HomeदेशBharat Bandh 2nd Day Update दूसरे दिन 'भारत बंद' को मिली मिलीजुली...

Bharat Bandh 2nd Day Update दूसरे दिन ‘भारत बंद’ को मिली मिलीजुली प्रतिक्रिया

Bharat Bandh 2nd Day Update

आज समाज, नई दिल्ली
सरकारी नीतियों के विरोध में विभिन्न ट्रेड यूनियनों द्वारा बुलाया गया 48 घंटे का ‘भारत बंद’ मंगलवार को कई राज्यों में दूसरे दिन भी जारी रहा। केंद्रीय ट्रेड यूनियनों के एक संयुक्त मंच ने 28 मार्च और 29 मार्च को देशव्यापी हड़ताल का आह्वान किया था।
ट्रेड यूनियनों की मांगों में श्रम संहिता को खत्म करना, किसी भी रूप में निजीकरण को वापस लेना, राष्ट्रीय मुद्रीकरण पाइपलाइन (एनएमपी) को खत्म करना, मनरेगा (महात्मा गांधी ग्रामीण रोजगार गारंटी अधिनियम) के तहत मजदूरी का आवंटन बढ़ाना और अनुबंध श्रमिकों का नियमितीकरण शामिल है।

केरल में तिरुवनंतपुरम में दुकानें बंद रहीं

भाजपा के पांच में से चार राज्यों में विधानसभा चुनाव जीतने के बाद यह पहली ऐसी हड़ताल है। तमिलनाडु में, द्रविड़ मुनेत्र कड़गम (DMK) के नेतृत्व वाले ट्रेड यूनियन लेबर प्रोग्रेसिव फेडरेशन (LPF) सहित विभिन्न ट्रेड यूनियनों ने राष्ट्रव्यापी हड़ताल में भाग लिया। केरल में तिरुवनंतपुरम में दुकानें बंद रहीं।
केरल सरकार ने कल कहा था कि केरल उच्च न्यायालय के आदेश के बाद उन कर्मचारियों के खिलाफ अनुशासनात्मक कार्रवाई शुरू की जाएगी जो हड़ताल में भाग लेकर काम से दूर रहेंगे। अदालत ने कहा था कि यह अवैध है कि राज्य सरकार के कर्मचारी हड़ताल में भाग ले रहे हैं।

कर्नाटक के कलबुर्गी में विरोध प्रदर्शन Bharat Bandh 2nd Day Update

कर्नाटक के कलबुर्गी में, भारतीय ट्रेड यूनियनों के केंद्र (सीटू) और अन्य वामपंथी संगठनों ने सरकार की नीतियों के खिलाफ विरोध प्रदर्शन किया।

हड़ताल से सियासी घमासान भी शुरू

इस हड़ताल से सियासी घमासान भी शुरू हो गया है। जयपुर में राजस्थान के मंत्री प्रताप सिंह खाचरियावास ने भाजपा नीत केंद्र पर निशाना साधते हुए कहा कि पार्टी रावण की अनुयायी है राम की नहीं।
उन्होंने कहा कि चुनावों के बाद, भाजपा ने पेट्रोल और डीजल की कीमतों में वृद्धि की। वे रावण भक्त हैं राम भक्त नहीं। उन्हें द कश्मीर फाइल्स के लिए मूवी टिकट बांटने वाले अपने मंत्रियों की तरह पेट्रोल, डीजल के लिए कूपन वितरित करना चाहिए।

सुरेश ने लोकसभा में हड़ताल पर चर्चा करने के लिए एक स्थगन प्रस्ताव दिया

इसी तरह, कांग्रेस के मुख्य सचेतक कोडिकुन्निल सुरेश ने लोकसभा में ‘विभिन्न ट्रेड यूनियनों की संयुक्त परिषद द्वारा बुलाई गई अखिल भारतीय हड़ताल पर चर्चा करने के लिए एक स्थगन प्रस्ताव दिया।
कल, वामपंथी और द्रविड़ मुनेत्र कड़गम (DMK) दलों के राज्यसभा सांसदों ने बंद के समर्थन में सरकार के खिलाफ संसद परिसर के अंदर विरोध प्रदर्शन किया।
पेट्रोलियम उत्पादों की बढ़ती कीमतों और ट्रेड यूनियनों के विरोध को लेकर विपक्षी दलों द्वारा कार्यवाही में व्यवधान के कारण राज्यसभा को दोपहर तक के लिए स्थगित किए जाने पर सांसदों ने गांधी प्रतिमा पर विरोध प्रदर्शन किया।

Bharat Bandh 2nd Day Update

Also Read : पेट्रोल और डीजल की कीमतों में उछाल , जानिए आज के रेट्स

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular