Homeलाइफस्टाइलकुछ लोगों को क्यों काटते हैं ज्यादा मच्छर, जानें 6 वजह

कुछ लोगों को क्यों काटते हैं ज्यादा मच्छर, जानें 6 वजह

आप एक ही कमरे में बैठे हैं और आपको ज्यादा मच्छर काट रहे हैं जबकि आपके आसपास या आपके साथ बैठे व्यक्ति को मच्छर छू भी नहीं रहे। ऐसा कई बार होता है। कई लोगों को शिकायत होती है कि उन्हें ज्यादा मच्छर काटते हैं। ऐसे में कई लोग इसका कारण जानना चाहते हैं। हम आपको बता रहे हैं इसकी वजह।

मेटाबॉलिक रेट

आपके शरीर द्वारा छोड़ी गई कार्बन डाईऑक्साइड को निर्धारित करता है। कार्बन डाईऑक्साइड की गंध भी मच्छरों को तेजी से इंसानों की तरफ आकर्षित करती हैं। मादा मच्छर अपने ‘सेंसिंग ऑर्गेन्स’ से कार्बन डाइऑक्साइड गंध पहचान लेती है। एक स्टडी के मुताबिक, गर्भवती महिलाएं सामान्य इंसान की तुलना में 20 प्रतिशत ज्यादा कार्बन डाईऑक्साइड रिलीज करती है। यही कारण है कि मच्छर उन्हें ज्यादा काटते हैं।

स्किन बैक्टीरिया

क्या आप जानते हैं आपकी स्किन में कई प्रकार के बैक्टीरिया छिपे होते हैं। असल में ये इतनी खराब बात नहीं है लेकिन ये मच्छरों को आपके पास आने का न्यौता दे सकते हैं। स्टडी के मुताबिक मच्छरों को कुछ खास प्रकार के बैक्टीरिया वाले इंसान ज्यादा पसंद आते हैं। जिन लोगों की त्वचा में कई प्रकार के बैक्टीरिया पाए जाते हैं, उन पर मच्छरों के काटने की संभावना कम होती है।

ब्लड टाइप

आपने अपनी मां, दादी या नानी से सुना होगा कि मीठे खून वालों को मच्छर ज्यादा काटते हैं। यह बात सही हो सकती है। स्टडी के अनुसार ‘ओ’ ब्लड ग्रुप के लोगों की तरफ मच्छर सामान्य लोगों की तुलना में ज्यादा आकर्षित होते हैं। दूसरे नंबर पर बारी आती है ‘ए’ ब्लड ग्रुप के लोगों की। ये दोनों ही ब्लड ग्रुप मच्छरों के लिए किसी चुम्बक की तरह काम करते हैं।

हल्के रंग के कपड़े

मच्छर अक्सर किसी ग्राउंड के आस-पास पनपते हैं। आप तक पहुंचने के लिए वे गंध और दृष्टि के संयोजन का इस्तेमाल करते हैं, इसलिए के लिए हो सके तो हल्के रंग के कपड़े पहनकर ही बाहर निकलें।

ज्यादा पसीना आने पर

मच्छरों को आपके शरीर का पसीना और लैक्टिक एसिड काफी पसंद होता है, इसलिए जब कभी भी आप एक्सरसाइज करने बाहर निकलें, तो घर आने के बाद जल्द से जल्द नहा लें। साथ ही वर्कआउट शुरू करने से पहले अपने आसपास कीट निवारक का इस्तेमाल करें।

बीयर पीने वालों को

मच्छरों को बीयर पीने वाले लोगों का खून भी काफी पसंद होता है, इसलिए या तो इसे पीने से बचें या पार्टी में तेज  चलने वाले पंखों का इंतजाम रखें। मच्छर हवा के तेज बहाव में उड़ान भरने में सक्षम नहीं होते हैं, इसलिए हवा पार्टी और मच्छरों के बीच एक बैरियर के रूप में काम कर सकती है।

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments