Homeलाइफस्टाइलआपके लिवर की दुश्मन हैं ये 5 चीजें, इनसे हो सकती है फैटी लिवर की...

आपके लिवर की दुश्मन हैं ये 5 चीजें, इनसे हो सकती है फैटी लिवर की समस्या

अगर आप मीठा खाने के शौकीन हैं, तो आपको इस आदत को संभालने की जरूरत है क्योंकि अधिक मात्रा में शुगर का सेवन लिवर के लिए काफी नुकसानदायक साबित हो सकता है। इसलिए चॉकलेट, मिठाई, कोल्डड्रिंक और ऐसी तमाम चीज़ें जिनमें काफी मात्रा में शुगर पाई जाती है, उनसे दूरी बनाने में समझदारी है। इनके अधिक सेवन से शरीर में ग्लूकोज की मात्रा बढ़ती है और फैटी लिवर की समस्या का रिस्क बढ़ता है।

समोसे-पकौड़े, फ्रेंच फ्राइज और स्प्रिंग रोल वगैरह खाने के शौक़ीन हैं तो आपकी ये आदत भी लिवर को नुकसान पहुंचा सकती है क्योंकि तली-भुनी चीज़ों में सैचुरेटेड फैट की मात्रा अधिक होती है। इनसे फैटी लिवर का जोखिम तो बढ़ता ही है, साथ ही अन्य समस्याएं भी होती हैं।

ज़्यादा नमक खाने से भी लिवर को नुकसान पहुंचता है क्योंकि नमक में सोडियम होता है। नमक का ज्यादा सेवन करने से शरीर में अतिरिक्त पानी जमा हो जाता है। इससे लिवर में सूजन आ सकती है और फैटी लिवर या लिवर से जुड़ी अन्य समस्या हो सकती है। इसी कारण फैटी लिवर के मरीजों को कम नमक का सेवन करने की सलाह दी जाती है।

अगर आप प्रोसेस्ड फूड आइटम्स जैसे ब्रेड, पास्ता, बिस्कुट आदि चीजों को खाना पसंद करते हैं, तो ये भी आपके लिवर के लिए बहुत नुकसानदायक है। ये फूड आइटम्स लिवर में फैट बढ़ाने का काम करते हैं और फैटी लिवर के जोखिम को बढ़ाते हैं।

शराब का सेवन भी लिवर के लिए हानिकारक होता है। शराब पीने से लिवर की कोशिकाओं को नुकसान पहुंचता है और इससे फैटी लिवर और लिवर फेलियर की समस्या हो सकती है। शराब का सेवन भी लिवर के लिए हानिकारक होता है। शराब पीने से लिवर की कोशिकाओं को नुकसान पहुंचता है और इससे फैटी लिवर और लिवर फेलियर की समस्या हो सकती ह।.

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments