेशियों में खिंचाव) हुई थी। जबकि विलियम्सन को तीसरे मैच के दौरान कंधे में चोट लगी थी। रोहित की जगह भारतीय टीम में मयंक अग्रवाल मौका दिया गया है। मयंक ने अब तक अपना पहला वनडे नहीं खेला है। जबकि वे 9 टेस्ट में 67.07 की औसत से 872 रन बना चुके हैं। मयंक ने टेस्ट में 2 दोहरे शतक भी  लगाया हैं। वहीं, विलियम्सन की जगह मार्क चैपमैन टीम में शामिल हुए। साथ ही उनकी गैरमौजूदगी में टॉम लाथम टीम की कप्तानी करेंगे।
हैमिल्टन का मौसम
हैमिल्टन में बुधवार को मौसम साफ रहेगा। मौसम विभाग के मुताबिक बुधवार को मैच के दौरान बादल छाए रह सकते हैं, लेकिन बारिश की संभावना नहीं है। ह्यूमिडिटी बहुत ज्यादा नहीं होगी। सेडन पार्क में तेज हवाएं चलेंगी। शाम के वक्त मौसम थोड़ा ठंडा हो सकता है और तापमान 10 डिग्री सेल्सियस से नीचे जा सकता है।
सेडन पार्क की पिच का मिजाज
सेडन पार्क की पिच में उछाल है। ऐसे में बल्लेबाजों को मदद मिल सकती है। इस मैदान पर भारत  और न्यूजीलैंड के बीच तीसरा टी-20 मैच खेला गया था। बल्लेबाजों के लिए यह पिच स्वर्ग नहीं है, लेकिन इतनी बुरी भी  नहीं है। इस पिच पर पिछले 5 वनडे मैचों का औसत देखें तो पहली इनिंग में बल्लेबाजी करने पर स्कोर 225 रहा है। चेज करने वाली टीम ने यहां 5 में से 5 मैच जीते हैं।
टीमें : भारत : विराट कोहली, पृथ्वी शॉ, मयंक अग्रवाल, केएल राहुल (विकेटकीपर), मनीष पांडे, ऋषभ पंत, श्रेयस अय्यर, शिवम दूबे, रवींद्र जडेजा, कुलदीप यादव, युजवेंद्र चहल, मोहम्मद शमी, जसप्रीत बुमराह, शार्दुल ठाकुर, नवदीप सैनी।
न्यूजीलैंड: टॉम लाथम (कप्तान और विकेटकीपर), मार्टिन गप्टिल, रास टेलर, कॉलिन डि ग्रैंडहोम, जिमी नीशाम, स्कॉट कुगलेइजन, टाम ब्लंडेल, हेनरी निकोल्स, मिशेल सेंटनर, हामिश बेनेट, ईश सोढ़ी, टिम साउदी, काइल जैमीसन, मार्क चैपमैन।
मैच बुधवार को भारतीय समयानुसार सुबह 7.30 बजे शुरू होगा।

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular