Home खेल क्रिकेट Bangladesh won the under-19 Cricket World Cup for the first time: बांग्लादेश ने पहली बार जीता अंडर-19 क्रिकेट विश्व कप

Bangladesh won the under-19 Cricket World Cup for the first time: बांग्लादेश ने पहली बार जीता अंडर-19 क्रिकेट विश्व कप

2 second read
0
196

पौचेफस्ट्रूम। बांग्लादेश ने बारिश से प्रभावित अंडर-19 क्रिकेट विश्व कप के फाइनल मैच में भारतीय टीम को हराकर अपना पहला विश्व कप जीत लिया है। टीम इंडिया ने बांग्लादेश को महज 178 रन के लक्ष्य दिया था। जिसे टीम इंडिया बचा नहीं सकी। अविषेक दास की अगुआई में गेंदबाजों के उम्दा प्रदर्शन से बांग्लादेश ने बेहतरीन फार्म में चल रहे यशस्वी जासवाल के अर्धशतक के बावजूद भारत को आईसीसी अंडर-19 क्रिकेट विश्व कप के फाइनल में रविवार को यहां 177 रन पर ढेर कर दिया।
सलामी बल्लेबाज यशस्वी जायसवाल ने 121 गेंद में आठ चौकों और एक छक्के की मदद से 88 रन की पारी खेलने के अलावा तिलक वर्मा (38) के साथ दूसरे विकेट के लिए 94 और ध्रुव जुरेल (22) के साथ चौथे विकेट के लिए 42 रन की साझेदारी की लेकिन इसके बावजूद टीम 47.2 ओवर में ढेर हो गई। इन तीनों के अलावा कोई अन्य बल्लेबाज दोहरे अंक में नहीं पहुंच पाया। भारत ने अंतिम छह विकेट सिर्फ 21 रन जोड़कर गंवाए।
बांग्लादेश की ओर से अविषेक ने 40 रन देकर तीन जबकि शरीफुल इस्लाम (31 रन देकर दो विकेट) और तनजीम हसन साकिब (28 रन पर दो विकेट) ने दो-दो चटकाए। बांग्लादेश के कप्तान अकबर अली ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया, जिसके बाद भारत की शुरुआत बेहद धीमी रही। पाकिस्तान अंडर-19 के खिलाफ सेमीफाइनल में भारत को 10 विकेट से जीत दिलाने वाली जायसवाल और दिव्यांश सक्सेना की जोड़ी सातवें ओवर में ही टूट गई, जब टीम का स्कोर सिर्फ नौ रन था।
शरीफुल और तनजीम ने भारतीय सलामी जोड़ी पर दबाव बनाया, जिसका फायदा उठाते हुए तेज गेंदबाज अविषेक ने सक्सेना को बैकवर्ड प्वाइंट पर महमूदुल हसन के हाथों कैच करा दिया। सक्सेना ने 17 गेंद में दो रन बनाए। जायसवाल और वर्मा ने इसके बाद पारी को संवारा। जासवाल ने आठवें ओवर में तनजीम पर पारी का पहला चौका मारा और फिर अविषेक पर भी बाउंड्री जड़ी। जायसवाल ने 17वें ओवर में शमीम हुसैन पर चौके के साथ टीम के रनों का अर्धशतक पूरा किया। बांग्लादेश के गेंदबाजों ने बीच के ओवरों में भारतीय बल्लेबाजों पर दबाव बनाया।
वर्मा ने 25वें ओवर में अविषेक पर चौके के साथ भारत के 50 गेंद के बाउंड्री के सूखे को खत्म किया। जायसवाल ने तौहिद हृदय की गेंद पर एक रन के साथ 89 गेंद में मौजूदा विश्व कप का चौथा अर्धशतक पूरा किया। जायसवाल ने 29वें ओवर में तनजीम पर छक्के के साथ भारत का स्कोर 100 रन के पार पहुंचाया लेकिन इसी ओवर में वर्मा डीप बैकवर्ड प्वाइंट पर शरीफुल को कैच दे बैठे। उन्होंने 65 गेंद का सामना करते हुए तीन चौके मारे।
कप्तान प्रियम गर्ग नौ गेंद में सात रन बनाने के बाद रकीबुल की गेंद पर तनजीम को बेहद आसान कैच दे बैठे जिससे भारत का स्कोर तीन विकेट पर 114 रन हो गया। जायसवाल ने इसके बाद कुछ आकर्षक शाट खेले लेकिन शरीफुल ने 40वें ओवर में उन्हें और सिद्धेश वीर (00) को लगातार गेंदों पर पवेलियन भेजकर भारत को दोहरा झटका दिया।ध्रुव जुरेल भी 38 गेंद में 22 रन बनाने के बाद अथर्व अनकोलेकर के साथ गलतफहमी का शिकार होकर रन आउट हुए। रवि बिश्नोई (02) भी  रन आउट हुए जबकि अविषेक ने अनकोलेकर (03) और कार्तिक त्यागी (00) को पवेलियन भेजा। तनजीम ने सुशांत मिश्रा (03) को पवेलियन भेजकर भारत की पारी का अंत किया।

Load More Related Articles
Load More By Aajsamaaj Network
Load More In क्रिकेट

Check Also

Medical and forensic report in Hathras case did not confirm gang rape with the victim – ADG: हाथरस मामले में मेडिकल और फॉरेंसिक रिपोर्ट में पीड़िता के साथ नहीं हुईगैंगरेप की पुष्टि-एडीजी

हाथरस की दलित युवती के हुईबर्बरता और हैवानियत ने पूरे देश को हिला दिया। इस घटना के विरोध म…