HomeदेशAnnouncement Of 3rd National Water Awards 2020 शहीद भगत सिंह नगर के...

Announcement Of 3rd National Water Awards 2020 शहीद भगत सिंह नगर के जल संरक्षण में राष्ट्रीय पुरस्कार के लिए नामित

जगदीश कलसोतरा, नवांशहर:

Announcement Of 3rd National Water Awards 2020 जल संसाधन मंत्रालय की ओर से तीसरे राष्ट्रीय जल पुरस्कार 2020 की घोषणा करते हुए शहीद भगत सिंह नगर को उत्तर प्रदेश के मुजफ्फरनगर के बाद दूसरा सर्वश्रेष्ठ जिला घोषित किया गया है। डीसी विशेष सारंगल ने जिले को मिले सम्मान के लिए विभिन्न विभागों के योगदान की सराहना की । शहीद भगत सिंह नगर जिला इस सम्मान को प्राप्त करने वाला पंजाब का एकमात्र जिला है।

जनांदोलन अधिकारियों-कर्मचारियों को समर्पित Announcement Of 3rd National Water Awards 2020

भारत सरकार ने नवांशहर को यह पुरस्कार गिरते भूजल स्तर को बचाने और जल संरक्षण के लिए जिले में चलाए गए जन आंदोलन व परिश्रम करने वाले अधिकारियों/कर्मचारियों की समर्पणता है। जिला में नदियों के पुनर्वास, बाढ़ के मैदानों के रखरखाव, नालियों की सफाई, मसनई पुनर्भरण संरचनाओं के निर्माण, मौजूदा पुनर्भरण प्रणाली, गाद निरोध संरचना, कृषि के लिए पाइपलाइन प्रणाली को अपनाने, कुशल उपयोग और वितरण पर काम कर रहा है। पानी को बचाने के लिये मुख्य ध्यान सुनिश्चित करने परकाम किया है।

पुरस्कार बनेगा औरों के लिए उदाहरण Announcement Of 3rd National Water Awards 2020

Announcement Of 3rd National Water Awards 2020

धान की बुवाई, सूक्ष्म सिंचाई प्रणाली, छत पर जल संरक्षण प्रणाली, स्कूलों में सोक पिट का निर्माण, शहर में सीवरेज ट्रीटमेंट प्लांट, गांवों में सीचोवाल मॉडल, बड़े पैमाने पर रोपण अभियान, पंचायतों के साथ जल आंदोलन, जागरूकता के लिए नगर पालिकाओं के साथ बैठकें, महत्वपूर्ण परिणाम सुनिश्चित किए गए हैं. स्कूलों में प्रतियोगिताओं और अन्य तरीकों को अपनाकर और इस दिशा में सामाजिक आंदोलन शुरू करके जन जागरूकता लहर चलाएगा जिसमे जिले को मिला पुरस्कार एक उदाहरण बनेगा।

क्या कहते है डीसी नवांशहर Announcement Of 3rd National Water Awards 2020

Announcement Of 3rd National Water Awards 2020

नवांशहर के डीसी विशेष सांरगल कहते है कि शनिवार जिले के इतिहास में नया पुरस्कार लेकरआया है। भारत सरकार की ओर से जिले को जल संरक्षण के लिए पुरस्कार मिलना खुशी की वात है। वे कहते है कि भविष्य में और अधिक विनम्रता और समर्पण के साथ लोगों की सेवा के लिए जिला प्रशासन अब नए कदम उठाएगा. उन्होंने कहा कि यह पुरस्कार गंभीर सार्वजनिक महत्व के इस मुद्दे के बारे में लोगों को जागरूक करने में भी मदद करेगा। जिला प्रशासन पानी बचाने के लिए लगातार प्रयास कर रहा है।

Read Also : Human Rights Day Messages 2021

Connect With Us:-  Twitter Facebook

SHARE
Mohit Sainihttps://indianews.in/author/mohit-saini/
Humanity Is the Best Religion In The Word
RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments