Homeलाइफस्टाइलक्या आपको भी खाना खाने के बाद होती है भारीपन और गैस...

क्या आपको भी खाना खाने के बाद होती है भारीपन और गैस की शिकायत

आज की इस भागदौड़ भरी जिंदगी और महामारी के दौर में खानपान पर ध्यान रखना बहुत जरूरी हो गया है। इस बात में कोई दोराय नहीं है कि कोरोना वायरस से पहले लोग अपने खानपान को लेकर बहुत लापरवाह थे लेकिन महामारी के इस दौर में लोग कुछ हद तक सतर्क हो गए हैं और अपनी डाइट पर ध्यान देने लगे हैं। हालांकि, अभी भी ऐसे लोगों की कोई कमी नहीं है जो महामारी के इस दौर में भी अपनी डाइट को लेकर बिल्कुल भी सतर्क नहीं हैं। ऐसे में लोगों को हेल्दी डाइट का महत्व समझने की जरूरत है।
डाइट में बहुत जरूरी है विटामिन-सी और जिंक
जब से भारत में कोरोना वायरस की शुरूआत हुई है, तब से लोगों ने अपनी इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए अच्छी डाइट लेना शुरू कर दिया है। इम्यूनिटी एक रात में नहीं बढ़ती है, इसमें समय लगता है। इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए डाइट में विटामिन-सी होना बहुत जरूरी है। विटामिन-सी युक्त डाइट में आप खट्टे फल शामिल कर सकते हैं। इसके साथ ही डाइट में जिंक की मौजूदगी भी बहुत जरूरी है। जिंक के लिए आप मीट, अंडे, बीन्स, सीड्स, नट्स, डेयरी प्रोडक्ट्स, मोटा अनाज, आलू, डार्क चॉकलेट ले सकते हैं। इसके अलावा प्रोबायोटिक्स के लिए इडली, ढोकला, कांजी जैसी चीजों को भी अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं।
क्यों होती है भारीपन और गैस की समस्या
कई लोगों को खाना खाने के बाद भारीपन और पेट में गैस की शिकायत होने लगती है। इस समस्या को लेकर विशेषज्ञों का कहना है कि ऐसी दिक्कत हेल्थ खराब होने पर होती हैं। जिन लोगों को खाना खाने के बाद भारीपन, पेट फूलना और गैस की शिकायत होती है, उन्हें अपने गट को बेहतर करना चाहिए। इसके लिए आपको अपनी डाइट में प्रोबायोटिक्स, प्रीबायोटिक को शामिल करना चाहिए। जो लोग एसिडिटी की समस्या से बचने के लिए अंधाधुंध एंटासिड्स ले रहे हैं, उन्हें इस पर काबू पाना चाहिए। क्योंकि ज्यादा मात्रा में एंटासिड लेने से पेट में मौजूद जरूरी एसिड की मात्रा घट जाती है और फिर आपको कई तरह की समस्याओं का सामना करना पड़ता है।

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments