HomeदेशMann Ki Baat Live Update प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने पद्म पुरस्कार...

Mann Ki Baat Live Update प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने पद्म पुरस्कार विजेता बाबा शिवानंद की प्रशंसा की

Mann Ki Baat Live Update

आज समाज डिजिटल, नई दिल्ली :
प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने रविवार को 126 वर्षीय पद्म पुरस्कार विजेता बाबा शिवानंद की प्रशंसा की और योग के प्रति उनके जुनून और एक स्वस्थ जीवन शैली के लिए समर्पण को प्रेरणादायक बताया।
रविवार को प्रसारित होने वाले ‘मन की बात’ के 87वें एपिसोड में पीएम मोदी ने कहा, ‘बाबा शिवानंद का जीवन हम सभी के लिए एक प्रेरणा है। उन्हें योग का शौक है और वे बेहद स्वस्थ जीवनशैली जीते हैं।
पद्म पुरस्कार समारोह में बाबा शिवानंद के हृदयस्पर्शी भाव का उल्लेख करते हुए प्रधान मंत्री ने कहा कि हाल ही में आयोजित पद्म पुरस्कार समारोह में सभी ने बाबा शिवानंद को देखा होगा।

Mann Ki Baat Live Update

पीएम मोदी ने अपने मासिक रेडियो कार्यक्रम ‘मन की बात’ में कहा कि उनको देखकर सभी मेरे जैसे चकित रह गए होंगे। पलक झपकने से पहले ही बाबा नंदी मुद्रा में प्रणाम करने लगे। मैंने कई बार बाबा शिवानंद जी को प्रणाम किया।
पीएम मोदी ने बाबा शिवानंद की 126 साल की उम्र और उनकी फिटनेस को देश में चर्चा का विषय बताया।
उन्होंने कहा कि मैंने सोशल मीडिया पर कई टिप्पणियां देखीं कि बाबा अपने से चार गुना छोटे लोगों की तुलना में अधिक फिट हैं। बाबा शिवानंद को सोमवार को पद्म श्री पुरस्कार मिला।

Mann Ki Baat Live Update

सफेद कुर्ता और धोती पहने, बाबा शिवानंद सादगी और अनुग्रह की एक तस्वीर थे, क्योंकि उन्होंने सम्मान के प्रतीक के रूप में प्रधान मंत्री और राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद के सामने घुटने टेके और झुके। प्रधानमंत्री ने भी आसन से उठकर वयोवृद्ध योग कथाकार को प्रणाम किया।
राष्ट्रपति ने बाहर कदम रखा और शिवानंद को अपने पैरों पर खड़े होने में मदद की, जिसके बाद उन्होंने उन्हें पुरस्कार से सम्मानित किया और दोनों ने तस्वीरें खिंचवाईं और एक संक्षिप्त बातचीत में देखा गया।

Mann Ki Baat Live Update

पद्म श्री पुरस्कार से सम्मानित होने वाले सबसे उम्रदराज व्यक्ति, स्वामी शिवानंद वाराणसी के एक साधु हैं। स्वामी सुबह 3 बजे उठ जाते हैं और एक निश्चित दिनचर्या का पालन करते हैं। 1.58 मीटर लंबे खड़े शिवानंद फर्श पर एक चटाई पर सोते हैं और तकिए के रूप में लकड़ी के स्लैब का उपयोग करते हैं। बिना किसी चिकित्सीय जटिलता के फिट, वह प्रतिदिन योग का अभ्यास करते हैं और सभी अनुष्ठान स्वयं करते हैं। वह सादा जीवन जीते हैं, सादा भोजन करते हैं और निस्वार्थ सेवा से दूसरों की सेवा करते हैं।

Mann Ki Baat Live Update

Read Also : Mann Ki Baat पीएम मोदी ने 400 अरब डॉलर का निर्यात हासिल करने के लिए भारत को बधाई दी

Connect With Us : Twitter Facebook

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular