Homeलाइफस्टाइलडायबिटीज के मरीज खानपान में रखें इन बातों का ध्यान

डायबिटीज के मरीज खानपान में रखें इन बातों का ध्यान

हेल्दी लाइफस्टाइल को बनाएं रखना सबके लिए बहुत जरूरी है। लेकिन डायबिटीज के मरीजों के लिए बहुत महत्वपूर्ण है क्योंकि खानपीने पर कंट्रोल रखने के बाद ही शुगर को कंट्रोल कर सकते हैं। आज के समय में डायबिटीज एक गंभीर बीमारी है। जो लोगों के लिए बहुत बड़ी समस्या बन गई है। इस बीमारी को पूरी तरह से ठीक नहीं किया जा सकता है, लेकिन खान पान पर ध्यान देने से शुगर के लेवल को नियंत्रित रख सकते हैं। विशेषज्ञों के अनुसार, डायबिटीज होने का कारण खराब लाइफस्टाइल, उम्र बढ़ना, मोटापा और तनाव हो सकता है। इसकी वजह से हृदय से जुड़ी बीमारियों का खतरा भी बढ़ जाता है। शुगर को कंट्रोल करने के लिए डाइट में फल, हरी सब्जियां, साबुत अनाज शामिल कर सकते हैं। आइए जानते हैं शुगर के लेवल को नियंत्रण में रखने के लिए डाइट में किन चीजों को लेना है और किससे परहेज करना है।
हेल्दी काबोर्हाइडेट वाली चीजें खाएं
जिन चीजों में कार्ब्स होता है वो हमारे शुगर लेवल को प्रभावित करता है। इसलिए ये जानना जरूरी है कि किन चीजों में हेल्दी कार्ब्स होता है। हेल्दी कार्ब्स स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद होता है।
कम मात्रा में नमक खाएं
अधिक मात्रा में नमक खाने से हाई ब्लड प्रेशर का खतरा बढ़ जाता है। जिसकी वजह से हृदय से जुड़ी बीमारियां और स्ट्रोक का खतरा बढ़ जाता है।
ज्यादा फ्रूट्स और वेजिटेबल खाएं
अधिक मात्रा में फ्रूट्स और वेजिटेबल खाएं जो फाइबर, विटामिन और मिनरल्स जैसी चीजों के लिए पोषक तत्व की तरह काम करता है। फ्रूट जूस की फ्रूट्स खाएं क्योंकि जूस में चीनी मिलाया जाता है।
हेल्दी फैट चुनें
हम सभी को अपने डेली रूटीन में हेल्दी फैट शामिल करना चाहिए। इससे एनर्जी मिलती है। हेल्दी फैट में सीड्स, अनसाल्टेड नट्स, एवोकाडो, ऑयली फिश, सूरजमुखी का तेल और ऑलिव ऑयल शामिल करें।
शराब पीने से बचें
शराब में कैलोरी की भरपूर मात्रा होती है जो डायबिटीज के मरीजों के लिए नुकसानदायक होता है। इससे शुगर लेवल बढ़ता है जिसकी वजह से अन्य बीमारियां होने का खतरा होता है।
डाइट में मिनरल्स और विटामिन्स शामिल करें
डाइट में विटामिन्स और मिनरल्स से भरपूर चीजें खाएं। ये चीजें आपको फिजिकली एक्टिव रखती हैं और डायबिटीज कंट्रोल करने में मदद करता है। इसके अलावा हृदय से जुड़ी बीमारियों के खतरों को भी कम करता है।

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular