HomeदेशBharat Bandh : 48 घंटे की हड़ताल शुरू, राज्यों में दिखी आंशिक...

Bharat Bandh : 48 घंटे की हड़ताल शुरू, राज्यों में दिखी आंशिक प्रतिक्रिया

Bharat Bandh

आज समाज डिजिटल, नई दिल्ली
सरकारी नीतियों के विरोध में विभिन्न ट्रेड यूनियनों द्वारा बुलाए गए 48 घंटे के भारत बंद या देशव्यापी हड़ताल के चलते सोमवार को कई राज्यों में बंद का असर देखने को मिला।
यह हड़ताल दो दिन 28 और 29 मार्च को होगी। भाजपा के पांच में से चार राज्यों में विधानसभा चुनाव जीतने के बाद यह पहली ऐसी हड़ताल है। केरल में, सड़कें सुनसान नज़र आईं, और केवल कुछ निजी वाहन ही देखे जा सकते थे। केरल राज्य सड़क परिवहन निगम (KSRTC) ने अपनी सेवाएं रोक दी हैं।

आपातकालीन सेवाओं को हड़ताल से बाहर रखा गया 

लोगों को रेलवे स्टेशनों, अस्पतालों आदि जैसे गंतव्यों तक पहुंचने में मदद करने के लिए पुलिस ने एक यात्रा सुविधा की व्यवस्था की है। हालांकि, आपातकालीन सेवाओं को हड़ताल से बाहर रखा गया है। केरल उच्च न्यायालय ने भारत पेट्रोलियम कॉर्पोरेशन लिमिटेड (BPCL) की पांच यूनियनों को हड़ताल में भाग लेने से रोक दिया है।

वाम मोर्चा के सदस्य कोलकाता के जादवपुर रेलवे स्टेशन पर एकत्रित हुए Bharat Bandh

पश्चिम बंगाल में, भले ही ट्रेड यूनियनों को सड़कों पर विरोध करते देखा जा सकता है, राज्य सरकार ने सभी कार्यालयों को खुले रहने और कर्मचारियों को ड्यूटी पर आने के लिए कहा है। विभिन्न ट्रेड यूनियनों द्वारा आहूत दो दिवसीय राष्ट्रव्यापी हड़ताल के मद्देनजर वाम मोर्चा के सदस्य कोलकाता के जादवपुर रेलवे स्टेशन पर भारी संख्या में एकत्रित हुए और रेलवे ट्रैक को जाम कर दिया।

नियम 267 के तहत राज्यसभा में कार्य स्थगित करने का प्रस्ताव पेश किया  Bharat Bandh

भारतीय मजदूर संघ (बीएमएस) के अलावा लगभग सभी ट्रेड यूनियन हड़ताल में भाग ले रहे हैं। संसद में, माकपा सांसद बिकाशरंजन भट्टाचार्य ने दो दिवसीय राष्ट्रव्यापी हड़ताल के मुद्दे पर चर्चा करने के लिए नियम 267 के तहत राज्यसभा में कार्य स्थगित करने का प्रस्ताव पेश किया है।

देश भर के श्रमिकों द्वारा बुलाई गई Bharat Bandh

इसी तरह, सीपीआई सांसद बिनॉय विश्वम ने केंद्र सरकार की निगमीकरण और निजीकरण नीतियों के विरोध में देश भर के श्रमिकों द्वारा बुलाई गई दो दिवसीय राष्ट्रव्यापी हड़ताल पर नियम 267 के तहत राज्यसभा में व्यावसायिक नोटिस को निलंबित कर दिया।
श्रमिकों, किसानों और लोगों को प्रभावित करने वाली सरकारी नीतियों के विरोध में केंद्रीय ट्रेड यूनियनों के एक संयुक्त मंच ने 28 और 29 मार्च को देशव्यापी हड़ताल का आह्वान किया है।

Bharat Bandh

Read Also : Bharat Bandh Today LIVE ट्रेड यूनियनों ने दो दिवसीय राष्ट्रव्यापी हड़ताल का किया आह्वान

Connect With Us: Twitter Facebook

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular