HomeखेलAustralian Open: Djokovic became champion for the 8th time: आॅस्ट्रेलियन ओपन :...

Australian Open: Djokovic became champion for the 8th time: आॅस्ट्रेलियन ओपन : जोकोविच 8वीं बार चैम्पियन बने

मेलबर्न। साल के पहले ग्रैंड स्लैम आॅस्ट्रेलियन ओपन में रविवार को सर्बिया के नोवाक जोकोविच ने फाइनल में आॅस्ट्रिया के डोमिनिक थिएम को हरा दिया। इसके साथ ही उन्होंने आठवीं बार इस टूर्नामेंट का टाइटल अपने नाम कर लिया। यह उनका 17वां ग्रैंड स्लैम खिताब है। जोकोविच आॅस्ट्रेलियन ओपन के फाइनल में कभी  नहीं हारे। उन्होंने थिएम को पांच सेट तक चले मुकाबले में 6-4, 4-, 2-6, 6-3, 6-4 से हरा दिया। दोनों खिलाड़ियों के बीच यह मुकाबला 3 घंटे 59 मिनट तक चला।
दोनों टेनिस खिलाड़ी अब तक 11 बार आमने-सामने हुए। इनमें 7 बार जोकोविच को जीत मिली। दोनों के बीच हुए पिछले 5 मुकाबलों में 4 बार थिएम को सफलता मिली थी, लेकिन आज जोकोविच ने उन्हें हरा दिया। जोकोविच ने 1 फ्रेंच ओपन, 5 विंबलडन और 3 यूएस ओपन भी जीते हैं। सर्बियाई खिलाड़ी ने सिंगल्स में 78 खिताब अपने नाम किए हैं।
तीन टूर्नामेंट में टेनिस के बिग-थ्री बेस्ट
टेनिस के बिग थ्री कहे जाने वाले जोकोविच, रोजर फेडरर और राफेल नडाल तीन अगल-अगल टूर्नामेंट में बेस्ट रहे हैं। नडाल ने 12 फ्रेंच ओपन जीते तो फेडरर ने 8 यूएस ओपन। अब जोकोविच ने 8वीं बार आॅस्ट्रेलियन ओपन जीत लिया।
थिएम पहली बार फाइनल तक पहुंचे
5वीं सीड थिएम ने 16 सिंगल्स खिताब अपने नाम किए हैं। वे पिछले दो बार (2018-2019) फ्रेंच ओपन के फाइनल और 2016-2017 में सेमीफाइनल तक पहुंचे थे। लेकिन हर बार उन्हें हार मिली। आॅस्ट्रेलियन ओपन में भी  यह उनका पहला फाइनल था। उन्होंने सेमीफाइनल में जर्मनी के एलेक्जेंडर ज्वेरेव को 3-6, 6-4, 7-6(3), 7-6(4) से हराया था। वहीं, जोकोविच ने स्विट्जरलैंड के रोजर फेडरर को 7-6, 6-4, 6-3 से हराया था।

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular