HomeTrendingShree cement scam अरावली के पहाड़ों में धमाकों से दूभर हुई अजमेर...

Shree cement scam अरावली के पहाड़ों में धमाकों से दूभर हुई अजमेर के मसूदा वासियों की जिंदगी

इंडिया न्यूज, अजमेर:
Shree cement scam : राजस्थान के अजमेर जिले के मसूदा में स्थित अरावली के पर्वतों में धड़ल्ले से अवैध खनन जारी है और वहां किए जा रहे धमाकों के कारण आसपास रह रहे लोगों का जीना दूभर हो गया है। इंडिया न्यूज ने पिछले महीने 29 जनवरी को जन सरोकार की इस खबर को प्रमुखता से दिखाया था। चैनल का कहना है कि अरावली के पहाड़ों में चल रहे अवैध खनन को दिखाकर हमने सरकारी तंत्र को जगाने की कोशिश की थी।

इंडिया न्यूज की खबर का असर, आरोप साबित होने पर कंपनी पर होगी कार्रवाई Shree cement scam

बता दें कि चैनल ने आम लोगों की जिंदगी से हो रहे खिलवाड़ का पदार्फाश करने के लिए एक मुहिम चलाई है और इसी के तहत चैनल द्वारा दिखाई गइ खबर का सरकारी तंत्र पर असर भी हुआ है। हालांकि इस मामले में अभी कार्रवाई नहीं हुई है। चैनल ने कहा है कि अरावली के पहाड़ों में निरंतर विस्फोट किए जा रहे हैं और इन धमाकों की वजह से आसपास रह रहे लोगों के घरों में बड़ी-बड़ी दरारें आ गई हैं।

विस्फोटों के कारण मसूदा के लोगों को फेफड़ों संबंधी बीमारियां हो रही हैं। इस काम में लगी श्री सीमेंट कंपनी ने लोगों की जिंदगी को जहन्नुम बना दिया है। अरावली की ये पहाड़ी संरक्षित है जिस पर सुप्रीम कोर्ट ने खुदाई पर रोक लगाई है लेकिन इसके बावजूद यहां श्री सीमेंट धड़ल्ले से अवैध खनन कर रही है। इस खनन से पहाड़ी, पर्यावरण और आसपास रहने वाले लोगों की जिंदगियां बर्बाद हो रहीं हैं।

इस मुद्दे को जिला प्रशासन के सामने कई बार उठाया गया है, लेकिन आलम यह है कि अधिकारियों के कानों में जूं तक नहीं रेंगती। यहां की माइंस इतनी गहरी हैं कि आसपास के इलाके में कुआं खोदने पर पानी नहीं आएगा। लोगों में इतनी दहशत है कि जब भी खनन के लिए ब्लास्ट किया जाता है तो वे अपने-अपने घरों से बाहर भाग जाते हैं। उनको डर लगता है कि कहीं कोई पत्थर लगने से उनकी मौत न हो जाए।

लोगों को हो रही सांस की बीमारियां 

पहाड़ों पर होते विस्फोटों के कारण लोगों में दहशत का माहौल है। उनका कहना है कि कंपनी अपनी मनमानी करती ह। सरकारी अधिकारी भी मनमाने ढंग से काम करते हैं। हमारी शिकायत कोई नहीं सुनता। यहां के निवासियों को सिलिकोसिस नामक सांस की बीमारी हो रही है। लगातार हो रही माइनिंग से जो धूल उड़ती है वह फसलों पर जम जाती है जिससे खेती भी बर्बाद हो रही है। पानी का स्तर भी नीचे जाने से पानी की समस्या भी उत्पन्न हो गई है।

एसडीएम ने दिए जांच के आदेश

इंडिया न्यूज की खबर का असर यह हुआ है कि मसूद के एसडीएम प्रियंका बड़गुजर ने जांच कर कार्रवाई का आश्वासन दिया है। उन्होंने कहा है कि स्थानीय लोगों व प्रधान से शिकायत पत्र मिला है जिसमें श्री सीमेंट द्वारा नियमों का उलंघन्न कर अवैध खनन किए जाने की बात कही गई है।

प्रियंका ने कहा, शिकायत के बाद तहसीलदार के साथ मैंने खुद जाकर मौके का निरीक्षण किया है। इसके बाद माइनिंग इंजीनियर व तहसीलदार को रिपोर्ट देने के लिए निर्देश दिए हैं। अगर रिपोर्ट में नियमों का उलंघन पाया जाता है तो श्री सीमेंट के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी।

Read More : सिद्धू, सुखबीर, मजीठिया और सोनी की पत्नी नहीं दे पाएंगी पति को वोट Sidhu-Sukhbir-Majithia And Soni

Read More : Cyber Fraud Case in Sampla सरकारी स्कूल का मास्टर बता फर्नीचर विक्रेता से साइबर ठगों ने ठगे 92 हजार

Also Read : Union Budget 2022 केंद्रीय बजट से जुड़े रोचक तथ्य

Also Read : Punjab Election Assembly 2022 जालंधर में आप ने पकड़ा साडा चन्नी लिखे कपड़ों के ट्रक, पहुंची आयोग की टीम

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular