Homeलाइफस्टाइलकैविटी की समस्या से हैं परेशान तो आजमाएं ये घरेलू उपाय

कैविटी की समस्या से हैं परेशान तो आजमाएं ये घरेलू उपाय

हम में से ज्यादातर लोग अपनी ओरल हेल्थ पर तब तक ध्यान नहीं देते हैं जब तक समस्या बड़ी न हो जाएं। आजकल के बिजी लाइफस्टाइल और अनियमित समय पर खानपान की वजह से कैविटी की समस्या होना आम बात है। इसका मुख्य कारण खाना खाने के बाद कुल्ला नहीं करना और रात के समय में ब्रश नहीं करना हो सकता है। इसकी वजह से दांतों में कीड़े लग जाते हैं। अगर आप भी कैविटी की समस्या से परेशान हैं तो हम आपको कुछ घरेलू उपाय बता रहे हैं जिसका इस्तेमाल कर इस समस्या से छुटकारा पा सकते हैं।

नारियल तेल

दांतों की कैविटी से छुटकारा पाने के लिए नारियल तेल का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए आपको एक चम्मच शुद्ध कोल्ड प्रेस्ड नारियल तेल लें। इस तेल को मुंह में रखें. करीब 10 से 15 मिनट के लिए इस तेल को घुमाते रहें और बाद में कुल्ला कर लें। इसके बाद ब्रश करें। आप चाहे तो ब्रश की जगह पीले धागे से दांतों की सफाई भी कर सकते हैं।

मुलेठी की जड़

कैविटी को कम करने के लिए मुलेठी की जड़ का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए एक मुलेठी का टुकड़ा लें और पाउडर बना लें। इस पाउडर को ब्रश में लगाकर दांतों को साफ करें और बाद में पानी से कुल्ला कर लें।

नीम का दातुन

आप दांतों को साफ करने के लिए नीम के दातुन का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। नीम दातों को पीलापन से छुटकारा दिलाने में मदद करता है। आप इसका इस्तेमाल ब्रश के रूप में भी कर सकते हैं। ग्रामीण क्षेत्रों में आज भी लोग नीम के दातुन से दांतों को साफ करते हैं।

लौंग का तेल

लौंग का तेल स्वास्थ्य के लिए बहुत फायदेमंद होता है। इसके लिए आप रूई का इस्तेमाल करते हुए दो- तीन बूंद लौंग का तेल डालें। आप लौंग के तेल को रात में लगा सकते हैं। इसके अलावा लौंग के तेल में रूई लगाकर कैविटी पर रखें। इस उपाय को नियमित रूप से करने से समस्या से जल्द ठीक हो जाएगा।

लहसुन

दांतों की कैविटी को दूर करने के लिए लहसुन के तेल का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए आपको लहसुन की 7 से 8 कलियों को पीसना है और कैविटी के हिस्से में लगाकर 10 से 15 मिनट के लिए छोड़ दें और उसके बाद कुल्ला करें।

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments