Homeलाइफस्टाइललीची पाचनशक्ति करती है दुरुस्त

लीची पाचनशक्ति करती है दुरुस्त

आज समाज डिजिटल:
लीची खाने से डिहाइड्रेशन की समस्या नहीं होती है, साथ ही वजन भी कम हो सकता है। गर्मी के मौसम में लीची खाने से डिहाइड्रेशन की समस्या नहीं होती है, साथ ही वजन भी कम हो सकता है। आम के बाद लोगों को लीची का बेसब्री से इंतजार रहता है। गोल-गोल सी लीची स्वाद के साथ सेहत को भी दुरुस्त रखने के लिए जानी जाती है।

लीची में मौजूद पोषक तत्वों और इसके सेहत लाभ

आम के बाद गर्मी के मौसम में सबसे ज्यादा लोगों को रसीले फल लीची का इंतजार रहता है. लीची ना सिर्फ स्वाद में, बल्कि सेहत को भी कई तरह से दुरुस्त रखती है। बच्चे हों या बड़े, हर कोई इस फल को बड़े चाव से खाना पसंद करता है। लीची ना सिर्फ गर्मियों में शरीर को हाइड्रेटेड रखती है, बल्कि पाचनशक्ति, त्वचा की सेहत का भी खास ख्याल रखती है। आइए जानते हैं लीची में मौजूद पोषक तत्वों और इसके फायदे-नुकसान के बारे में यहां लीची में कई तरह के पोषक तत्व होते हैं।

सबसे ज्यादा विटामिन सी से भरपूर होती है लीची। साथ ही इसमें फॉस्फोरस, कॉपर, पॉलीफेनॉल आलिगोनॉल होता है, जिसमें एंटीआॅक्सीडेंट और एंटीवायरल प्रॉपर्टीज होती हैं। इसके साथ ही इसमें प्रोटीन, काबोर्हाइड्रेट्स, नियासिन, फोलेट, थियामिन, कई तरह के विटामिंस जैसे ए, सी, ई, के, सोडियम, पोटैशियम, कैल्शियम, आयरन, मैग्नीशियम, जिंक आदि भी मौजूद होते हैं।

त्वचा के लिए लीची के फायदे

यदि आप झुर्रियों, ड्राई स्किन जैसी समस्याओं से परेशान हैं, तो लीची से बेहतर कुछ और नहीं. उम्र बढ़ने के साथ त्वचा पर एजिंग के लक्षण नजर आने लगते हैं, लीची खाने से ये समस्या नहीं होती है। उम्र बढ़ने के साथ शरीर अधिक फ्री रैडिकल्स का निर्माण करने लगता है, जो त्वचा को नुकसान पहुंचाता है। इस फल में एंटीआक्सीडेंट्स होते हैं, जो फ्री रैडिकल्स से त्वचा को बचाते हैं। धूप में घूमकर सनबर्न, रेडनेस हो जाए, तो लीची के जूस में विटामिन ई कैप्सूल का लिक्विड मिलाएं और फेसपैक की तरह लगाएं।

कैंसर के जोखिम को करे कम लीची

इसमें एंटीकैंसर प्रभाव होते हैं, प्रतिदिन किसी भी रूप में लीची के सेवन से इस खतरनाक रोग से काफी हद तक बचाव करती है। चूंकि, इसके जूस में एंटीआक्सीडेंट और फ्लैवोनॉए़ड्स होते हैं, जिनमें एंटीकैंसर प्रभाव होते हैं। यह स्तन के कैंसर की कोशिकाओं को बढ़ने नहीं देते हैं।

कार्डियोवैस्कुलर हेल्थ को सुधारे लीची

लीची खाने से कार्डियोवैस्कुलर सेहत दुरुस्त बनी रहती है, क्योंकि लीची में एंटीआक्सीडेंट्स होते हैं। लीची में मौजूद कम्पाउंड आलीगोनॉल नाइट्रिक आक्साइड के निर्माण को बढ़ाता है। यह ब्लड वेसल्स का विस्तार करता है, जिससे रक्त का प्रवाह सही तरीके से होता है। इससे दिल पर ब्लड को पंप करने के लिए अधिक दबाव नहीं लगाना पड़ता है, जिससे हार्ट की समस्याओं से आप बचे रह सकते हैं।

वजन कम करे लीची

क्या आप जानते हैं कि लीची के सेवन से वजन भी कम हो सकता है। ऐसा इसलिए, क्योंकि लीची में कैलोरी, फैट बिल्कुल नहीं होता है और इसमें पानी, फाइबर अधिक होता है। ऐसे में जो लोग अपना वजन कम करने की कोशिश कर रहे हैं, वो लीची भी खाना शुरू कर दें।

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular