Homeshimlaनवम्बर तक व्यस्क आबादी को दूसरी डोज के शत-प्रतिशत टीकाकरण का लक्ष्य:...

नवम्बर तक व्यस्क आबादी को दूसरी डोज के शत-प्रतिशत टीकाकरण का लक्ष्य: जयराम

3 सितंबर तक 55,28,648 लोगों को कोविड वैक्सीन की पहली डोज और 17,92,715 लोगों का डबल डोज लग चुकी
आज समाज डिजिटल, शिमला:
मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने कहा है कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के कुशल नेतृत्व और दूरदृष्टि के कारण भारत ने अल्पावधि में ही वैश्विक कोरोना महामारी से निपटने के लिए वैक्सीन का सफल उत्पादन किया है। इन्हीं प्रयासों के फलस्वरूप हिमाचल ने कोविड वैक्सीनेशन अभियान के तहत अपनी शत-प्रतिशत व्यस्क आबादी को पहली डोज देने का लक्ष्य प्राप्त कर लिया है। वे सोमवार को यहां प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के प्रदेश के कोरोना योद्धाओं और लाभार्थियों के साथ वर्चुअल वैक्सीन संवाद कार्यक्रम में संबोधित कर रहे थे। प्रधानमंत्री मोदी ने इस दौरान शिमला के डोडरा क्वार नागरिक अस्पताल के डॉ. राहुल, जिला मंडी के थुनाग के दयाल सिंह, जिला कुल्लू के मलाणा की आशा कार्यकर्ता निरमा देवी, जिला हमीरपुर से निर्मला देवी, ऊना से करमो देवी और लाहौल-स्पीति से नवांग उपासक से संवाद किया।
जयराम ठाकुर ने कहा कि भारत सरकार से वैक्सीन की निरंतर आपूर्ति के परिणामस्वरूप हिमाचल प्रदेश ने निर्धारित 18 वर्ष से अधिक आयु की जनसंख्या को पहली डोज देने का लक्ष्य हासिल कर देश में प्रथम स्थान प्राप्त किया है। उन्होंने कहा कि इस लक्ष्य को हासिल करने के लिए प्रदेश में कोल्ड चेन प्लांट, परिवहन व्यवस्था और मानव संसाधन की क्षमता बढ़ाने के साथ-साथ लाभार्थी जुटाने से सम्बन्धित जमीनी कार्य पूरा किया गया। 16 जनवरी, 2021 को प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी द्वारा किए गए राष्ट्रव्यापी लांच के साथ ही प्रदेश में कार्यक्रम की शुरुआत की गई।
मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रधानमंत्री ने पूरे राष्ट्र को संबल दिया और स्वास्थ्य कार्यकर्ताओं तथा इस अभियान से जुड़ी पूरी टीम के सशक्त प्रयासों के कारण प्रदेश ने इस लक्ष्य को हासिल करने में सफलता प्राप्त की। उन्होंने आशा व्यक्त की कि आगामी नवंबर माह के अन्त तक प्रदेश की शत-प्रतिशत व्यस्क आबादी को वैक्सीन की दूसरी डोज देने का लक्ष्य भी हासिल कर लिया जाएगा। मुख्यमंत्री ने कहा कि 3 सितम्बर, 2021 तक 55,28,648 लोगों को कोविड वैक्सीन की पहली डोज दी जा चुकी है और 17,92,715 लोगों का दो डोज के साथ पूर्ण टीकाकरण किया जा चुका है।
मुख्य सचिव राम सुभग सिंह ने कार्यक्रम का संचालन किया और कार्यक्रम में शामिल होने के लिए प्रधानमंत्री का धन्यवाद किया। इस अवसर पर हिमाचल में वैक्सीनेशन अभियान पर आधारित वृत्तचित्र भी प्रदर्शित किया गया। इस कार्यक्रम का प्रदेश के सभी जिलों में 135 एलईडी के माध्यम से सीधा प्रसारण किया गया।

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments