Wednesday, December 1, 2021
Homeलाइफस्टाइलसेहत के लिए बेहद फायदेमंद है ओमेगा 3 फैटी फूड

सेहत के लिए बेहद फायदेमंद है ओमेगा 3 फैटी फूड

स्वस्थ जीवन जीने के लिए डाइट में पौष्टिक आहार का सेवन करना बहुत जरूरी होता है। ऐसे में ये जरूरी है कि आप जो भी खा रहे हैं उसमें पर्याप्त मात्रा मे पौष्टिक तत्व मौजूद हों। हालांकि ओमेगा-3 फैटी एसिड है जो ज्यादातर चीजों में आसानी से नहीं मिलता है। ये एक तरह का पौष्टिक तत्व है जो शरीर को स्वस्थ रखने में मदद करता है। आप इसे फूड सप्लीमेंट और प्राकृतिक रूप से सीधा डाइट में शामिल कर सकते हैं। फैटी फिश, सैल्मन, अंडा, अखोट का तेल, फिश ऑयल, कुछ प्रकार के नट्स और बीजों में ओमेगा -3 की भरपूर मात्रा होती हैं। नियमित रूप से ओमेगा -3 फूड खाना स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद है। ये हृदय से लेकर कोशिकाओं को बनाने तक में मदद करता है। ओमेगा -3 में ईपीए (इपीए) और डीएचए(डीएचए) जैसे जरूरी पोषक तत्व मौजूद होता है। आइए जानते हैं ओमेगा -3 फूड के फायदों के बारे में।

अर्थराइटिस से लड़ने में मदद करता है

ओमेगा -3 फैटी एसिड विशेष रूप से इम्यून सिस्टम को मजबूत करने में मदद करता है। ये ऑटोइम्यून बीमारियों से लड़ने में मदद करता है। ये शरीर में एंटी इंफ्लेमेटरी मेडिसन के रूप में काम करने में मदद करता है। इसके साथ आप फिश ऑयल का इस्तेमाल जोड़ों के दर्द और सूजन करने को कम करने में मदद करता है।

ट्राइग्लिसराइड के लेवल को कम करता है

कुछ स्टडी में पाया गया कि ओमेगा -3 फूड ट्राइग्लिसराइड लेवल को कम करने में मदद करता है। ये आपके हृदय से जुड़ी बीमारी के खतरे को कम करता है।

मानसिक बीमारियों के जोखिम को कम करता है

ओमेगा -3 फूड दिमाग को एक्टिव रखने में मदद करता है। दिमाग को स्वस्थ रखने के अलावा ओमेगा -3 का सेवन करने से डिप्रेशन को कम करने में मदद करता है। इसके अलावा कई प्रकार की मानसिक बीमारियों के जोखिम को भी कम करने में मदद करता है। हालांकि इस बात को पुष्ट करने के लिए अधिक अध्ययन की जरूरत है।

वर्कआउट के लिए फायदेमंद है

मछली का तेल समेत अन्य ओमेगा -3 फूड का सेवन करना शरीर के लिए फायदेमंद होता है। इन चीजों का सेवन करने से मांस पेशियों को बनाने और एनर्जी बढ़ाने में मदद करता है।

गर्भावस्था के लिए फायदेमंद है

अगर आप चाहते हैं आपका बच्चा स्वस्थ हो तो डाइट में ओमेगा -3 फूड वाली चीजों का सेवन करें। ये गर्भावस्था के दौरान बच्चे के शारीरिक विकास में मदद करता है।

सूजन को कम करता है

शरीर में अधिक मात्रा में सूजन होने से जानलेवा बीमारियों का खतरा बढ़ जाता है। कई स्टडी में पाया गया है कि ओमेगा -3 फूड अस्थमा और अन्य श्वास की बीमारियों से जुड़ी सूजन के स्तर को कम करने में मदद कर सकता है।

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments