HomeदेशWeather Today 3rd April Update अभी गर्मी से कोई राहत नहीं ,...

Weather Today 3rd April Update अभी गर्मी से कोई राहत नहीं , इन राज्यों में लू चलने का अलर्ट

Weather Today 3rd April Update अभी गर्मी से कोई राहत नहीं , इन राज्यों में लू चलने का अलर्ट

आज समाज डिजिटल, नई दिल्ली : 

Weather Today 3rd April Update देश के ज्यादतर इलाके में अप्रैल के महीने में ही गर्मी ने लोगो के पसीने छुड़वा दिए हैं। दिल्ली, राजस्थान, यूपी, हरियाणा व पंजाब सहित उत्तर भारत के ज्यादातर राज्यों में इस बार अप्रैल शुरू ही हुआ है कि गर्मी जैसे मई में होती है, वैसा अभी से महसूस होने लगा है। मार्च में भी गर्मी ने इस बार रिकॉर्ड तोड़े हैं।

अक्सर सर्दी के बाद बसंत ऋतु आती है लेकिन इस बार गर्मी के बीच बसंत का पता ही नहीं चला। मई जैसी गर्म हवाएं (heat wave) यानी लू अभी चल रही है और भारतीय मौसम विभाग (IMD) ने फिलहाल ऐसी ही स्थिति रहने की संभावना जताई है। दिल्ली में आज मौसम साफ रहने का अनुमान है और तापमान 39 डिग्री तक रहने के आसार हैं। मार्च में ही कई पारा 40 पार गया है।

इन राज्यों में लू चलने का अलर्ट, धूप से बचने की सलाह

Weather Today 3rd April Update

आईएमडी (IMD) के अधिकारियों के अनुसार देश के पश्चिमोत्ता, मध्य और पश्चिम क्षेत्र के कुछ जिलों में अगले चार दिन तक लू चलने की संभावना है। (Weather Today 3rd April Update) उन्होंने लोगों को धूप से बचने की सलाह दी है। आज दिल्ली-एनसीआर, यूपी, साउथ हरियाणा, राजस्थान, छत्तीसगढ़, हिमाचल प्रदेश, गुजरात व झारखंड के कुछ हिस्सों में हीट वेव ही स्थिति रहेगी। अगले 5 दिन मध्य प्रदेश के कुछ हिस्सों में लू के हालात बने रहेंगे। भोपाल में अधिकतम तापमान 41 डिग्री रहने का अनुमान है।

जानिए कहां हो सकती है हल्की बारिश

Weather Today 3rd April Update

मौसम विभाग ने अरुणाचल प्रदेश, असम व मेघालय में हल्की और मध्यम बारिश की संभावना जताई है। इन राज्यों में आज कुछ जगहों पर भारी बारिश के भी आसार हैं। वहीं शेष पूर्वोत्तर भारत, उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल, दक्षिण तटीय कर्नाटक , लक्षद्वीप व अंडमान+निकोबार द्वीप समूह के कुछ इलाकों में हल्की से मध्यम बारिश का अनुमान है। तमिलनाडु में कुछ जगह व पूर्वोत्तर बिहार में भी छिटपुट बारिश का अनुमान है।

मौसम विभाग के अनुसार यह है प्रचंड गर्मी का कारण

Weather Today 3rd April Update
आईएमडी के महानिदेशक मृत्युंजय महापात्रा

आईएमडी (IMD) के महानिदेशक मृत्युंजय महापात्रा ने कहा दिल्ली व हरियाणा सहित दक्षिण पाकिस्तान से दक्षिण गुजरात की ओर उत्तर पश्चिम भारत की ओर हवाएं चल रही थीं, इसलिए इस क्षेत्र से उत्तरी भागों में गर्मी आई और इससे हिमालय की तलहटी के तापमान में वृद्धि हुई। इस बार कोई पश्चिमी विक्षोभ नहीं था, जिसके परिणामस्वरूप ठंडी हवाएं नहीं।

लेह में कड़ाके की ठंड, शिमला में न्यूनतम तापमान 18 डिग्री रहने का अनुमान

Weather Today 3rd April Update

लेह में अभी कड़ाके की ठंड है और अभी इसके बरकरार रहने की संभावना है। यहां का न्यूनतम तापमान तीन डिग्री सेल्सियस रहेगा, जबकि अधिकतम तापमान 16. 4 डिग्री सेल्सियस तक जाएगा. आज हल्के काले बादल छाए रहने का अनुमान है। जम्मू का न्यूनतम तापमान 19 डिग्री और अधिकतम 35 डिग्री रहने के आसार हैं। आज शाम शहर में बादल छाए रहने का अनुमान है। हिमाचल प्रदेश की राजधानी शिमला का अधिकतम तापमान 28 डिग्री और न्यूनतम तापमान 18 डिग्री रह सकता है।

Also Read : खेलो इंडिया यूनिवर्सिटी गेम्स 2021 का शुभंकर जर्सी और गान लॉन्च  

SHARE
Mohit Sainihttps://indianews.in/author/mohit-saini/
Humanity Is the Best Religion In The Word
RELATED ARTICLES

Most Popular