HomeदेशSecond Part Of Budget Session वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण पेश करेंगी आज...

Second Part Of Budget Session वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण पेश करेंगी आज जम्मू कश्मीर के लिए बजट

Second Phase Of Budget Session

आज समाज डिजिटल , नई दिल्ली :

Second Part Of Budget Session : पांच राज्यों के विधानसभा चुनाव के नतीजे आने के बाद आज 14 मार्च से संसद (Parliament) के बजट सत्र (Budget Session) का दूसरा चरण शुरू हो गया है। केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण (Nirmala Sitharaman) आज संसद में केंद्र शासित प्रदेश जम्मू और कश्मीर के लिए वित्त वर्ष 2022-23 का बजट पेश करेंगी। बजट सत्र का पहला चरण 11 फरवरी 2022 को खत्म हुआ था।

पहले चरण में 29 जनवरी से 11 फरवरी तक दो अलग-अलग पालियों में लोकसभा और राज्यसभा की कार्यवाही संचालित की गई थी। इस बार कोविड-19 संबंधी हालात में काफी सुधार आने के कारण लोकसभा और राज्यसभा की कार्यवाही पूर्वाह्न 11 बजे से एक साथ चलेगी।

सरकार के एजेंडा में शीर्ष पर है जम्मू कश्मीर का बजट

बता दें कि बजटीय प्रस्तावों के लिए संसद की मंजूरी लेना और केंद्र शासित प्रदेश जम्मू-कश्मीर के लिए बजट पेश करना सरकार के एजेंडा में शीर्ष पर है। सीतारमण प्रश्नकाल के बाद केंद्र शासित प्रदेश बनने के बाद से राज्य का तीसरा बजट पेश करेंगी। 5 अगस्त 2019 को राज्य से अनुच्छेद 370 और 35 ए समाप्त होने के बाद यह तीसरा बजट होगा। इससे पहले के दोनों बजट 17 मार्च को पेश किए गए थे।

35581 करोड़ रुपये मिले जम्मू-कश्मीर को

जानना जरूरी है कि 1 फरवरी 2022 को पेश हुए आम बजट में जम्मू कश्मीर को 35581.44 करोड़ रुपये मिले थे। जम्मू श्रीनगर राष्ट्रीय राजमार्ग, रेलवे लाइन, एम्स, मेडिकल कालेजों, समेत कई अहम प्रोजेक्ट पर काम हो रहा है।इस धनराशि से जम्मू कश्मीर सरकार के अन्य खर्च भी पूरे होंगे।

Second Part Of Budget Session

Also Read : बिजली वितरण में 17वें स्थान से 5वें नम्बर पर आया हरियाणा

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular