HomeदेशSecond doze Vaccination-विदेश जा रहे स्टेट पुल के अंतर्गत अब 28 दिनों...

Second doze Vaccination-विदेश जा रहे स्टेट पुल के अंतर्गत अब 28 दिनों बाद लगवा सकेंगे वैक्सीन की दूसरी डोज़

  पटियाला ।  सिवल सर्जन डा. सतीन्द्र सिंह और ज़िला टीकाकरन अफ़सर डा. वीनूं गोयल ने बताया कि आज जिले में कोविड टीकाकरन के अंतर्गत 6710 नागरिकों ने कोविड वैक्सीन के टीके लगवाए जिन में 45 साल से अधिक उम्र के 1297 और 18 से 44 साल के 5413 नागरिक शामिल हैं।जिस के साथ जिले में कोविड टीकाकरण का संख्या 3,92,473 हो गया है।सिवल सर्जन डा.सतिन्दर सिंह ने कल तारीख़ 17 जून के कोविड टीकाकरन कंैंपा बारे जानकारी देते कहा कि कल तारीख़ 17 जून दिन गुरूवार को कोवीशीलड वैक्सीन 18 से 44 साल और 45 साल से अधिक उम्र के नागरिकों का पटियाला शहर के सरकारी गर्लज़ स्कूल माडल टाउन, भाई हकीकत राय स्कूल, कम्युनिटी मैडिसन विभाग राजिन्दरा हस्पताल, कम्युनिटी हाल पुलिस लाईन,गुरूदुआरा साहब मोती बाग़, राधा स्वामी सतसंग घर पटियाला, काली माता मन्दिर, नाभा दे ऐम.पी.डबल्यु स्कूल, राजपुरा दे पटेल कालेज, राधा स्वामी सतसंग घर, समाना दे अग्रवाल धर्मशाला, घनौर दे सरकारी सीनियर सेकंडरी स्कूल, ब्लाक हरपालपुर दे गाँव हरपालपुर दे गुरूदुआरा साहब, ब्लाक कालोमाजरा दे ऐस.आई.ई.ऐल केमिकल फैक्ट्री, ब्लाक कटोरी दे गाँव कटोरी दे गुरूदुआरा साहब, भादसों दे हरीहर मंदिर और राधा स्वामी सतसंग घर, गुरूुदुआरा साहब खोख और मुंगो, ब्लाक दुधनसाधा दे कस्बा सनौर दे बुरी मंदिर,आगणवाड़ी सैंटर सिरकप्पड़ा, शुतराना दे राधा स्वामी सतसंग घर,पातड़ें दे गुरूदुआरा साहब और राधा स्वामी सतसंग घर में कोविड टीकाकरन किया जायेगा, जब कि 18 से 44 साल उम्र दे नागरिक का कोवीशीलड वैक्सीन टीकाकरन पटियाला शहर दे राम लीला गराउड,महारानी क्लब,रोटरी भवन,ऐस.ऐस.टी नगर,वेदा मंदिर आर्य समाज चौक,फ्री मैसनज़ हाल फुहारा चौक,थापर काजल, आगणवाड़ी सैंटर विकास नगर,राधा क्रिशन मंदिर अरबन अस्टेट -2, न्यू आफिसर कालोनी,यू.पी.ऐच.सी सिकलिगर बस्ती,लायनज़ क्लब नाभा, ब्लाक हरपालपुर दे गाँव लाछड़ू कल,चतुर नगर,संभू कल और अयोग्यते, ब्लाक कालोमाजरा दे आगणवाड़ी सैंटर चक्क कल,खरोलें और उरदें, ब्लाक कटोरी दे गुरूदुआरा साहब कल्याण,धर्मशाला झील,सरकारी स्कूल बर्स्ट और जलालपुर, भादसों दे निरंकारी भवन जातीवाल, शुतराना दे गुरुद्वारा साहब अरनो,गुलाड़,धनेठा और माजरी जाट में होगा।
 उन्होंने कहा कि पढ़ाई / नौकरी पेशा /उलपिंक खेल में भाग लेने के लिए विदेशा में जा रहे नागरिकों को कोवीशीलड वैक्सीन की दूसरी डोज़ 28 दिनों बाद लगाने के दिए आदेशा के अंतर्गत पिछले कुछ दिनों से उन्होंने नागरिकों को कोवीसीलड वैक्सीन की दूसरी डोज़ लगवाउण में मुश्किल आ रही थी जिन नागरिकों नें कोवीशीलड वैक्सीन की पहली डोज़ स्टेट पुल के अंतर्गत लगवाई थी और इन की प्रविष्टि कौवा एप में दर्ज थी। ऐसे नागरिकों की दूसरी डोज़ की प्रविष्टि कोविन पोर्टल में न होने के कारण दूसरी डोज़ नहीं लगाई जा रही थी परंतु अब सरकार के ताज़ा दिशा निरदेशा अनुसार स्टेट पुल के अंतर्गत कोवीसीलड वैक्सीन की पहली डोज़ लगवा चुके ऐसे नागरिकों की समस्या का हल कर दिया गया है और अब ऐसे नागरिकों को कोवीशीलड वैक्सीन की दूसरी डोज़ 28 दिनों बाद लगनी शुरू कर हो गई है,जिस की प्रविष्टि कोविन पोर्टल में से जायेगी और ऐसे नागरिक भी माता कुशल्या हस्पताल में आ कर बनाऐ कोविड वैकसीनेशन सैंटर और आ कर 28 दिनों बाद कोविड वैक्सीन की दूसरी डोज़ लगवा सकते हैं।
     आज जिले  में 69 कोविड पोजटिव मामलों की हुई पुष्टि हुई है सिवल सर्जन डा. सतीन्द्र सिंह ने कहा कि  प्राप्त 3732 के करीब रिपोर्टों में से 69 कोविड पोजिटिव डाले गए हैं, जिस के साथ जिले में पोजटिव मामलों की संख्या 48151 हो गई है, मिशन फतह के अंतर्गत सुसत के 90 ओर मरीज़ कोविड से ठीक हो गए हैं जिस के साथ सुसत में कोविड से ठीक होने वाले मरीजों की संख्या अब 46211 हो गई है सुसत में इस समय एक्टिव मामलों की संख्या 623 है जिले में 02 ओर कोविड पोजटिव मरीज़ों की मौत होने के कारण मौतों की संख्या 1317 हो गई है    पोजटिव आए मामलों बारे सिवल सर्जन डा. सतीन्द्र सिंह ने बताया कि इन 69 मामलों में से पटियाला शहर से 31,नाभा से 03, राजपुरा से 06, ब्लाक भादसंो से 01, ब्लाक कटोरी से 04, ब्लाक कालौमाजरा से 06, ब्लाक हरपालपुर से 07, ब्लाक शुतराना से 05 और ब्लाक दुधणसाधें से 05 कोविड केस रिपोर्ट हुए हैं,इन मामलों में से 10 पोजटिव मामलों के संपर्क में आने और 59 ओ.पी.डी. में आए नये फल्लू और बगैर फल्लू लक्षणों वाले आए मरीजों के लिए सैंपलें में से आए पोजटिव मरीज़ शामिल हैं।
       सेहत विभाग की टीमें से तरफ से जिले में आज 3783 के करीब कोविड जांच के लिए सैंपल लिए गए हैं। अब तक के कोविड अपडेट बारे जानकारी देते डा. सतीन्द्र सिंह ने बताया कि अब तक सुसत में कोविड जांच सम्बन्धित 7,22,423 सैंपल लिए जा चुके हैं, जिन बीच में से ज़िला पटियाला के 48151 कोविड पोजटिव, 6,72,598 नेगेटिव और लगभग 1674 की रिपोर्ट आनी बाकी है
SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments