Homeलाइफस्टाइलक्या आप बहुत ज्यादा टेंशन में हैं, इन 5 उपायों से तनाव को दूर...

क्या आप बहुत ज्यादा टेंशन में हैं, इन 5 उपायों से तनाव को दूर भगाएं

दौड़-भाग भरी जिंदगी में हमारा लाइफस्टाइल खराब होता जा रहा। कई सारे कामों की वजह से अक्सर हम परेशानी में रहते हैं. कोरोना ने इसे और बढ़ा दिया है। इसलिए टेंशन या तनाव आज की जिंदगी की हकीकत बन गया है। आज हर व्यक्ति किसी न किसी बात को लेकर तनाव में है। इस तनाव का असर उसकी पर्सनल, प्रोफेशनल लाइफ और हेल्थ पर भी पड़ता है। वेबएमडी की खबर के मुताबिक तनाव जीवन की गुणवत्ता को कम करता है। इससे लोगों की उत्पादनशीलता में कमी आ जाती है। इस तनाव से निपटने के लिए यहां कुछ जरूरी टिप्स दिए जा रहे हैं जो तनाव को भगाने में असरदार है।

एक्सरसाइज जरूरी

एक्सरसाइज ओवरऑल हेल्थ के लिए फायदेमंद है। आमतौर पर लोग अपनी फिजिकल हेल्थ को सही करने के लिए एक्सरसाइज करते हैं लेकिन मानसिक हेल्थ के लिए भी एक्सरसाइज बेहद फायदेमंद है। नियमित एक्सरसाइज से बॉडी और माइंड संतुलित रहता है। एक्सरसाइज आपके मूड को भी सही रखती है। इसलिए अगर आप अपनी टेंशन को दूर रखना चाहते हैं तो नियमित एक्सरसाइज करें। प्रत्येक सप्ताह में कम से कम 2 घंटे 30 मिनट मॉडेरेट से लेकर तेज गति वाली एक्सरसाइज करें। इसमें जिम में ट्रेडमिल पर तेज दौड़ना या स्क्वाट्स आदि को शामिल करें। जबकि 75 मिनट तक ज्यादा फुर्ती वाली एक्सरसाइज करे।

मसल्स को आराम दें

जब आप तनाव में होते हैं तो आपके मसल्स भी तनाव में आ जाते हैं। इसके लिए आपको अपने मसल्स को आराम देना होगा। स्ट्रैचिंग से मसल्स को रिलैक्स फील कराया जा सकता है। इसके साथ ही मसाज मसल्स को आराम पहुंचाने का सबसे बेहतर तरीका है। इसके अलावा हॉट बाथ या शॉवर से भी मसल्स को आराम पहुंचाता है। अगर आप रात में अच्छी नींद लेते हैं तो आपके मसल्स की समस्या भी खत्म हो जाती है।

गहरी सांस लें

तनाव को दूर भगाने और मूड को रिलेक्स पहुंचाने के लिए गहरी सांस तुरंत राहत पाने का सबसे बेहतर तरीका है। सांस को कुछ देर रोककर फिर गहरी सांस लेने का इतना अच्छा असर होता है कि आप यकीन नहीं कर सकते। ऐसा लगेगा कि आपके साथ जितने भी प्रेशर थे, सब खत्म हो गए हैं। इसे बेहतर ढंग से करने का तरीका यह है कि कहीं शांत जगह पर पालथी मारकर ध्यान की मुद्रा में बैठ जाए। आंखों को बंद करें और चारों तरफ हरियाली की कल्पना करें। इसके बाद सांस को रोककर गहरी सांस लें। 5 से 10 मिनट तक ऐसा करने से पूरे दिनभर आप ताजगी महसूस करेंगे।

कुछ ब्रेक लेने का सही समय जानें

काम की थकान से भी तनाव आता है। जब आप बहुत ज्यादा तनाव में हैं तो यह सबसे अच्छा समय है आपके ब्रेक लेने का। ऐसी स्थिति में कुछ समय के लिए काम से ब्रेक ले लीजिए और अपने मूड के हिसाब से काम कीजिए। संगीत सुनना, बागवानी करना, पसंदीदा जगहों पर घूमना, योग, ध्यान, प्रार्थना आदि पसंदीदा काम कीजिए।

अपनी समस्याओं को शेयर करें

बहुत से लोग अपनी परेशानी को किसी के साथ शेयर नहीं करते। स्ट्रेस बहुत ज्यादा होने पर अपनी बात दूसरों से शेयर करने में संकोच न करें। अपने परिवार, दोस्त, भरोसेमंद आदमी, डॉक्टर से अपनी परेशानी को शेयर करें। आप अपने आप से भी बात करें। इसमें कोई भी शर्म की बात नहीं है। दूसरों के साथ सकारात्मक सोच के साथ बात-चीत तनाव को दूर भगाने में मददगार साबित हो सकती है।

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular