Homeलाइफस्टाइलपुरुष अपना लें 12 किशमिश वाला ये कमाल का नुस्खा

पुरुष अपना लें 12 किशमिश वाला ये कमाल का नुस्खा

इस समय करें सेवन, मिलेंगे गजब के लाभ
हम आपके लिए किशमिश के फायदे लेकर आए हैं। किशमिश खाने में जितनी मीठी होती है, उतने ही अधिक इसके गुण भी हैं। यह थकावट दूर करने से लेकर कई बीमारियों में राहत देने तक के काम आती है। अगर आप शारीरिक कमजोरी के शिकार हैं तो किशमिश का सेवन करें, यह शरीर को एनर्जी देने के साथ हड्डियों को भी मजबूत बनाती है। पुरुषों की सेहत के लिए किशमिश बहुत फायदा पहुंचाती है।
किशमिश में पाए जाने वाले पोषक तत्व
किशमिश में प्रोटीन, फाइबर, आयरन, पोटेशियम, कॉपर, विटामिन-बी6 और मैंगनीज के साथ ही कई जरूरी पोषक तत्व मौजूद होते हैं। किशमिश में पाए जाने वाले यह सभी जरूरी पोषक तत्वों की हमारे शरीर को आवश्यकता होती है।
क्या कहते हैं आयुर्वेद एक्सपर्ट
आयुर्वेद एक्सपर्ट्स के अनुसार, किशमिश में आयरन, पोटेशियम, कैल्शियम, मैग्नीशियम और फाइबर पाया जाता है। आप रोज 10 से 12 किशमिश का सेवन कर सकते हैं। इसमें पाए जाने वाले सभी तत्व स्वास्थ्य के लिए बेहद लाभकारी हैं। किशमिश पुरुषों की यौन संबंधी समस्याओं को दूर करने में मदद करती है।
किशमिश के चमत्कारी फायदे 
किशमिश में फास्फोरस, कैल्शियम और पोटैशियम पाया जाता है, जो बच्चों के शारीरिक और मानसिक विकास में मदद करता है। भिगोई हुई किशमिश वजन घटाने में असरदार है। इसमें आयरन, मैग्नीशियम, कैल्शियम और फाइबर जैसे गुण पाए जाते हैं जो वजन घटाने में मददगार साबित होते हैं। कैल्शियम के जरिए हमारी हड्डियां और दांत दोनों ही तंदुरुस्त रहते हैं। आपको जानकर हैरानी होगी कि आधा कप किशमिश के अंदर 45 मिलीग्राम कैल्शियम होता है। यह आपकी रोज की 4 प्रतिशत कैल्शियम की मात्रा के बराबर है। जिन लोगों को लो स्पर्म काउंट की दिक्कत होती है। उन्हें किशमिश और शहद का सेवन करना चाहिए। इसस स्पर्म काउंट को बढ़ाने में मदद मिलती है। किशमिश के अंदर फाइटोन्यूट्रिएंट्स पाए जाते गुण पाए जाते हैं। यह आपके दांतों और मसूड़ों के लिए फायदेमंद होते हैं। इसके नियमित सेवन से आपको कैविटी की समस्या भी नहीं होती।
किशमिश खाने का सही तरीका
हेल्थ एक्सपर्ट का कहना है कि किशमिश को भिगोकर खाना चाहिए क्योंकि इससे उसमें एंटीआक्सीडेंट्स और न्यूट्रिएंट्स की मात्रा बढ़ जाती है। किशमिश को रातभर पानी में भिगोकर सुबह खाली पेट खाएं। इससे आप बीमारियों से भी बचे रहेंगे और यह आपको दिनभर एनर्जेटिक भी रखेगा।
पुरुषों के लिए लाभकारी है किशमिश
शादीशुदा पुरुषों के लिए दूध के साथ किशमिश का सेवन काफी फायदेमंद साबित हो सकता है। रिसर्च के अनुसार किशमिश में मेल फर्टिलिटी को इंप्रूव करने का गुण मौजूद होता है। किशमिश में स्पर्म मोटेलिटी को भी बढ़ाने की क्रिया सक्रिय रूप से पाई जाती है। इसलिए सलाह दी जाती है कि दूध के साथ किशमिश का सेवन करें।
SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments