Homeलाइफस्टाइलHoli Special Skin Care Tips: होली के दौरान ऐसे करें अपने स्किन...

Holi Special Skin Care Tips: होली के दौरान ऐसे करें अपने स्किन व बालों की देखभाल फॉलो करें ये टिप्स

आज समाज डिजिटल, अंबाला: 

Holi Special Skin Care Tips: होली रंगो का त्यौहार है, दरअसल, “बुरा न मानो होली है” कहकर रंग फेंकने वाले अल्हड़ युवक-युवतियों की टोलियां पिचकारी, गुब्बारे, डाई व गुलाल, बाजार में बिकने वाले जिन रंगों का प्रयोग करते हैं उनमें माइका, लेड जैसे हानिकारक रसायनिक मिले होते हैं।इससे बाल तथा त्वचा रूखी एवं बेजान हो जाती है। बाल झड़ना शुरू हो जाते हैं तथा त्वचा में जलन एवं खारिश शुरू हो जाती है।

Holi Skin Care मगर अब आपको इससे परेशान होने की जरूरत नहीं क्योंकि हम आपके लिए कुछ ब्यूटी टिप्स लेकर आये है चलिए जानते हैं इसके बारे में…

Read Also : पतंजलि पंजाब नेशनल बैंक के साथ मिलकर लॉन्च किया स्वदेशी क्रेडिट कार्ड, 10 लाख तक की लिमिट के साथ मिलेंगी ये सुविधाएं Indigenous Credit Card

होली खेलने से पहले करे सनस्क्रीन क्रीम का प्रयोग (Holi Special Skin Care Tips In Hindi)

ज्यादातर सनस्क्रीन में माइस्चराईजर ही विद्यमान होता है। यदि आपकी त्वचा अत्याधिक शुष्क हैं तो पहले सनस्क्रीन और बाद में माइस्चराईजर लगाएं। अपनी बाजू और सभी खुले अंगों पर माईस्चराइजर लोशन या क्रीम लगाएं।

होली पर चेहरे की देखभाल ऐसे करे (Tips of Holi Skin Care)

होली के अगले दिनों के दौरान अपनी त्वचा तथा बालों को पोषाहार तत्वों की पूर्ति करें। एक चम्मच शुद्ध नारियल तेल में एक चम्मच अरंडी का तेल मिलाकर इसे गर्म करके अपने बालों पर लगाएं। एक तौलिए को गर्म पानी में भिगोकर पानी को निचोड़ें। फिर तौलिए को सिर पर लपेट लीजिए। इसे 5 मिनट तक पगड़ी की तरह सिर पर बंधा रहने दीजिए। इस प्रक्रिया को 4-5 बार दोहराएं। इसे स्कैल्प में तेल को जमने में मदद मिलती है। एक घंटे बाद बालों को साफ ताजे पानी से धो डालिए।

तिल के तेल से मसाज (Holi Skin and Hair Care Tips In Hindi)

तिल के तेल की मालिश से सूर्य की किरणों से हुए नुकसान की भरपाई में मदद मिलती है। यदि त्वचा में खुजली हो तो पानी के मग में दो चम्मच सिरका मिलाकर उसे त्वचा पर उपयोग करें तथा इससे खुजली खत्म हो जाऐगी। इसके बाद भी त्वचा में खुजली जारी रहती है तथा त्वचा पर लाल चकत्ते तथा दाने उभर आते हैं तो आपकी त्वचा को रंगों से एलर्जी हो गई।

बालों की देखभाल (Hair Care Tips)

बालों की देखभाल के लिए होली खेलने से पहले सिर में बालों पर हेयर सीरम या कंडीशनर का उपयोग जरूर करें। इससे बालों को गुलाल के रंगों की वजह से पहुंचने वाले सुखेपन से सुरक्षा मिलेगी तथा सूर्य की किरणों से होने वाले नुकसान से भी बचाव मिलेगा। इसके लिए आप शुद्ध नारियल तेल की बालों पर मालिश भी कर सकते हैं। इससे भी रसायनिक रंगों से बालों को होने वाले नुकसान को बचाया जा सकता है।

शैम्पू से धोएं बाल (Holi Special Skin Care Tips In Hindi)

इसके बाद बालों कोशैम्पू से धोएं तथा उंगलियों की मदद से शैम्पू को पूरे सिर पर फैला लें तथा इसे पूरी तरह लगाने के बाद पानी से अच्छी तरह धो डालिए।

Read Also : आरआरएमके आर्य महिला महाविद्यालय में अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस मनाया गया International Women’s Day Celebrated At RRMK Arya Mahila Mahavidyalaya

Read Also : अन्तर्राष्ट्रीय महिला दिवस के अवसर पर महिलाओं के लिए दी गई बजट में कई सौगातें : राज्यमंत्री कमलेश ढांडा Minister Of State Kamlesh Dhanda Statement Of International Women’s Day

Connect With Us : TwitterFacebook

 

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular