Homeदेशकोरोना टीकाकरण का बना वर्ल्ड रिकॉर्ड, एक ही दिन में लगे...

कोरोना टीकाकरण का बना वर्ल्ड रिकॉर्ड, एक ही दिन में लगे 86 लाख टीके

कोरोना टीकाकरण की नीति में बदलाव करने के बाद पहले ही दिन ही भारत ने दुनिया के सारे रिकॉर्ड तोड़ दिए। देश में हर वयस्क को सरकार की ओर से मुफ्त टीका लगाए जाने के पहले दिन सोमवार को बड़ा रिकॉर्ड बन गया। सोमवार को भारत ने 86 लाख से ज्यादा टीके लगाए। दुनिया में अब तक एक दिन में लगाए जाने वाले टीकों की यह सबसे ज्यादा संख्या है। टीकाकरण का यह रिकॉर्ड बनने के बाद पीएम मोदी ने खुशी जताते हुए वेलडन इंडिया कहा।

देश में एक दिन में सबसे ज्यादा टीके लगाने वाले राज्यों में मध्य प्रदेश सबसे ऊपर रहा जहां सोमवार को 16 लाख टीके लगाए गए। सीएम शिवराज सिंह चौहान ने प्रदेश में 10 लाख टीके एक ही दिन में लगाने का लक्ष्य तय किया था, लेकिन हेल्थ वर्कर्स ने टारगेट से डेढ़ गुना ज्यादा टीके लगा दिए। दूसरे स्थान पर कर्नाटक है, जहां 11 लाख से ज्यादा टीके लगाए गए हैं। वहीं, तीसरे स्थान पर उत्तर प्रदेश है। यहां सात लाख से ज्यादा लोगों को वैक्सीन लगाई गई है।

पीएम नरेंद्र मोदी ने पिछले दिनों देश को संबोधित करते हुए 21 जून से केंद्र सरकार की ओर से सभी वयस्क लोगों को मुफ्त कोरोना टीका लगाए जाने का ऐलान किया था। पीएम नरेंद्र मोदी ने कहा था कि राज्य सरकारों को दी गई 25 फीसदी टीकों की खरीद की जिम्मेदारी भी केंद्र सरकार उठाएगी। केंद्र सरकार की ओर से सोमवार को दी गई जानकारी में बताया गया कि मई महीने में सभी राज्यों को 7.9 करोड़ टीके दिए गए थे। वहीं जून में 11.78 करोड़ कोरोना टीके राज्यों को दिए गए हैं। बता दें कि केंद्र सरकार की ओर से सुप्रीम कोर्ट में कहा गया है कि इस साल के अंत तक देश में सभी वयस्क आबादी को कोरोना टीका लगा दिया जाएगा।

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments