Homeलाइफस्टाइलपेट की समस्या से रहते हैं परेशान तो इन चीजों को खाने...

पेट की समस्या से रहते हैं परेशान तो इन चीजों को खाने से करें परहेज

पेट हमारे शरीर का महत्वपूर्ण अंग है और पाचन तंत्र में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। ये कई तरह के एंजाइम को रिलीज करता है जो पाचन तंत्र को बढ़ाने का काम करता है। इसके अलावा एनर्जी देने में मदद करता है। हम क्या खाते हैं इसका असरा हमारे स्वास्थ्य पर असर पड़ता है। हम जो खाते हैं उसका सकारात्मक और नकारात्मक प्रभाव होता है। इसलिए अपनी डाइट का खास खयाल रखना चाहिए। कई लोगों को अक्सर पेट से जुड़ी समस्याएं होती है। इसके पीछे का मुख्य कारण खान पान हो सकता है। आइए जानते हैं पेट की समस्या को दूर करने के लिए किन चीजों को खाने से परहेज करना चाहिए।
बिना धोएं फल और सब्जियां खाना
फलों और सब्जियों की सतह में हानिकारक पेस्टिसाइड्स और फर्टिलाइजर हो सकते हैं। अगर आप सब्जियों और फलों को धोकर नहीं खाते हैं तो स्वास्थ्य को नुकसान पहुंच सकता है। इसलिए खाने से पहले फल और सब्जियों को अच्छे से धो लें।
कम पका मांस और सीफूड
अधपका मांस और सीफूड खाना सेहत के लिए हानिकारक होता है। क्योंकि इसमें जर्म और बैक्टीरियां होते हैं। अधपका मीट और सीफूड खाने से फूड पॉइजनिंग और पेट से जुड़ी समस्याएं हो सकती हैं।
कच्चा दूध
कई बार डायरी प्रोडक्ट्स खाने से भी पेट की समस्याएं बढ़ सकती है। कच्चा दूध पीने से अपच की समस्या हो सकती है। इसलिए दूध से बनी चीजों से कुछ देर के लिए परहेज करें। इसक अलावा बिना फिल्टर के पानी न पिएं। इन चीजों को पीने से कई तरह की बीमारियां हो सकती है।
अधिक मात्रा में नमक और चीनी का सेवन
खाने पीने के पदार्थों में चीनी और नमक का सेवन लिमिट में करें। इन चीजों का अधिक सेवन स्वास्थ्य के लिए नुकसानदायक होता है।
चाय और कॉफी का सेवन
चाय और कॉफी से परहेज करें क्योंकि इनमें कैफीन होता है। कैफीन की अधिक मात्रा स्वास्थ्य के लिए हानिकारक होता है। इससे अपच और गैस की समस्या हो सकती है।
मसालेदार खाना
मसाले खाने का स्वाद बढ़ाने का काम करते हैं। लेकिन अधिक मात्रा में मसालों का सेवन करना नुकसानदायक होता है। अधिक मसाले वाली चीजें खाने से परहेज करें क्योंकि ये चीजें पेट की समस्या को बढ़ा सकती है। इसकी वजह से गैस, जल, अपच आदि की समस्या हो सकती है।
खाली पेट एसिडिक चीजें खाना
संतरा, अंगूर, नींबू जैसे खट्टे फलों का सेवन कभी भी खाली पेट नहीं करना चाहिए। ये सभी चीजें एसिडिक होते हैं और सुबह नाश्ते से पहले सेवन करने पर ये अपच का कारण बन सकते हैं। काबोर्नेटेड ड्रिंक्स को पीने से भी बचना चाहिए क्योंकि इससे गैस बनता है।

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular