HomeदेशPM Modi Appreciates India-Nepal Relations प्रधान मंत्री मोदी ने भारत-नेपाल संबंधों की...

PM Modi Appreciates India-Nepal Relations प्रधान मंत्री मोदी ने भारत-नेपाल संबंधों की सराहना की

PM Modi Appreciates India-Nepal Relations

प्रमुख परियोजनाओं का अनावरण किया

आज समाज डिजिटल, नई दिल्ली
भारत-नेपाल संबंधों को नई ऊंचाइयों पर ले जाने के उद्देश्य से, प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी और उनके नेपाली समकक्ष शेर बहादुर देउबा ने शनिवार को दोनों देशों के बीच संपर्क को बढ़ावा देने के लिए कई परियोजनाओं की शुरुआत की।

जयनगर से नेपाल के कुर्था तक 35 किलोमीटर लंबी सीमा पार रेल लिंक का उद्घाटन PM Modi Appreciates India-Nepal Relations

दोनों प्रधानमंत्रियों ने सबसे पहले बिहार के जयनगर से नेपाल के कुर्था तक 35 किलोमीटर लंबी सीमा पार रेल लिंक का उद्घाटन किया और हैदराबाद हाउस में एक संयुक्त संबोधन में भारत की अनुदान सहायता के तहत निर्मित एक यात्री ट्रेन सेवा का भी उद्घाटन किया।

देउबा तीन दिवसीय भारत दौरे पर हैं।
पीएम मोदी ने कहा की पीएम देउबा और मैं भी व्यापार और सीमा पार कनेक्टिविटी पहल को हर तरह से प्राथमिकता देने के लिए सहमत हुए। जयनगर-कुर्था रेल लाइन की शुरुआत इस पहल का हिस्सा है।

नेपाल में “सोलू कॉरिडोर 132 केवी पावर ट्रांसमिशन लाइन और सबस्टेशन” का संयुक्त रूप से उद्घाटन

उन्होंने भारत सरकार की लाइन ऑफ क्रेडिट के तहत निर्मित नेपाल में “सोलू कॉरिडोर 132 केवी पावर ट्रांसमिशन लाइन और सबस्टेशन” का संयुक्त रूप से उद्घाटन भी किया।
पीएम मोदी ने कहा कि हम नेपाल की जलविद्युत विकास योजनाओं में भारतीय कंपनियों की अधिक भागीदारी के विषय पर भी सहमत हुए। यह खुशी की बात है कि नेपाल अपनी अतिरिक्त बिजली भारत को निर्यात कर रहा है। यह नेपाल की आर्थिक प्रगति में अच्छा योगदान देगा।
उपर्युक्त परियोजनाओं के साथ, पीएम मोदी और नेपाल के पीएम देउबा की उपस्थिति में भारत और नेपाल के बीच दस्तावेजों और समझौता ज्ञापनों पर हस्ताक्षर किए गए और उनका आदान-प्रदान किया गया।

पीएम देउबा की भारत की पांचवीं यात्रा PM Modi Appreciates India-Nepal Relations

पीएम मोदी ने कहा कि पीएम देउबा भारत के पुराने दोस्त हैं। पीएम के रूप में, यह उनकी भारत की पांचवीं यात्रा है। उन्होंने भारत-नेपाल संबंधों को विकसित करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है।

भारत और नेपाल के बीच दोस्ती, हमारे लोगों के बीच संबंध एक उदाहरण है कि दुनिया में कहीं और नहीं देखा जा सकता है। हमारी सभ्यता, संस्कृति और हमारे आदान-प्रदान के सूत्र प्राचीन काल से जुड़े हुए हैं। हम अनादि काल से एक-दूसरे के सुख-दुख के साथी रहे हैं।

परियोजनाएं भी दोनों देशों को करीब लाएंगी PM Modi Appreciates India-Nepal Relations

पीएम मोदी ने कहा कि नेपाल में रुपे कार्ड की शुरुआत से हमारी वित्तीय कनेक्टिविटी में एक नया अध्याय जुड़ जाएगा। नेपाल पुलिस अकादमी, नेपालगंज में एकीकृत चेक पोस्ट, रामायण सर्किट आदि जैसी अन्य परियोजनाएं भी दोनों देशों को करीब लाएंगी।

नेपाल भी अंतर्राष्ट्रीय सौर गठबंधन (आईएसए) का सदस्य बना

इस बीच, नेपाल भी अंतर्राष्ट्रीय सौर गठबंधन (आईएसए) का सदस्य बन गया। पीएम मोदी ने कहा कि मुझे बहुत खुशी है कि नेपाल अंतर्राष्ट्रीय सौर गठबंधन का सदस्य बन गया है। इससे हमारे क्षेत्र में टिकाऊ, सस्ती और स्वच्छ ऊर्जा को बढ़ावा मिलेगा।

परियोजनाओं की प्रगति की समीक्षा के अलावा सहयोग के विभिन्न पहलुओं पर चर्चा की PM Modi Appreciates India-Nepal Relations

नेपाल और भारत की सीमा से लगी महाकाली नदी में विकसित होने वाली “पंचेश्वर बहुउद्देशीय परियोजना (पीएमपी)” के बारे में बात करते हुए, पीएम मोदी ने कहा कि बिजली सहयोग पर हमारा संयुक्त दृष्टिकोण भविष्य के सहयोग के लिए एक खाका साबित होगा। हमने आगे बढ़ने के महत्व पर जोर दिया। पंचेश्वर परियोजना में तेजी से आगे बढ़ेंगे। यह परियोजना इस क्षेत्र के विकास के लिए गेम चेंजर साबित होगी।’

उन्होंने यह भी कहा कि दोनों देशों ने परियोजनाओं की प्रगति की समीक्षा के अलावा सहयोग के विभिन्न पहलुओं पर चर्चा की और भविष्य के खाके पर भी चर्चा की। उन्होंने कहा कि हम दोनों सहमत हैं कि हमें बिजली क्षेत्र में सहयोग के अवसरों का लाभ उठाना चाहिए।

PM Modi Appreciates India-Nepal Relations

Also Read : ये है IPL 2022 में पंजाब किंग्स शेड्यूल का पूरा शेड्यूल

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular