Homeलाइफस्टाइलखाली पेट में भूलकर ना करें ये छह काम

खाली पेट में भूलकर ना करें ये छह काम

स्वस्थ रहने के लिए हेल्दी डाइट के साथ समय पर खाना बेहद जरूरी है। शोधकर्ताओं के अनुसार समय पर न खाने से शरीर में कई परेशानियां हो सकती हैं जो लंबे समय में बड़ी बीमारियों का कारण बन सकती हैं। जानकारों के मुताबिक सही समय पर कोई भी चीज खाने से शरीर को एनर्जी मिलती है, जिससे शरीर फिट रहता है। ऐसे में सुबह के खाने को लेकर भी कुछ नियम हैं। साथ ही ध्‍यान रखें कि कौन से काम आपको खाली पेट नहीं करने चाहिए।

 कैफीन

अधिकांश लोगों की आंखें एक कप चाय की प्याली के साथ ही खुलती है। सुबह की यह एक चुस्की चाय मानो जन्नत की सैर करा देती है। लेकिन वह एक चुस्की हमारे सेहत को कितना नुकसान पहुंचाता है आप आप सोच भी नहीं सकते। खाली पेट कॉफी या चाय पीने से एसिडिटी की समस्या उत्पन्न हो सकती है। आगे चलकर ये बड़ी परेशानी की वजह भी बन सकती है।

 खाली पेट शराब पीना

शोधकर्ताओं के अनुसार खाली पेट में शराब पीने से रक्त वाहिकाएं काफी चौड़ी हो जाती है। इसके परिणाम स्वरूप हमें गर्मी, नाड़ी की दर्द, रक्तचाप की समस्या, गुर्दे फेफड़े, यकृत और मस्तिष्क में तमाम बीमारियां उत्पन्न हो सकती हैं।

खाली पेट चुइंगम चबाना

बहुत सारे लोग खाली पेट में भी चुइंगम चबाते रहते हैं। ऐसी आदतों से आपकी पाचन शक्ति कमजोर हो सकती है। आप पेट संबंधित बीमारियों से भी ग्रसित हो सकते हैं।

भूखे पेट खरीदारी करना

शोधकर्ताओं के अनुसार पाया गया है, कि जो लोग खाली पेट खरीदारी करते है, वह जरूरत से ज्यादा खरीदारी करने के साथ-साथ जंक फूड भी खाते हैं। यदि आप भूखे रहने की आदत छोड़ दें, तो आप कई तरह की बीमारियों और मोटापे की समस्या से बच सकते हैं।

भूखे पेट बहस ना करें

भूखे पेट कभी भी गुस्सा करना सेहत के लिए फायदेमंद नहीं होता। ऐसा करने से शरीर में रक्त शर्करा का स्तर खराब होता है। ये सिचुएशन आपका बीपी भी बढ़ा सकती है। खाली पेट कोई भी दवा सेहत को नुकसान पहुंचाता है। एंटी इन्फ्लेमेटरी वाली दवाइयों का सेवन यदि आप खाली पेट में ना करें। ये आपको नुकसान पहुंचा सकती हैं।

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular