Homeदेशटाटा ने संभाला एयर इंडिया का चार्ज, ऑपरेशन में बदलाव शुरू Tata...

टाटा ने संभाला एयर इंडिया का चार्ज, ऑपरेशन में बदलाव शुरू Tata Took Over The Air India

Tata Took Over The Air India
आज समाज डिजिटल, नई दिल्ली:

Tata Took Over The Charge Of Air India: आज गणतंत्र दिवस के बाद एयर इंडिया ने टाटा ग्रुप में विधिवत वापसी कर ली है। इसके साथ ही फ्लाइट्स के आपरेशन में बदलाव दिखना शुरू हो गया है। यह वापसी 69 साल बाद हुई है। एयर इंडिया की क्लोजिंग बैलेंस शीट 20 जनवरी 2022 को ही टाटा समूह को सौंपी जा चुकी है। बता दें कि केंद्र सरकार ने अक्टूबर 2021 में एयर इंडिया की 100 फीसदी हिस्सेदारी टाटा ग्रुप को बेच दी थी।

Also Read : देश की तीनों सेना में एक ही परिवार के सदस्य : Family Members In Threes Armies

18 हजार करोड़ में खरीदी थी हिस्सेदारी Tata Took Over The Air India

अक्टूबर 2021 में टाटा ग्रुप ने केंद्र सरकार से एयर इंडिया की 100 फीसदी हिस्सेदारी 18 हजार करोड़ रुपए में खरीदी थी। इस समझौते के तहत टाटा को एयर इंडिया का 23 हजार करोड़ रुपए से ज्यादा का कर्ज भी चुकाना पड़ेगा। टाटा ने आज से ही एयर इंडिया की फ्लाइट्स के आपरेशन में बदलाव शुरू कर दिया। इसके तहत टाटा ने मुंबई से चार शहरों की एयर इंडिया की उड़ानों में इनहैंस्ड मील सर्विस या उन्नत भोजन सेवा शुरू की है। टाटा ने कहा है कि इनहैंस्ड मील सर्विस गुरुवार को एयर इंडिया की चार फ्लाइट्स एआई864 (मुंबई-दिल्ली), एआई687 (मुंबई-दिल्ली), एआई945 (मुंबई-अबू धाबी) और एआई639 (मुंबई-बेंगलुरु) में शुरू की गई है। (Tata Took Over The Charge Of Air India)

अभी नहीं मिलेगा टाटा का बैनर Tata Took Over The Air India

Tata Took Over The Charge Of Air India
Tata Took Over The Charge Of Air India

अभी एयर इंडिया की फ्लाइट टाटा के बैनर तले नहीं उड़ेगी। ऐसा आने वाले कुछ दिनों में होने की संभावना है। वहीं ये सेवा शुक्रवार को एआई191 (मुंबई-न्यूयॉर्क) फ्लाइट और पांच मुंबई-दिल्ली फ्लाइट्स में भी उपलब्ध कराई जाएगी। टाटा की इस सेवा को चरणबद्ध तरीके से और अधिक फ्लाइट्स में भी उपलब्ध कराएगी।

एक ही यूनिट के तहत विलय पर विचार Tata Took Over The Air India

टाटा समूह अपने सभी एयरलाइन बिजनेस का एक ही यूनिट के तहत विलय करने पर विचार कर रहा है। वहीं माना जा रहा है कुछ माह में एयर इंडिया के टाटा के हाथों में जाने से बदलाव नजर आने लगेंगे। हालांकि ये इस पर निर्भर करेगा कि टाटा ग्रुप एयरलाइन का संचालन कैसे करने का फैसला करता है। केंद्र सरकार के साथ डील के तहत टाटा ग्रुप को एयर इंडिया और एयर इंडिया एक्सप्रेस का पूरा मालिकाना मिलेगा। साथ ही टाटा के पास पहले ही एयर एशिया और विस्तारा एयरलाइंस की अधिकांश हिस्सेदारी है।

डूब रही एयर इंडिया को अब टाटा का सहारा Air India

माना जा रहा है कि नमक से लेकर स्टील तक बनाने वाली दुनिया की सबसे बड़ी कंपनियों में शुमार टाटा समूह परफेक्शन के लिए जाना जाता है, ऐसे में एयर इंडिया के कामकाज में आने वाले महीनों में इसकी छाप देखने को मिल सकती है। जहां तक एयर इंडिया की कमान टाटा के संभालने पर कस्टमर्स पर पड़ने वाले असर की संभावना है तो फ्लाइट के आपरेशन में तुरंत शायद बदलाव न हो लेकिन कुछ महीने बाद किराए से लेकर खाने तक हर चीज के और बेहतर होने की संभावना जताई जा रही है। साथ ही एयर इंडिया के विमान के अंदर और बाहर की ब्रैंडिंग में भी बदलाव होगा।

एयर इंडिया को कर्ज मुक्त करने की चुनौती Tata Air India

एयर इंडिया पिछले एक दशक काफी नुकसान में है। इस पर 31 मार्च 2020 तक 70 हजार करोड़ रुपए से ज्यादा का कर्ज था। एयर इंडिया को 2020-21 फाइनेंशियल ईयर में 7 हजार करोड़ रुपए से ज्यादा का घाटा हुआ है। टाटा ने एयर इंडिया को 18 हजार करोड़ रुपए में खरीदा है। साथ ही उसे एयर इंडिया का 23 हजार करोड़ रुपए से ज्यादा का कर्ज चुकाना है। टाटा के सामने सबसे बड़ी चुनौती एयर इंडिया को घाटे से उबारकर मुनामा कमाने वाली कंपनी बनाना है।

Tata Took Over The Charge Of Air India

Also Read : बंगा से भाजपा उम्मीदवार चौधरी मोहन लाल ने तिरंगे के साथ शहीदे आजम भगत सिंह को किया नमन : Flowers Offered Of Baba Saheb Ambedkar

Connect With Us : Twitter Facebook
SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular