Homeलाइफस्टाइलतेजी से वजन कम करने के लिए इन 6 डिटॉक्स ड्रिंक्स का करें सेवन

तेजी से वजन कम करने के लिए इन 6 डिटॉक्स ड्रिंक्स का करें सेवन

व्यायाम और हेल्दी डाइट के साथ डिटॉक्स ड्रिंक्स भी वजन घटाने में मदद कर सकते हैं। डिटॉक्स ड्रिंक्स शरीर से टॉक्सिन निकालने का काम करते हैं। ये मेटाबॉलिस्म को तेज करते हैं। ये आंतों को साफ करने का काम करते हैं। डिटॉक्स ड्रिंक्स बनाना काफी आसान है। घर पर आप डिटॉक्स ड्रिंक्स कैसे बना सकते हैं आइए जानें।

जीरा ड्रिंक

जीरा को कई लाभों के लिए जाना जाता है। इन्ही में से एक लाभ ये है कि ये टॉक्सिन को बाहर निकालने में मदद करता है। इससे आप स्वस्थ रहते हैं। ये पाचन के लिए भी बहुत अच्छा माना जाता है। ये आपके मेटाबॉलिज्म को बनाए रखने में मदद करता है। ये वजन घटाने में मदद करता है। इस पानी को बनाने के लिए आप या तो जीरा को रात भर भिगो कर रख सकते हैं या फिर सुबह इसे पी सकते हैं या फिर इसमें थोड़ा सा नींबू डालकर उबाल लें।

सौंफ ड्रिंक

सौंफ का इस्तेमाल लगभग रोज खाना पकाने में किया जाता है। इस सामग्री के कई फायदे हैं। ये आपके मेटाबॉलिज्म को तेज करने, भूख को दबाने, शरीर को डिटॉक्सीफाई करने और वजन घटाने में मदद कर सकता है। सौंफ का पानी बनाने के लिए एक चम्मच सौंफ को रात भर पानी में भिगोकर रखें और सुबह इसका सेवन करें।

खीरा, नींबू और पुदीना पानी

खीरा, नींबू और पुदीना वजन घटाने में मदद करने के लिए जाने जाते हैं। इसके कई स्वास्थ्य लाभ हैं। इसके लिए सबसे पहले पुदीने के साथ खीरे के कुछ स्लाइस लें और पानी में मिलाएं। इसे रात भर के लिए छोड़ दें और सुबह इसका सेवन करें।

अदरक ड्रिंक

अदरक का इस्तेमाल कई तरह के व्यंजनों में किया जाता है। ये स्वास्थ्य के लिए कई तरह से फायदेमंद है। मॉर्निंग सिकनेस, ब्लड शुगर, कोलेस्ट्रॉल से लेकर वजन घटाने में मदद करने तक, अदरक के कई फायदे हैं। अदरक और पानी को एक साथ उबाल कर इस पानी को 5-6 मिनट तक ठंडा होने दें और फिर इसका आनंद लें।

एलोवेरा ड्रिंक

हम में से अधिकतर लोग एलोवेरा के औषधीय गुणों से परिचित हैं। ये पौधा हमारे स्वास्थ्य, बालों, त्वचा और वजन घटाने में भी मदद करता है। इसके लिए एलोवेरा की पत्ती से फ्रेश जेल निकाल लें। इसे पानी में मिला लें। स्वाद के लिए इसमें थोड़ा शहद मिलाएं।

नींबू और चिया बीज ड्रिंक

नींबू पानी पीने से आप अंदर से तरोताजा हो जाते हैं। ये आपके मेटाबॉलिज्म को तेज करता है, वजन घटाने में मदद करता है और एंटीऑक्सीडेंट बूस्ट के रूप में काम करता है। ये पोषक तत्वों से भरपूर माना जाता है। ये वजन घटाने का एक अच्छा स्रोत है। इसे बनाने के लिए चिया सीड्स को रात भर भिगो दें, इसमें एक चम्मच सुबह नींबू का रस मिलाएं।

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular