Homeलाइफस्टाइलकोरोना से बचने के लिए जरा संभलकर करें इन चीजों का सेवन,...

कोरोना से बचने के लिए जरा संभलकर करें इन चीजों का सेवन, फेफड़ों को होता है नुकसान

कोरोना महामारी अभी भी जाने का नाम नहीं ले रही है। डॉक्‍टर लगातार यह सलाह दे रहे हैं कि बेहतर डाइट लें और व्‍यायाम आदि कर अपने फेफड़े को हेल्‍दी रखें। दरअसल, इस बात से हम पूरी तरह वाकिफ हैं कि कोरोना काल में सेहत का ख्‍याल रखना बहुत ही जरूरी है। वो भी अगर बात फेफड़ों की सेहत से जुड़ी हो तो हमें और भी सतर्क रहने की जरूरत होती है। क्‍योंकि कोरोना वायरस अगर सबसे पहले फेफड़ों को ही प्रभावित करता है और सांस लेने की तकलीफ शुरू होती है। ऐसे में अगर कमजोर फेफड़ा हुआ तो समस्‍या आ सकती है। बताते हैं कि हेल्‍दी फेफड़ों के लिए जरूरी है कि हम हेल्‍दी डाइट लें और उन चीजों के सेवन से बचें जो फेफड़ों को नुकसान पहुंचाती हैं। ऐसे में यहां हम आपको बताते है कि फेफड़ों की सेहत के लिए आपको किन चीजों का सेवन सम्‍हल कर करना जरूरी है।

प्रोसेस्ड मीट: 

विशेषज्ञ मानते हैं कि प्रेसेस्ड मीट को प्रीजर्व रखने के लिए नाइट्राइट नामक तत्व का इस्‍तेमाल किया जाता है जिसकी वजह से फेफड़ों में सूजन की समस्‍या हो सकती है। ऐसे में प्रोसेस्ड मीट जैसे बेकन, हैम, डेली मांस और सॉसेज आदि खाने से फेफड़ा खराब हो सकता है।

शराब का सेवन

शराब फेफड़ों के लिए काफी नुकसानदायक है। इसमें सल्फाइट और अल्‍कोहल अस्थमा के लक्षणों को बढ़ा सकता है। शराब में इथेनॉल तत्‍व भी मौजूद होता है जो फेफड़ों को बहुत अधिक नुकसान पहुंचा सकता है।

अत्‍यधिक नमक का सेवन

अगर नमक का जरूरत से अधिक सेवन किया जाए तो इसका हमारे फेफड़ों पर बुरा असर पड़ता है.  अगर अधिक नमक का सेवन किया जाए तो अस्‍थमा की समस्‍या भी हो सकती है. बता दें कि एक दिन में 1500 से 2300 एमजी नमक का सेवन सामान्‍य है.

शुगरी ड्रिंक्स

अगर फेफड़ों को हेल्‍दी रखना है तो बाजार में मिलने वाले कोल्‍ड ड्रिंक्‍स या किसी तरह के शुगरी ड्रिंक से दूर रहें। अगर इसका अधिक सेवन किया गया तो इससे ब्रोंकाइटिस होने की संभावना रहती है।

डेयरी प्रोडक्ट्स

हालांकि डेयरी प्रोडक्ट्स हेल्‍थ के लिए काफी फायदेमंद होता है लेकिन जब आप इनका अधिक सेवन करने लगते हैं तो यह फेफड़ों को नुकसान पहुंचा सकता है।

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments