Home लाइफस्टाइल पीठ या कमर दर्द की समस्या से परेशान हैं ? यह रहा समाधान

पीठ या कमर दर्द की समस्या से परेशान हैं ? यह रहा समाधान

2 second read
0
797

आज के वक्त में अक्सर लोगों को पीठ दर्द या फिर कमर दर्द की समस्या होती है। इसका कारण है पूरे दिन कुर्सी में बैठे रहना। ऐसे में हम आपको बताएंगे कि इस तरह के दर्द से कैसे छुटकारा मिल सकता है। अगर आपकी पीठ और कमर बहुत ज्यादा दर्द कर रही है तो इसमें सबसे ज्यादा कारगर आइस पैक होता है यानी कि बर्फ से सिंकाई। इससे न केवक आपके शरीर का दर्द दूर होगा बल्की पीठ में मौजूद सूजन भी धीरे-धीरे समाप्त हो जाएगी।

आज के वक्त में ज्यादातर लोगों का समय ऑफिस की कुर्सियों में गुजरता है। ऐसे में जरूरी है कि वह बैठते समय सही पोजिशन का इस्तेमाल करें। कुर्सी में कमर को सीधा करके बैठें। इसके अलावा आप सोते समय भी सही पोजिशन में सोएं। कई दफा देखा गया है कि सो कर उठते ही लोगों के पीठ या फिर कमर में दर्द होने लगता है।
रोजमर्रा की जिंदगी में इंसान का साथ कुर्सी से कम ही छूटता है ऐसे में आप रोजाना योगा कर सकते हैं ताकि आपकी सेहत सही रहे और दर्द से राहत भी मिल सके। इसके अतिरिक्त आप लोग रोजाना दर्द वाले स्थान पर मसाज भी कर सकते हैं। इससे दर्द के साथ तनाव भी कम होता है।
तनाव का मानव जीवन से बहुत गहरा नाता हो गया है और ये समय के साथ-साथ बढ़ता ही जा रहा है। इसके अलावा आप लहसुन के तेल का इस्तेमाल मसाज में कर सकते हैं और लहसुन की कलियों को भी खाने से शरीर को आराम मिलता है।
मसाज ऑयल:
हम आपको बता रहे हैं कि घर बैठे आप कैसे मसाज ऑयल बना सकते हैं। सबसे पहले आप एक-एक चम्मच आप नारियल, सरसों और तिल का तेल लें और इसमें 8 से 9 कली लहसुन को डालकर हल्की आंच में गुनगुना कर लें। ऐसा करते ही आपका मसाज ऑयल तैयार हो जाएगा और आप इस तेल को दर्द वाले स्थान में उपयोग कर सकते हैं।
Load More Related Articles
Load More By admin
Load More In लाइफस्टाइल

Check Also

Roadmap to install air purifier towers in Delhi, no permanent solution to noise pollution – Supreme Court: दिल्ली में एयर प्यूरीफायर टावर लगाने का बने रोडमैंप, आॅड ईवन प्रदूषण का कोई स्थायी समाधान नहीं- सुप्रीम कोर्ट

नई दिल्ली। सुप्रीम कोर्ट प्रदूषण पर बेहद सख्त है। सुप्रीम कोर्ट सुनवाई करते हुए कहा कि ने …