Homeदेश1 डोज वाली एक और कोरोना वैक्सीन को मिल सकती है मंजूरी

1 डोज वाली एक और कोरोना वैक्सीन को मिल सकती है मंजूरी

जॉनसन एंड जॉनसन ने मांगी आपातकालीन इस्तेमाल की अनुमति, सिंगल डोज वाली है यह वैक्सीन, अब तक 3 टीके को मिली है मंजूरी
आज समाज डिजिटल, नई दिल्ली:
भारत में कोरोना वायरस के खिलाफ जंग में वैक्सीन को सबसे बड़ा हथियार माना जा रहा है और 18 साल से ज्यादा उम्र के लोगों को टीका दिया जा रहा है। इस बीच अमेरिकी फॉर्मा कंपनी जॉनसन एंड जॉनसन ने भारत में सिंगल डोज वाली कोरोना वैक्सीन के आपातकालीन इस्तेमाल की मंजूरी मांगी है।
वैक्सीन की सिर्फ एक डोज से हो जाएगा काम
जॉनसन एंड जॉनसन की वैक्सीन को अगर इस्तेमाल की मंजूरी मिल जाती है तो यह सिंगल डोज वाली पहली वैक्सीन होगी। वहीं वैक्सीन को मंजूरी मिलने के बाद यह भारत को चौथी कोरोना वैक्सीन होगी। इससे पहले भारत में कोवैक्सिन, कोविशील्ड और स्पूतनिक-वी को इमरजेंसी इस्तेमाल की मंजूरी मिल चुकी है। ये तीनों वैक्सीन डबल डोज वाली हैं और लोगों को 2 डोज लेना पड़ता है।
कंपनी को भरोसा, जल्द मिल जाएगी मंजूरी
जॉनसन एंड जॉनसन ने इससे पहले पिछले दिनों कहा था कि वह भारत में अपनी एकल खुराक वाली कोविड-19 वैक्सीन लाने के लिए प्रतिबद्ध है और इस संबंध में भारत सरकार के साथ चल रही चर्चा को लेकर आशान्वित है। कंपनी के प्रवक्ता ने एक बयान में कहा कि जॉनसन एंड जॉनसन प्राइवेट लिमिटेड ने पांच अगस्त 2021 को भारत सरकार के पास अपनी एकल खुराक वाली कोविड-19 वैक्सीन के ईयूए के लिए आवेदन किया।
कम समय में दी जा सकेगी ज्यादा लोगों को वैक्सीन
यह एक महत्वपूर्ण मील का पत्थर है, जो बायोलॉजिकल ई लिमिटेड के साथ कंपनी के गठजोड़ से भारत के लोगों और बाकी दुनिया को कोविड-19 वैक्सीन की एकल-खुराक का विकल्प देता है। बयान में कहा गया कि बायोलॉजिकल ई हमारे वैश्विक आपूर्ति श्रृंखला नेटवर्क का एक महत्वपूर्ण हिस्सा होगा, जो हमारी जॉनसन एंड जॉनसन कोविड-19 वैक्सीन की आपूर्ति में मदद करेगा। बता दें कि सिंगल डोज वाली इस वैक्सीन को मंजूरी मिलने के बाद कम समय में ज्यादा लोगों को पूरी तरह से वैक्सीनेट करने में आसानी होगी।
अब तक दी गई है 49.53 करोड़ डोज
केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय के आंकड़ों को अनुसार, देश में अब तक (6 अगस्त, सुबह 7 बजे तक) कोरोना वैक्सीन कि 49 करोड़ 53 लाख 27 हजार 595 डोज दी गई है। अब तक वैक्सीन की 38 करोड़ 56 लाख 31 हजार 50 पहली डोज लगाई गई है, जबकि 10 करोड़ 96 लाख 96 हजार 545 लोग वैक्सीन की दनों डोज लगवा चुके हैं।
SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments