Homeलाइफस्टाइलकटहल के फायदों को जानें और अधिकतम करें इसका उपयोग

कटहल के फायदों को जानें और अधिकतम करें इसका उपयोग

कई लोग कटहल को खाने में संकोच करते हैं या कहें कि उन्‍हें यह फल अपने भोजन में पसंद नहीं है। किंतु आप इसके फायदे जानकर प्रसन्‍न हो जाएंगे । इसलिए इसका उपयोग जितना ज्‍यादा आप अपनी थाली में करेंगे उतने ही आप स्‍वस्‍थ्‍य रहेंगे । अभी तक के किए गए शोध इस बात की ओर इशारा करते हैं कि यह सब्‍जी मनुष्‍य के हार्मोन्स को कंट्रोल करने में सबसे कारगर साबित हुई है ।

इससे अच्‍छी अस्थमा मरीजों के लिए कोई ओर दवा नहीं हो सकती है । कटहल में कई ऐसे तत्व होते हैं जो शरीर की विभिन्न आवश्यकताओं को पूरा करते हैं, जैसे कि इसमें विटामिन ए, विटामिन सी, थायमीन, पोटैशियम, कैल्शियम, आयरन, फाइबर और जिंक प्रचुर मात्रा में होता है ।

इस संबंध में डॉ. गोपाल कृष्ण मिश्र का कहना है कि कटहल में कैलोरी नहीं होती है । ऐसे में ये हार्ट से जुड़ी कई बीमारियों में भी फायेमंद है ।

कटहल के कुछ चौंकादेने वाले फायदे

1. कटहल में पाया जाने वाला पोटैशियम हार्ट से जुड़ी बीमारियों से सुरक्षित रखता है। उच्च रक्तचाप के मरीजों के लिए ये बहुत ही फायदेमंद है।

2. ये आयरन का एक अच्छा सोर्स है जिसकी वजह से एनीमिया से बचाव होता है। साथ ही इसके प्रयोग से ब्लड सर्कुलेशन भी नियंत्रित रहता है।

3. अस्थमा के इलाज में भी यह कारगर औषधि की तरह काम करता है। कच्चे कटहल को पानी में उबालकर छान लें। जब ये पानी ठंडा हो जाए तो इसे पी लें। नियमित रूप से ऐसा करने से अस्थमा की समस्या में फायदा होता है।

4. इसमें पाए जाने वाले कई खनिज हार्मोन्स को भी नियंत्रित करते हैं.

5. कटहल में मैग्नीशियम भी पर्याप्त मात्रा में होता है जिसकी वजह से हड्डियां भी स्वस्थ और मजबूत रहती हैं।

6. कटहल में पाए जाने वाले विटामिन सी की वजह से रोग प्रतिरोधक क्षमता अच्छी बनी रहती है।

7. कटहल में भरपूर रेशे होते हैं जो पाचन क्रिया को बेहतर बनाए रखते हैं।

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular