Homeलाइफस्टाइलHome Remedies For Weight Gain यदि आप भी अपने वजन को बढ़ाना...

Home Remedies For Weight Gain यदि आप भी अपने वजन को बढ़ाना चाहते हैं, तो अपनाऐं कुछ घरेलू तरीके!

वजन बढ़ने के लिए क्या करे  (How To Gain Weight)

आज समाज डिजिटल, अंबाला:

Home Remedies For Weight Gain:कुछ घरेलू तरीकों और खाद्य पदार्थो के रोजाना सेवन से आप चंद महीनों में ही वजन बढ़ा सकते हैं। स्वस्थ शरीर के लिए संतुलित वजन का होना बहुत जरूरी होता है। अधिक बढ़े हुए वजन से कई लोग परेशान होते हैं तो वहीं कुछ लोग ऐसे भी हैं जो कम वजन की वजह से लोगों की मजाक का विषय बन जाते हैं। वजन बढ़ाने के लिए वर्कआउट और अच्छी डाइट जरूरी होती है। इसके साथ ही अधिक काबोर्हाइड्रेट व कैलोरी वाली चीजों को डाइट में शामिल करना चाहिए। जैसे आटा, चावल, शहद, मेवे, मक्खन आदि। इन चीजों से वजन सेहतमंद तरीके से बढ़ता है। कुछ लोग कुपोषण के मरीज भी लगते हैं।

अगर आप अपने कम वजन को बढ़ाना चाहते हैं तो उसके लिए कुछ घरेलू तरीके हैं। ये खाद्य सामग्री वजन बढ़ाने में मदद करने के साथ ही सेहत के लिए भी फायदेमंद होती हैं। तो चलिए जानते हैं वजन बढ़ाने के कुछ घरेलू उपाय, किन चीजों का रोजाना सेवन करना चाहिए ।

Read Also:Mistakes During Weight Loss कही आप भी वज़न घटाने की तो नहीं सोच रहे? जान ले पहले कुछ बाते, नहीं तो हो सकता है फायदा की जगह नुकसान! 

दूध का सेवन (Tips Of Weight Gain)

Home Remedies For Weight Gain
दूध का उपयोग वजन बढ़ाने और मांसपेशियों को मजबूती देने वाले आहार के रूप में किया जाता रहा है। दूध प्रोटीन, कार्ब्स और वसा का एक अच्छा संतुलन प्रदान करता है। साथ ही इसमें कैल्शियम की भी पर्याप्त मात्रा पाई जाती है जो हड्डियों को स्वस्थ रखने के लिए आवश्यक है। दूध का सेवन करके आसानी से वजन बढ़ाने और मांसपेशियों-हड्डियों को मजबूती देने में सहायक हो सकता है।

आलू का रोजाना सेवन (Weight Gain Diet In Hindi)

आलू में काबोर्हाइड्रेट्स और कॉम्प्लेक्स शुगर होता है, जो वजन बढ़ाने का काम करता है। स्वस्थ तरीके से वजन बढ़ाना चाहते हैं तो आलू को किसी भी तरीके से खाएं लेकिन वह अधिक तला भुना न हो। आलू को आप किसी भी सब्जी के साथ बनाकर खा सकते हैं। आलू का रोजाना सेवन हमारे स्वास्थ्य के लिए बहुत ही फायदेमंद होता है।

घी खाने के फायदे (Healthy Tips of Weight Gain)

घी का सेवन सेहत के लिए काफी अच्छा माना जाता है घी में मौजूद विटामिन ए और विटामिन सी इम्यूनिटी को मजबूत बनाने का काम करते हैं। सर्दियों में इम्यूनिटी को मजबूत बनाने के लिए आप रोज एक चम्मच घी का सेवन कर सकते हैं। देसी घी खाना सेहत के लिए बहुत लाभदायक माना जाता है । लोगों का मानना है कि घी खाने से मोटापा बढ़ जाता है।

केला (Vajan Badhane Ke Liye Kya Kare)

Home Remedies For Weight Gain
वजन बढ़ाने के लिए केला सबसे अच्छा विकल्प माना गया है। केले में भरपूर मात्रा में कैलोरी होती है। रोजाना केले के सेवन से आपका वजन जरूर बढ़ेगा। केला खाने से एनर्जी मिलती है और सेहत भी बनती है। आप केले को दूध के साथ खा सकते हैं। केले का शेक बनाकर पी सकते हैं।

मेवे के फायदे (Vajan Badhane Ke Liye Kya Khaye)

Home Remedies For Weight Gain
बादाम, खजूर और अंजीर का सेवन तेजी से वजन बढ़ाता है। वजन बढ़ाने के लिए मेवे को दूध में मिलाकर सेवन करें। आप चाहें तो लगभग 30 ग्राम किशमिश खाने से भी तेजी से वजन बढ़ता है।

चावल का सेवन जरूर करें (Health tips)

जो लोग दुबलेपन या कम वजन की समस्या से परेशान हैं उन्हें रोजाना चावल जरूर खाना चाहिए। पके हुआ चावल में 204 कैलोरी, 44 ग्राम कार्ब्स और फैट की मात्रा अधिक होती है। इसके अलावा चावल खाने से अच्छी मात्रा में कैलोरी भी प्राप्त की जा सकती है। यह सभी वजन को तेजी से बढ़ाने में सहायक माने जाते हैं।

Read Also:Gudhal Chai Ke Fayde In Hindi क्या आपको पता है गुड़हल की चाय पीने से हाई ब्लड प्रेशर के ख़तरे को कम किया जा सकता है?जानिए गुड़हल की चाय पीने के फायदे!

Connect With Us : Twitter Facebook

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular