Homeलाइफस्टाइलशरीर से चर्बी को करना है दूर तो खाएं मखाना

शरीर से चर्बी को करना है दूर तो खाएं मखाना

तेजी से घटेगा वजन, जानें इसके फायदे

ब्यूटीफुल और अट्रैक्टिव फिगर हर किसी की ख्वाहिश होती है। इसके लिए लोग दिन रात मेहनत करते हैं। लेकिन पिछले कुछ सालों से जिस तरह लोगों का लाइफस्टाइल हो गया है, उसकी वजह से लोग अपने बढ़ते वजन से परेशान होने लगे हैं। एक्सपर्ट्स मानते हैं कि 70 प्रतिशत लोग अपने गलत खान-पान की हैबिट की वजह से मोटापे का शिकार होते हैं। ऐसे में अगर अपने कैलोरी इनटेक पर नजर रखी जाए तो अपने वजन को काफी हद तक कम किया जा सकता है। ऐसे में आप दिनभर कैलोरी से भरे स्‍नैक्‍स खाने की जगह अगर मखाना खाएं तो यह आपके लिए बेहतरीन विकल्‍प हो सकता है। यह न केवल आपके वजन को नियंत्रित रखने में मदद करेगा बल्कि यह आपको कई बीमारियों से भी बचा सकता है। तो आइए जानते हैं कि मखाना की मदद से हम किस प्रकार अपने वजन को कम करने के साथ साथ हेल्‍दी रह सकते हैं।

वजन घटाने में करता है मदद

इसमें भरपूर मात्रा में फाइबर होता है, जिसकी वजह से आपका पेट देर तक भरा-भरा महसूस होता है और इसकी वजह से आपको भूख नहीं लगती। साथ ही आप ओवर इटिंग से बचे रहते हैं। इसके अलावा इसमें कैलोरी भी न के बराबर होती है जिससे कैलोरी बर्न करने के लिए अधिक मेहनत नहीं करनी पड़ती। इसमें मौजूद प्रोटीन भी वजन कम करने में सहायक होता है। इसके सेवन से फूड क्रेविंग से भी आप बच जाते हैं।

मखाना खाने के अन्‍य फायदे

-मखाना में भरपूर मात्रा में प्रोटीन और फाइबर होता है। इसके अलावा इसमें कैल्शियम, आयरन और फॉस्‍फोरस पाया जाता है जो हेल्‍दी बोन्‍स के लिए काफी फायदेमंद होता है।

मखाना में मैग्नीशियम होता है जो मसल्‍स कॉन्‍ट्रैक्‍ट और नर्व फंक्‍शन को ठीक रखता है।

इसमें भरपूर मात्रा में एंटी ऑक्‍सीडेंट पाया जाता है जो हार्ट डिजीज, कैंसर, डाइबिटीज टाइप-2 से बचाता है।

यह शरीर में किसी भी तरह के इन्फ्लेमेशन को कम करता है और अर्थराइटिस, गाउट, इन्फ्लेमेटरी बॉवेल डिजीज को हील करता है।

मखाना के सेवन से ब्‍लड शुगर लेवल कंट्रोल में रहता है।

मखाना में एंटी एजिंग प्रॉपर्टीज होते हैं जिसके रेग्‍युलर सेवन से स्किन की फ्लेक्सिबिलिटी बनी रहती हैं और चेहरे पर रिंकल आदि नहीं आते।

मखाना के सेवन से कोलेस्‍ट्रॉल लेवल भी नियंत्रित रहता है।

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular