Homeलाइफस्टाइलइन लोगों को भूलकर भी नहीं करना चाहिए मिर्च का सेवन

इन लोगों को भूलकर भी नहीं करना चाहिए मिर्च का सेवन

ज्यादा मिर्च खाने से अस्थमा का अटैक पड़ सकता है। इसलिए अगर आप अस्थमा के मरीज हैं या सांस से जुड़ी किसी बीमारी से ग्रसित हैं, तो आपको मिर्च के खासतौर पर लाल मिर्च के सेवन से बचना चाहिए। ज्यादा मिर्च खाने से अस्थमा का अटैक पड़ सकता है. इसलिए अगर आप अस्थमा के मरीज हैं या सांस से जुड़ी किसी बीमारी से ग्रसित हैं, तो आपको मिर्च के खासतौर पर लाल मिर्च के सेवन से बचना चाहिए।
जिन लोगों को कब्ज की समस्या है, उन्हें मिर्च का सेवन बिल्कुल नहीं करना चाहिए। वरना ये समस्या पाइल्स यानी बवासीर का रूप ले लेती है। इसके अलावा जिन्हें पहले से बवासीर की दिक्कत है, उनके लिए मिर्च का सेवन उनकी समस्या को बढ़ा सकता है। जिन लोगों को कब्ज की समस्या है, उन्हें मिर्च का सेवन बिल्कुल नहीं करना चाहिए, वरना ये समस्या पाइल्स यानी बवासीर का रूप ले लेती है। इसके अलावा जिन्हें पहले से बवासीर की दिक्कत है, उनके लिए मिर्च का सेवन उनकी समस्या को बढ़ा सकता है।
जिन लोगों को स्किन की समस्या है या अक्सर स्किन पर रैशेज, खुजली, दाद आदि हो जाती है, उन्हें मिर्च का सेवन नहीं करना चाहिए। हरी मिर्च में कैप्साइसिन होता है जो इस समस्या को और ज्यादा बढ़ा देता है। जिन लोगों के पेट में अल्सर की समस्या है, ऐसे लोगों को मिर्च के सेवन से पूरी तरह से परहेज करना चाहिए। मिर्च खाने से घाव और गहरे होते हैं और परेशानी काफी गंभीर हो जाती है।
जिन लोगों को एसिडिटी की समस्या रहती है, उनको मिर्च को खाने से बचना चाहिए. खासतौर पर लाल मिर्च तो बिल्कुल नहीं खानी चाहिए वरना पेट में जलन और एसिडटी की समस्या कहीं ज्यादा बढ़ जाती है। इसके अलावा जो लोग ज्यादा मिर्च का सेवन करते हैं, उन्हें इसके कारण कई बार डायरिया की परेशानी भी हो जाती है। जिन लोगों को एसिडिटी की समस्या रहती है, उनको मिर्च को खाने से बचना चाहिए। खासतौर पर लाल मिर्च तो बिल्कुल नहीं खानी चाहिए वर्ना पेट में जलन और एसिडटी की समस्या कहीं ज्यादा बढ़ जाती है। इसके अलावा जो लोग ज्यादा मिर्च का सेवन करते हैं, उन्हें इसके कारण कई बार डायरिया की परेशानी भी हो जाती है।

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments