Homeअर्थव्यवस्थाSinhagad Institute collaborates with Google Cloud: सिंहगढ़ संस्थान का गूगल क्लाउड के...

Sinhagad Institute collaborates with Google Cloud: सिंहगढ़ संस्थान का गूगल क्लाउड के साथ तालमेल

पूणे। सिंहगढ़ संस्थान गूगल क्लाउड के साथ तालमेल बिठाकर अपने छात्रों के करियर को सुनहरा बनाने का प्रयास कर रहा है। इसके तहत गूगल क्लाउड रेडी फेसिलिटेटर प्रोग्राम की पेशकश की गई है। गूगल क्लाउड ने जो पहल की है उससे छात्रों को क्लाउड में कैरियर शुरू करने में मदद मिलेगी। श्रीमती काशीबाईवाले कॉलेज आॅफ इंजीनियरिंग, एसकेएनसीओई, वडगांव कैंपस, अब आॅथराइज्ड ग्रुप क्लाउड फेसिलिटेटर है। एसकेएनसीओई वडगांव के कंप्यूटर इंजीनियरिंग विभाग ने इस प्रतिष्ठित क्लाउड रेडी ट्रेनिंग प्रोग्राम का हिस्सा बनने के लिए प्रक्रिया शुरू की। सिंहगढ़ इंस्टीट्यूट्स के लिए यह गर्व का क्षण है, जिन्हें उन गिने-चुने इंजीनियरिंग कॉलेजों में गिना जाता है, जिन्हें आॅथराइज्ड ग्रुप क्लाउड फैसिलिटेटर के रूप में सूचीबद्ध किया गया है।
इस कार्यक्रम के माध्यम से सिंहगढ़ संस्थानों के छात्र गूगल क्लाउड फैसिलिटेटर बन सकते हैं। साथ ही गूगल क्लाउड तकनीक के बारे में गहराई से ज्ञान प्राप्त कर सकते हैं। दूसरों को भी ऐसा करने में सक्षम बना सकते हैं। यह कार्यक्रम छात्रों को क्लाउड कंप्यूटिंग, क्लाउड-नेटिव एप्लिकेशन डेवलपमेंट, बिग डेटा और मशीन लर्निंग को गूगल क्लाउड का उपयोग करने के लिए पेश करता है और उनके नेतृत्व कौशल का निर्माण करने में भी मदद करता है।
डॉ. परीक्षित एन महलले, कंप्यूटर इंजीनियरिंग विभाग के प्रमुख और प्रो. प्रमोद पाटिल, असिस्टेंट प्रोफेसर के साथ-साथ छात्रों की सुविधा के लिए सहायक प्रशिक्षक अभिजीत कौर और सत्य नारायण साहून, सिंहगढ़ इंस्टीट्यूट्स एसकेएनसीओई की ओर से कंप्यूटर विभाग वडगाँव ने इस प्रशंसनीय पहल को सफलता दिलाई। डॉ. महाले ने संस्थापक अध्यक्ष प्रो एमएन नवल, एसकेएनसीओई के प्रिंसिपल और वाइस-प्रिंसिपल और उनके सहयोगियों के पूरे प्रबंधन से प्रेरणा और समर्थन के लिए आभार व्यक्त किया। अभिजीत कहोर कहते हैं कि जब मैं क्लाउड कंप्यूटिंग में करियर की तैयारी करना चाहता था, तो मुझे नहीं पता था कि क्या करना है, नए सीखने के अवसरों की खोज कैसे करें। इस कार्यक्रम को विकसित करने और मुझे जोड़ने के लिए सिंहगढ़ संस्थानों, मेरे कॉलेज एसकेएनसीओई और मेरे प्रोफेसरों का धन्यवाद। यह मेरे लिए गर्व का क्षण है। मैं अब अन्य छात्रों को क्लाउड फेसिलिटेटर के रूप में समर्थन देने के लिए तैयार हूं।

इस कार्यक्रम के माध्यम से सिंहगढ़ संस्थानों के छात्र Google क्लाउड फैसिलिटेटर बन सकते हैं और न केवल Google क्लाउड तकनीक के बारे में गहराई से ज्ञान प्राप्त कर सकते हैं बल्कि दूसरों को भी ऐसा करने में सक्षम बना सकते हैं। यह कार्यक्रम छात्रों को क्लाउड कंप्यूटिंग, क्लाउड-नेटिव एप्लिकेशन डेवलपमेंट, बिग डेटा और मशीन लर्निंग को Google क्लाउड का उपयोग करने के लिए पेश करता है और उनके नेतृत्व कौशल का निर्माण करने में भी मदद करता है।
डॉ। परीक्षित एन। महलले, कंप्यूटर इंजीनियरिंग विभाग के प्रमुख और प्रो। प्रमोद पाटिल, असिस्टेंट प्रोफेसर के साथ-साथ छात्रों की सुविधा के लिए सहायक प्रशिक्षक अभिजीतकौर और सत्य नारायण साहून, सिनगाड इंस्टीट्यूट्स SKNCOE की ओर से, कंप्यूटर विभाग वडगाँव ने इस प्रशंसनीय पहल को सफलता दिलाई। कार्यक्रम की मुख्य विशेषताएं नीचे के रूप में संक्षेप में उल्लिखित की जा सकती हैं:
• छात्रों को Google ट्रेनर्स द्वारा क्लाउड आर्किटेक्ट और लैब्स ऑन हैंड्स पर भी लाइव प्रशिक्षण मिलेगा।
• छात्रों को Google द्वारा अंतर्राष्ट्रीय प्रमाणन और मान्यता मिलेगी।
• प्रमाणित छात्रों को Google द्वारा कौशल बैज, उपहार पेश किए जाएंगे। छात्रों द्वारा अर्जित कौशल बैज और प्रमाणन में अंतर्राष्ट्रीय मान्यता है
• सिंहगढ़ संस्थान SKNCOE, वडगांव को Google प्रशिक्षण कार्यक्रमों से भविष्य के प्रस्ताव प्राप्त होंगे

डॉ। महाले ने संस्थापक अध्यक्ष प्रो एम एन नवल सर, एसकेएनसीओई के प्रिंसिपल और वाइस-प्रिंसिपल और उनके सहयोगियों के पूरे प्रबंधन से प्रेरणा और समर्थन के लिए हार्दिक आभार व्यक्त किया। वे कहते हैं, “आज तक हमने 500+ SKNCOE छात्रों को इस कार्यक्रम में सफलतापूर्वक दाखिला दिया है और हम भविष्य में और भी कई दाखिला लेंगे। अब तक नामांकित छात्रों की संख्या 570 है, नए पंजीकरण 110 और अर्जित बैज की संख्या 100 है। हम निकट भविष्य में इस मंच पर छात्र उपलब्धियों पर बहुत अधिक आंकड़े पोस्ट करेंगे। “

छात्र सुविधाकर्ताओं में से एक अभिजीत कहोर कहते हैं, “जब मैं क्लाउड कंप्यूटिंग में करियर की तैयारी करना चाहता था, तो मुझे नहीं पता था कि क्या करना है, नए सीखने के अवसरों की खोज कैसे करें। इस कार्यक्रम को विकसित करने और मुझे जोड़ने के लिए सिंहगढ़ संस्थानों, मेरे कॉलेज SKNCOE और मेरे अद्भुत प्रोफेसरों का धन्यवाद। यह मेरे लिए गर्व का क्षण है। मैं अब अन्य छात्रों को क्लाउड फेसिलिटेटर के रूप में समर्थन देने के लिए तैयार हूं। ” SatyaNarainSahoo भी बहुत गर्व और विशेषाधिकार महसूस करता है। वे कहते हैं, “मुझे लगता है कि सिंहगढ़ संस्थानों के पहले Google क्लाउड फैसिलिटेटर में गिना जा रहा है – मेरे लिए एक ऐतिहासिक और गर्व का क्षण है। Google क्लाउड एक सुरक्षित, खुला, बुद्धिमान और परिवर्तनकारी उद्यम क्लाउड प्लेटफॉर्म देने में वैश्विक अग्रणी है। क्लाउड-तैयार प्रतिभा की मांग हर दिन बढ़ रही है, संभवतः दुनिया भर के सभी आईटी विभागों में 80% से अधिक क्लाउड-तैयार प्रतिभा की आवश्यकता है। निश्चित रूप से, आईटी में सपना कैरियर हमें इंतजार कर रहा है। सिंहगढ़ संस्थानों को धन्यवाद।

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular