हम हमेशा सोचते हैं की हमारा जीवन खुशियों से भरा हो, लेकिन एक खुशनुमा जिन्दगी के लिए सबसे ज्यादा ज़रूरत होती है स्वस्थ्य शरीर की। हमारी कोशिश हमेशा रहती है कि हम स्वस्थ रहें लेकिन हम अपने शरीर को स्वस्थ्य रखने के लिए खुद को बहुत सजा देते हैं, जैसे कि चावल नहीं खा सकते, मक्ख़न वाले पराठे खाए तो मोटे हो जायेंगे आदि। लेकिन ऐसा कुछ नहीं है, स्वस्थ रहने के लिए हमें सिर्फ संयम से काम लेना होता है। खुद को भूखा रखने से अगर आपको लगता है कि आप पतले हो जायेंगे तो आप सौ फीसदी गलत हैं।

पतला और फिट होने के लिए आपको खाना छोड़ने की बिलकुल भी जरुरत नहीं है बल्कि खाना सही तरीके से खाने की जरुरत है। हम जो भी खाते हैं उसे बहुत ही चाव के साथ खाना चाहिए भले ही वह रस्ते की आलू टिक्की क्यूँ ना हो। हमें प्रकृति को धन्यवाद करना चाहिए और अपने भोजन में प्राणिक तत्त्वों को ढूँढना चाहिए न की कैलोरी। आइये जानते हैं इस सप्ताह हमें क्या कदम उठाना है खुद को फिट और हेल्दी रखने के लिए-
1) नाश्ता जरूर करें- भूलकर भी नाश्ता करना कभी नहीं भूलना चाहिए, आपका नाश्ता आपके मष्तिष्क के लिए सबसे ज्यादा जरुरी होता है। बचपन से ही बच्चों को नाश्ते की आदत डलवा देनी चाहिए जिससे उनको दिनभर निर्णय लेने की क्षमता और दृढ़ता बनी रहती है। अगर आप सुबह का नाश्ता नहीं करते हैं तो आपका मेटाबोलिज्म कम हो जाता है जिससे आपका फैट बढ़ना शुरू हो जाता है। मुझे लगता है अब आपको समझ आ गया होगा कि सुबह का नाश्ता कितना महत्वपूर्ण है।
2) 2 घंटे के अन्तराल पर खाते रहना- इसका मतलब यह नहीं कि आप दिनभर ओवर ईटिंग करते रहें। नाश्ता, दोपहर और रात के खाने में काफी देर का गैप हो जाता है इसलिए हमें हर 2 घंटे में थोड़ा सा कुछ हेल्दी खाते रहना चाहिए जिससे हमारा मेटाबोलिज्म बढ़ने लगता है और हमें खुद को काफी फिट फील होता है।
3) रात का खाना सोने से 3 घंटे पहले- अगर आप सोने से कम से कम 3 घंटे पहले खाना खाते हैं तो आपका पाचन तंत्र उस खाने को फैट में नहीं बदलने देता बल्कि उसे अच्छे से पचा देता है और आपको अच्छी नींद आती है।
4) ढेर सारा पानी पियें- मुझे पता है कि यह बात सबको पता है कि हमें ढेर सारा पानी पीना चाहिए लेकिन क्या यह भी पता है कि किसे कितना पानी पीना चाहिए? आपने देखा होगा की हमारे पेशाब में कभी-कभी हल्दी जैसा रंग दिखता है, कभी ज्यादा तो कभी कम। हमें दिनभर में इतना पानी पीना चाहिए की हमारे पेशाब में यह हल्दी जैसा पीला रंग न रहे।
5) एक्सरसाइज-  अगर आप ऊपर बतायी हुई 4 बातों को फॉलो करते हैं तो आपके जीवन मे बहुत बड़ा परिवर्तन आएगा और अगर आप ओवर वेट हैं तो इन सब चीजों के साथ साथ एक्सरसाइज भी करनी होगी। हफ्ते में काम से कम 3-4 घंटे का वर्कऑउट बहुत ही ज़्यादा ज़रूरी है, मतलब अगर आप हर रोज 30-40 मिनट एक्सरसाइज करते हैं तो आप हमेशा फिट रहेंगे, अगर आप दोस्तों के साथ पार्क में टहलने को एक्सरसाइज बोलते हैं तो आप पूरी तरह से गलत हैं।