Homeलाइफस्टाइलConstipation Problem क्या आप अपने छोटे बच्चो की कब्ज से परेशान हैं...

Constipation Problem क्या आप अपने छोटे बच्चो की कब्ज से परेशान हैं तो जानें इसके उपाय

आज समाज डिजिटल, अंबाला: 

Constipation Problem: कब्ज एक ऐसी समस्या है। जिससे लगभग हर दूसरा व्यक्ति ग्रसित हो जाता है। आज के दौर में गलत खानपान की वजह से कई बीमारियां बेहद आम हो चुकी हैं। लेकिन इन बीमारियों की तकलीफ वही जानता है जो इनसे जूझ रहा हो। कई तरह की ऐसी बीमारियां है। जिनसे लगभग हर एक दूसरा व्यक्ति ग्रसित है। वहीं जिस तरह से आजकल का खानपान है। ऐसे में बीमारी होना भी आम हो चुका है।

Constipation Problem: ऐसी ही एक खतरनाक बीमारी है कब्ज। अक्सर लोग ऐसा मानते हैं कि कब्ज की बीमारी सिर्फ बड़े लोगों को ही होती है। लेकिन ऐसा नहीं है। कब्ज की समस्या बच्चों को भी हो सकती है। बस बड़े लोग कब्ज के लक्षणों को पहचान लेते है। लेकिन बच्चें इन्हें पहचान नहीं पाते और इसी वजह से वो किसी को बता भी नहीं पाते। जानिए बच्चों में कब्ज के लक्षण, कारण और बचाव के तरीके।

Read Also:Mooli Ke Fayde सर्दियों में मूली खाने से आपकी सेहत को मिलेंगे ये 5 फायदे

क्या होती है कब्ज?  (Constipation problem)

सबसे पहले जाना जरुरी है कि आखिर कब्ज (Constipation) की समस्या क्या है? क्योंकि किसी भी बीमारी के बारे में जानने से पहले ये जानना जरूरी है कि आखिर ये होती क्या है? अक्सर, जब बच्चों की आंतों में तरल पदार्थों के अवशोषण में काफी ज्यादा समय लगता है तो इससे मल पहले तो सूखता है और फिर वो कठोर होकर जमा होने लगता है। ऐसे में बच्चों को मल त्यागने में काफी मुश्किलों का सामना करना पड़ता है। जिसके चलते मल कम मात्रा में निकलता है। मल त्यागते समय होने वाली परेशानी और मल का कम आना ही कब्ज की समस्या कहलाती है। यह कभी भी किसी भी बच्चे को हो सकता है।

ये हैं कब्ज के लक्षण

वैसे तो बच्चों में कब्ज(Constipation) के कई लक्षण है। लेकिन सबसे जरूरी लक्षणों में जो चीजें शामिल है। उनमें कठोर, जोर लगाकर और रुखा मल त्यागना, मल त्यागते समय पेट में दर्द होना, पेट में गैस बने रहना, पैरों में दर्द होना, बदहजमी होना, कमोजरी होना, सिर में दर्द होना, पेट भारी होना जैसे कई लक्षण शामिल है। जिनका आपको अपने बच्चे में ध्यान देना चाहिए और अगर उसमें ये लक्षण हैं तो आपको सचेत हो जाना चाहिए। अगर आपके बच्चे में ये लक्षण हैं तो तुरंत इसका इलाज करना चाहिए।

Constipation problem

कब्ज के कारण भी जान लीजिए (Constipation problem)

कब्ज के कारण जानना भी जरूरी है ताकि आप इनसे अपने बच्चे को बचा सकें। कारणों पर नजर दौड़ाएं तो बच्चों को ये समस्या इसलिए होती है। क्योंकि जब बच्चा किसी अन्य रोग से ग्रसित हो जाता है। और फिर उसका खाना पीना बंद हो जाता है। जब बच्चों को स्तनपान के साथ ऊपर के दूध का सेवन करवाया जाता है। जब बच्चों को दूध के साथ सूखा अन्न खिलाया जाता है। बच्चों को डेयरी का दूध या वहां की बनी कई अन्य चीजों से भी कब्ज होती है।
अगर आपका बच्चा नशीली चीजों जैसे-धूम्रपान, शराब आदि का सेवन करता है या बच्चे के शरीर में पानी की कमी है तो भी उसे कब्ज की समस्या हो सकती है। कुछ दवाइयों के साइड इफेक्ट के चलते भी बच्चों को कब्ज की समस्या हो जाती है।

कब्ज के बचाव के उपाय (Constipation problem)

कब्ज के कारण और लक्षणों के बाद अब यह भी जान लीजिए कि बच्चों का कब्ज दूर कैसे करें। कब्ज से बचाने के लिए आप अपने बच्चों को रोज सुबह एक गिलास गुनगुने पानी में दो चम्मच शहद मिलाकर दें। इसके नियमित सेवन से कब्ज की समस्या दूर होती है। आप कब्ज को दूर करने के लिए एक गिलास दूध में 1-2 चम्मच शहद और चीनी डालकर भी पी सकते हैं। इसके अलावा थोड़े अंजीर उबाल कर एक गिलास दूध में डालकर इस सोने से पहले अपने बच्चे को पिलाएं। इससे भी कब्ज में रहत मिलेगी। एक गिलास गर्म दूध में आधा चम्मच हल्दी पाउडर मिलाकर पिलाने से भी बच्चों की कब्ज दूर होती है। Constipation Problem:

Read Also:Corn Poha Recipe ब्रेकफास्ट में बनाएं कॉर्न पोहा रेसपी, स्वाद के साथ ही सेहत का भी रखेगा ख्याल

Connect With Us : Twitter Facebook

 

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular