Homeलाइफस्टाइलHow To Increase Children's Height: बच्चों की हाइट बढ़ाने के लिए खिलाएं...

How To Increase Children’s Height: बच्चों की हाइट बढ़ाने के लिए खिलाएं ये हेल्थी फूड्स, तेजी से बढ़ेगा कद

आज समाज डिजिटल, अंबाला: 

How To Increase Children’s Height: हर पेरेंट्स अपने बच्चे की हाइट को लेकर परेशान रहते हैं। बच्चे की हाइट बढ़ाने के लिए न जाने क्या-क्या करते हैं। अगर बच्चे की डाइट अच्छी ना हो तो उसकी ग्रोथ में रुकावट आने लगती है। इसके कारण उसकी हाइटबढ़ने में रुकावट होती है। हेल्थ एक्सपर्ट अनुसार पेरेंट्स को बच्चे की डेली डाइट में कुछ खास चीजें शामिल करनी चाहिए। जैसे कि बचपन से ही उन्हें विभिन्न प्रकार के फल और सब्जियों सहित अन्य हेल्दी आहार देना चाहिए।

यदि शुरुआत से ही बच्चों को विटामिन्स, मिनरल और फाइबर युक्त भोजन दिया जाए तो इससे शरीर का विकास थमता नहीं है और ना ही लंबाई रुकती है। चलिए आज हम आपको कुछ हेल्दी चीजों के बारे में बताते हैं, जो आपके बच्चे की लंबाई बढ़ाने व हेल्दी रखने में मदद कर सकते हैं।

Read Also : PNB के खाताधारकों की बल्ले-बल्ले! फ्री में मिल रहा है 20 लाख रुपये का फायदा, फटाफट जानिए कैसे PNB My Salary Account

हाइट बढ़ाने के लिए ​फल और जूस (How To Increase Children’s Height In Hindi )

फलों में कैल्शियम, मैग्नीशियम, प्रोटीन, विटामिन सी सहित विभिन्न प्रकार के पोषक तत्व पाए जाते हैं औरये बच्चों के शारीरिक विकास में मदद करते हैं। रोजाना फल और जूस का सेवन करने से बच्चों की लंबाई बढ़ाने में मददगार है।

हाइट बढ़ाने के लिए पत्तेदार सब्जियां (Kids Health)

बच्चों के शारीरिक विकास के लिए पत्तेदार सब्जियों का सेवन बेहद जरूरी है। इसमें सभी जरूरी विटामिन्स, मिनरल्स व एंटी-ऑक्सीडेंट गुण होते हैं। इनका सेवन करने से मांसपेशियों व हड्डियों में मजबूती आती है। ऐसे में बच्चे की लंबाई बनने में मदद मिलती है। ये सभी चीज़े शरीर को पर्याप्त पोषण प्रदान करते हैं और बच्चों की लंबाई बढ़ाने में मदद करते हैं।

हाइट बढ़ाने के लिए बेरीज़ (How To Increase Height In Hindi)

इसमें मौजूद विटामिन-सी शरीर में कोलैजन का निर्माण करके बच्चों की लंबाई बढ़ाने में मदद करता है। बेरीज़ कई तरह के विटामिन्स, मिनरल्स व अन्य फाइटोन्यूट्रिएंट्स से भरपूर होती है। बेरीज शरीर की कोशिकाओं के निर्माण और उनकी रिपेयरिंग के लिए फायदेमंद साबित होती है। ऐसे में आप अपने बढ़ते बच्चों की डाइट में बेरीज़ जरूर शामिल करें।
​​

हाइट बढ़ाने के लिए अंडे (Healthy Foods)

इसमें प्रोटीन, कैल्शियम, मिनरल्स आदि पोषक तत्व होते हैं। इससेवन बच्चे के मांसपेशियों व हड्डियों का बेहतर विकास होने के साथ मजबूती मिलेगी। आप अपने बच्चे की हाइट व ग्रोथ बढ़ाने के लिए उसकी डेली डाइट में अंडा शामिल कर सकती हैं। इसके सेवन से बच्चे की लंबाई तेजी सेबढ़ती है।

हाइट बढ़ाने के लिए साल्मन मछली व मीट (Tips For Children’s Height)

अबच्चों की हड्डियों और मांसपेशियों के विकास के लिए साल्मन मछली व मीट फायदेमंद है। इसमें मौजूद ओमेगा-3 फैटी एसिड, प्रोटीन व अन्य पोषक तत्व बच्चे की ग्रोथ करने में मदद करते हैं। इसके अलावा इसमें अधिक मात्रा में प्रोटीन पाया जाता है (Kids Health)जो शरीर को ऊर्जा प्रदान करता है और बच्चों को बीमारियों से बचाता है। मीट खाने से बच्चों की लंबाई तेजी से बढ़ती है।

Read Also : आरआरएमके आर्य महिला महाविद्यालय में अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस मनाया गया International Women’s Day Celebrated At RRMK Arya Mahila Mahavidyalaya

Read Also : अन्तर्राष्ट्रीय महिला दिवस के अवसर पर महिलाओं के लिए दी गई बजट में कई सौगातें : राज्यमंत्री कमलेश ढांडा Minister Of State Kamlesh Dhanda Statement Of International Women’s Day

Connect With Us : TwitterFacebook

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular