HomeदेशCM Yogi gave exemption to farmers amid lockdown: लॉकडाउन के बीच सीएम...

CM Yogi gave exemption to farmers amid lockdown: लॉकडाउन के बीच सीएम योगी ने किसानों को दी छूट, दिल्ली में यूपी निवासियों के लिए बना कंट्रोल रूम

लखनऊ: कोरोना वायरस को लेकर पूरे देश में 21 दिन का लॉकडाउन है। ऐसे में दिहाड़ी मजदूर और किसानों पर मुसीबतों का पहाड़ टूट पड़ा है। रोज काम करके कमाने वाले मजदूर अब घर में बैठे हैं। जिसकी वजह से उन्हें खाने के लालेपड़ गये हैं। किसानों का हाल भी कुछ कम दर्दनाक नहीं है। बारिश में गिरे ओलो ने उनकी रबी की फसल नष्ट कर दी। अब लॉकडाउन के चलते वो घर से बाहर भी नहीं निकल पा रहे हैं। कुछ ही समय में गेंहू की फसल की कटाई का समय भी आ रहा है। किसान पर हर तरफ से मुसीबतों का पहाड़ टूटा है। महामारी से भी लड़ना है और घर में सबका पेट भी भरना है।
किसानों और मजदूरों की बदहाली को देखते हुए यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ ने किसानों को लॉकडाउन में छूट देने का ऐलान किया है। योगी सरकार ने शुक्रवार 27 मार्च को फैसला किया है कि रबी फसलों की कटाई में इस्तेमाल होने वाले कम्बाईन हरवेस्टर समेत दूसरे उपकरणों को लॉक डाउन से छूट मिलेगी। इसके साथ ही उर्वरक की दुकानें भी खुली रहेंगी।

योगी सरकार की ओर से जारी आदेश में कहा गया कि मौजूदा समय में मूंग, मक्का, मूंगफली, ज्वार, बाजरा, हरा चारा, सब्जी की बुवाई के साथ-साथ रबी फसलों की कटाई का समय शुरू हो गया है। ऐसे में कटाई में इस्तेमाल होने वाले कम्बाईन हरवेस्टर और मजदूरों को लॉकडाउन से छूट दी गई है। किसानों को और राहत देते हुए योगी सरकार ने उर्वर, बीज और कृषि रक्षा रसायनों के बिक्री केंद्र को खोलना और उनके निर्माण-आपूर्ति को चालू रखने का फैसला किया है। इसके साथ ही बीज विधायन संयंत्रों को संचालित करने वाले मजदूरों को भी लॉकडाउन से छूट दी गई है।

वहीं लॉकडाउन 21 दिन तक ही रहेगा या आगे भी जारी रहेगा इस पर भी संदेह है। क्योंकि अगर हालात ऐसे ही रहे तो लॉकडाउन आगे भी जारी रह सकता है। ऐसी स्थिति में यूपी के वो लोग जो अन्य  राज्यों में रह रहे हैं वो अपने घरों के लिए पैदल ही निकल पड़े हैं। क्योंकि यातायात के सभी  साधन भी उपलबध नहीं हैं। ऐसे में इन लोगों की सुविधा के लिए भी सीएम योगी ने फैसला किया है।

सीएम योगी के अनुसार दिल्ली में उत्तर प्रदेश भवन में यूपी निवासियों के लिए 24 घंटे कंट्रोल रूम बनाया गया है। लोग यूपी भवन कंट्रोल रूम से 011-26110151 से 26110155, और 9313434088 पर संपर्क कर सकते हैं।

–  अजय त्रिवेदी
SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular