Homeलाइफस्टाइलइम्‍यूनिटी करना है बूस्‍ट तो पिएं दूध में मिलाकर ये चीज

इम्‍यूनिटी करना है बूस्‍ट तो पिएं दूध में मिलाकर ये चीज

शरीर रहेगा बीमारियों से कोसों दूर

कोरोना से बचने के लिए इम्‍यूनिटी बढ़ाये रखने की सलाह दी जा रही है। इम्यूनिटी को बूस्ट करने के लिए एक तरफ जहां वैक्सीन लगाया जा रहा है वहीं घरेलू नुस्‍खे  भी अपनाए जा रहे हैं। ऐसा ही एक घरेलू और उपयोगी नुस्खा है कलौंजी दूध। जी हां, अगर आप रोज गर्म दूध मे कलौंजी डालकर पियें तो ये हमारी सेहत को काफी फायदा पहुंचाता है। बता दें कि कलौंजी काले रंग का बीज होता है जिसमें भरपूर मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट्स, कैल्शियम, आयरन, कॉपर, फास्फोरस और फोलिक एसिड आदि होते हैं। तो आइए आज बताते हैं कि आप यदि रोजाना इसे पिएं तो आपको क्‍या क्‍या फायदा मिल सकता है। जानिए, क्या हैं इसके फायदे।

स्टेमिना बढ़ाएं

अगर आप रोजाना दूध में कलौंजी पाउडर मिलाकर पिएं तो इससे आपके स्टेमिना में बढ़ोतरी होगी। अगर आप थकान महसूस कर रहे है तो आप इसका सेवन करें। इसे पीते ही इंस्टेंट एनर्जी मिलती है। यह हमारे शरीर में ब्‍लड प्रोडक्‍शन को भी बढाता है।

इम्यूनिटी बढ़ाए

कलौंजी वाले दूध के सेवन से रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है और सिजनल बीमारियां दूर रहती है। इसके सेन से खांसी सर्दी भी दूर रहता है। एंटीऑक्सीडेंट गुणों से भरपूर होने के कारण यह शरीर में किसी प्रकार के सूजन आदि को भी ठीक करता है।

वजन करे कम

अगर घर में बैठे बैठे वजन बढ़ गया है तो आप इसकी मदद से अपना बढा वजन कम कर सकते हैं। इससे मेटाबॉलिज्म भी बढ़ता है और खाना तेजी से पचता है। इसके सेवन से कब्ज की समस्या भी नहीं होती।

पुरुषों की कमजोरी करे दूर

अगर पुरुष रोजाना इस दूध का सेवन करें तो उनकी फर्टिलिटी बढ़ाने में सहायता मिलती है और उनकी कमजोरी दूर होती है। इसके मौजूद एंटीऑक्सीडेंट गुण उनके सेक्सुअल हेल्थ को बेहतर रखता है।

गर्भवती महिलाओं के लिए फायदेमंद

गर्भवती महिलाएं जिन्हें खून की कमी है उन्हें इसका सेवन जरूर करना चाहिए। यह महिलाओं में खून की कमी को दूर करता है और होने वाले बच्‍चे की हड्डियों को हेल्दी रखता है। हालांकि इसके सेवन से पहले उन्हें अपने डॉक्टर की सलाह ले लेनी चाहिए।

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular